प्रोटीन पाउडर लेने के 7 नुकसान: Protein Side Effects in Hindi

वजन बढ़ाना हो या जिम में कसरत करके बॉडी बनानी हो प्रोटीन पाउडर अब एक फैशन या कहे जरुरत बन गयी हैं। आजकल मार्किट में धड़ल्ले से भिन्न भिन्न प्रकार के पाउडर मार्किट में बिक रहे हैं। जिनमे Why Protein, Keratin और Mass Gainer आम हैं। इन सब में प्रोटीन पाउडर सबसे ज्यादा लिया जाता हैं। हमारे शरीर की मसल्स बन्ने में प्रोटीन का अहम रोल होता हैं। इसलिए जिम में कोच हो या कोई खेल कूद विशेषग आपको इसी की सलाह देता हैं। बाज़ार में अच्छे प्रोटीन पाउडर के साथ में कुछ सस्ते घटिया प्रोडक्ट भी मिल रहे हैं। हमने हाल ही में बेस्ट प्रोटीन पाउडर कौन से हैं? ये पोस्ट डाली हैं आप उसे भी पढ़ सकते हैं। पर आज हम इस लेख में कुछ ऐसे प्रोटीन पाउडर लेने के नुकसान : Protein Powder Side Effects in Hindi बताएँगे जो हो सकते हैं।

दूध 2 तरह के प्रोटीन से बना होता हैं। whey और Casein.  दूध से पनीर या दुसरे डेरी प्रोडक्ट बनाते समय whey प्रोटीन को बनाया जाता हैं। यही सबसे असरदार और बेहतर होता हैं। इसमें 9 तरह के सभी जरुरी एमिनो एसिड्स होते हैं जो स्वस्थ शरीर के लिए आवश्यक होते हैं। पर फायदे के साथ इसके सेवन से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं।

प्रोटीन पाउडर लेने के नुकसान: Protein Side Effects in Hindi

प्रोटीन पाउडर लेने के नुकसान : Protein Powder Side Effects

1. मुंह पर पिम्पल और फुंसिया

प्रोटीन पाउडर लेने से एक साइड इफ़ेक्ट जो सबसे आम है वो है पिम्पल या फुंसिया होना। इन पाउडर में प्रोटीन के अलावा कुछ हारमोंस भी होते हैं। इनमे IGF-1 नाम का एक हार्मोन होता हैं जो सीबम के उत्पादन को बढाता हैं। और सीबम के होने से चेहरे पर मुहांसे और फुंसिया होने की सम्भावना बढती हैं।

2. पेट ख़राब होना

whey प्रोटीन जो दूध से बनता हैं इसमें lactose काफी मात्रा में पाया जाता हैं। lactose एक तरह की शुगर होती हैं जो दूध में होती हैं। कुछ लोगो का पाचन तन्त्र इसके प्रति काफी सवेदनशील होता हैं। जिसके कारन प्रोटीन पाउडर लेने से पेट में हाजमे से म्सबधित समस्या आ सकती हैं।

ज्यादा मात्रा में प्रोटीन का सेवन या सस्ता घटिया प्रोटीन पाउडर लेने से मॉल बनने की प्रक्रिया ही तेज़ हो जाती हैं। जिससे पेट में फुलाव और दस्त लगने की समस्या आ सकती हैं। कुछ लोगो को जी मिचलाने की समस्या भी रहती हैं।

3. किडनी नुकसान

जब कोई प्रोटीन लेता हैं तो शरीर में अमोनिया बनता हैं जो बॉडी द्वारा यूरिया में परिवर्तित कर दिया जाता हैं। और वो यूरिया पेशाब के साथ बॉडी से बाहर निकल जाता हैं। इसका मतलब ये निकलता हैं जब हम प्रोटीन जायदा मात्रा में लेते हैं तो उतना ही दबाव हमारे गुर्दों पर पड़ता हैं। खून से यूरिया अलग करने का काम उनका बढ़ जाता हैं।

लम्बे समय तक अधिक मात्रा  में प्रोटीन पाउडर का सेवन करने से गुर्दे की पथरी, किडनी फ़ैल और दूसरी कई अन्यसमस्याए पैदा हो सकती हैं।

4. लिवर में नुकसान

प्रोटीन डाइट में कार्बोहायड्रेट की मात्रा काफी कम होती हैं जिससे बॉडी केटोसिस अवस्था में आ जाती हैं। ये ऐसे हालत हैं जब बॉडी फैट को मैं एनर्जी के रूप में इस्तेमाल करना शुरू कर देती हैं। जिससे आगे चलकर खून में एसिड बढ़ जाता हैं। नियमित रूप से हाई ब्लड एसिडिटी से लिवर में कमजोरी, और कुछ लिवर के रोग हो सकते हैं। अगर कोई काफी समय तक बिना एक्सरसाइज किये प्रोटीन ले रहा तो उससे लीवर में सूजन भी हो सकती हैं।

5. बालो का झड़ना

मनुष्य के बाल केरोटिन नाम के प्रोटीन से बने होते हैं। तो अगर हम आपसे कहे प्रोटीन लेने से बाल गिरना शुरू हो सकते हैं तो आप शायद यकीन ना करे। पर ये हो सकता हैं, कैसे होगा ये आपको बताते हैं। प्रोटीन को टेस्टोस्टेरोन हारमोंस लेवल को बढाने के लिए भी जाना जाता हैं। जिससे खून में DHT नाम का केमिकल बनता हैं जिससे कई बार हेयर फाल की समस्या आ सकती हैं। इसका मतलब हैं प्रोटीन से नहीं बल्कि इससे बनने वाली केमिकल से बाल झड सकते हैं।

6.लो ब्लड प्रेशर

कुछ मामलो में पाया गया हैं प्रोटीन लेने से ब्लड प्रेशर में काफी कमी आ सकती हैं। कई स्टडी से भी इस बात को बल मिला हैं की इसके अधिक सेवन से लो बीपी हो सकता हैं। कुछ लोगो के लिए ये एक अच्छी बात भी हो सकती हैं। जिनको हाई ब्लड प्रेशर रहता हैं उनके लिए ये एक अच्छी बात भी हो सकती हैं। अगर वो लोग हाई बीपी की दवा का सेवन कर रहे हैं तो इसके परिणाम अलग भी आ सकते हैं।

7. अचानक वजन बढ़ना

जैसा की आप जानते है प्रोटीन में फैट की मात्रा काफी कम होती हैं जिस कारण इससे वजन ना के बराबर बढ़ता हैं। हालाँकि काफी लोग प्रोटीन वजन कम करने के लिए भी लेते हैं। पर अगर प्रोटीन शेक ज्यादा मात्रा में लिया जाए तो इससे वजन भी बढ़ सकता हैं। ऐसा अधिकतर तब होता हैं जब आप एक्सरसाइज उतनी ना कर पा रहे हो ऐसे में पाउडर से मिलने वाली अतिरिक्त कैलोरी वसा के रूप में शरीर में जमा हो जाती हैं।

दोस्तों अगर आपको ये लेख प्रोटीन लेने के नुकसान : Protein Powder Side Effects in Hindi? अच्छा लगे तो उसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे। प्रोटीन सप्लीमेंट से सम्बधित सवाल आप कमेंट्स में लिखकर पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!