चेहरे से फुंसी मुहांसे गड्ढे कील हटाने के इलाज उपाय | Pimples ilaj Upay

चेहरे से फुंसी मुहांसे गड्ढे कील हटाने के इलाज उपाय | Face Pimple ilaj Upay in Hindi

अगर आप चेहरे पर फुंसी और मुहांसे (Pimples) से परेशान है तो आगे इस पोस्ट में बताये  उपायों को अपनाकर आप इनसे छुटकारा पा सकते है लोगो के तरह तरह के उपायों के बाद भी चेहरे पर Pimples यानि मुहासे हो जाते है और यह समस्या आम तोर पर किशोरावस्था (Teenage) मे बहुत अधिक देखी जाती है वैसे तो ये  ज्यादा दिन तक चेहरे पर नही रहते पर ये  खत्म होते हुए चेहरे पर बहुत ही गहरे निशान छोड़ जाते है जो चेहरे की सुन्दरता को पूरी तरह से खराब कर देते है और महंगे विदेसी प्रोडक्ट व लोशन लगाने से भी नही जाते.

 

फेस पर  फुंसी मुहांसे (Pimples) क्यों होते है ? | Pimples hone ke karan

किशोरावस्था एक ऐसी अवस्था है जिसमे शरीर का विकास (growth) पूरी तरह से होने लग जाता है जिससे शरीर के हारमोंस मे बदलाव आते रहते है इसी वजह से चेहरे पर कील, मुहांसे, दाने जैसी समस्या शुरु होने लग जाती है. तथा फुंसी और मुहासों का एक कारण skin पर मौजूद तैलीय परत को भी माना जाता है .जिससे रुखी त्वचा की ऊपर आने की प्रकिया रुक जाती है और पिम्प्लेस हो जाते है

चेहरे से फुंसी मुहांसे गड्ढे कील हटाने के इलाज उपाय

चेहरे से  फुंसी मुहांसे से बचने के लिए साफ सफाई का पूरा ध्यान रखे, कील मुहासों से बचने के लिए अपने चेहरे को पूरी तरह साफ रखे और चेहरे को साफ पानी से ही धोए और धोते समय चेहरे को ज्यादा न रगड़े व चेहरे को बार बार हाथ न लगाये जिससे हाथ पर जमा धुल के कण चेहरे पर नही आयंगे तोलिये और रुमाल को बिना धोए अधिक समय तक उपयोग मे न लाये नही तो पिम्प्लेस और अधिक हो जायंगे

 

फेस के फुंसी, कील, गड्ढे के इलाज उपाय | Pimple, keel, gaddo ka ilaj Upay

अगर दाग धब्बे और मुहासे आपके चेहरे की सुन्दरता को कम कर रहे है तो कॉस्मेटिक्स पर पेसे खर्च करने के बजाय ये घरेलू नुस्खे मददगार हो सकते हैं।

पिम्प्लेस  गड्ढे रहित चेहरे के लिए घरेलू उपाय

1. बेकिंग सोडा (Beking Soda)

बेकिंग सोडा त्वचा के रोम छिद्र को खोलता है. हफ्ते मे 1 या 2 बार एक चमच बेकिंग सोडा मे पानी मिलाकर मुहासों पर लगाये और पांच से दस मिनट तक सुखाने के बाद धो ले.

 

2. ओट्स (Oats)
ओट्स की सहायता से आप चेहरे के लिए पैक बना सकते है. ओट्स मे नींबू और honey को मिलाकर इसका पेस्ट बना कर चेहरे को  हल्के हाथ से मसाज करे तथा इसे 10 मिनट मे गर्म सुहाते पानी से धो ले.

 

3.टूथपेस्ट (Toothpaste):- मुहासे वाली खराब त्वचा पर टूथपेस्ट का प्रयोग करना चाहिए व रात को सोते समय चेहरे पर टूथपेस्ट लगा कर सोये तथा सुबह उठते ही इसे धो ले.

जाने: बाबा रामदेव पतंजलि ब्यूटी प्रोडक्ट नाम और लिस्ट

 

4. नींबू  (Nimbu):-  मुहासों वाले चेहरे पर नींबू के रस को लगाने से यह त्वचा (skin) से oilly परत को हटा देता है और चेहरे के पिम्प्लेस को साफ करता है. नीबू के रस मे शहद (honey) को मिला कर इसका पेस्ट बना ले और इसे चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगाये रखे. इसके बाद चेहरे को साफ व शीतल जल से धो ले इस प्रयोग से चहरे के अंदर की धुल मिटटी साफ हो जाती है. चहरे से पिम्प्लेस भी खत्म हो जाते है और चेहरा सुंदर दिखाई देने लग जाता है.

 

5. करेला (Krela)

जिन लोगो को समय समय पर पिम्प्लेस हो जाते है उन लोगो के लिए करेला एक बहुत ही अच्छा उपाय है. करेले को काटकर उबाल ले या उसके रस को निकालकर पीने से यह खून (blood) को साफ कर देता है. जिससे पिम्प्लेस (pimples) पूरी तरह से खत्म हो जाते है और चेहरा सुंदर व कोमल दिखाई देने लग जाता है.

 

6. मुल्तानी मिटटी (Multani Mitti)

मुल्तानी मिटटी को लगभग हर कोई प्रयोग करता है खासकर महिलाएं. मुल्तानी मिटटी के प्रयोग से आपके चेहरे के गड्डे (रोम छिद्र) बंद हो जाते है. इसके रोजाना उपयोग से चेहरे के कील गड्ढे मुहासे खत्म हो जाते है

 

7. बर्फ

बर्फ की ठंडक पिम्पल के समय होने वाली सूजन और लालिमा को कम करती है। इसके साथ उस जगह पर खून का दौरा बेहतर बनके मुहासे जल्दी ठीक करने में मदद करता है। एक कपडे में बर्फ के टुकड़े रख कर उसे चेहरे पर पिम्पल वाली जगह पर रखे और हटाए।

 

फेस (Face) के फुंसी मुहांसे (Pimples) को दूर रखने के उपाय

  1. विटामिन और मिनरल युक्त खाना अधिक मात्रा मे खाए.
  2. चेहरे को हमेशा साफ पानी से ही धोए.
  3. दिन मे कम से कम  मे 2से 3 लीटर पानी पिए.
  4. चेहरे को किसी भी गंदे कपड़े से न पोछे.

दोस्तों हमारा ये लेख फेस से पिम्पल गड्डे हटाने के घरेलू नुस्खे और उपाय? कैसे लगे निचे कमेन्ट में जरुर लिखे.  अगर आपके पास कोई कारगर घरेलु तरीका है तो वो भी आप हमसे साँझा कर सकते है इससे और भाइयो की भी मदद हो सकेगी .

130 Comments

  1. Aftab alam
  2. Naveen kumar

Leave a Reply

error: Content is protected !!