पेट में गैस बनने के 15 आम कारण और चमत्कारी घरेलू उपाय

पेट में गैस होने के कारण और इलाज उपाय इन हिंदी : हम माने या ना माने पर कभी न कभी हम सब को पेट में गैस बनती हैं। जिसे मेडिकल भाषा में flatulence कहते हैं। इस बात पे शायद आप यकीन ना करे पर औसतन 15 बार हर कोई गैस निकालता हैं। कुछ लोग इससे ज्यादा बार तो कुछ इससे कम बार गैस बाहर निकालते हैं। पेट में गैस 2 तरीको से बनती हैं एक तो जो हवा हम सांस लेते समय निगलते हैं जिससे बॉडी के अंदर ऑक्सीजन और नाइट्रोजन गैस आती हैं। जो बाद में गैस बनने का कारण बनती हैं। दूसरा तरीका जो महत्वपूर्ण है वो हैं जब खाना पेट में हजम होता हैं तो उससे मीथेन, हाइड्रोजन और कार्बन डाई ऑक्साइड जैसे गैस निकलती हैं जो पेट में इकठठा होती रहती हैं। इस गैस से कई तरह की परेशानिया आने लगती हैं। इसलिए हम क्या खाते पीते हैं उसका गैस बनने से सिखा कनेक्शन होता हैं। जब गैस बाहर निकलती है उसे देसी भाषा में पाद मारना कहते हैं।

हालाँकि गैस बाहर निकलना एक प्राकर्तिक प्रक्रिया हैं पर जब गैस ज्यादा बनने लगती हैं और आप कही काम पर हो या कई लोगो के बीच में हो तो ये शर्मिदगी की वजह भी बन जाती हैं। पेट में गैस से सिर दर्द, पेट में दर्द, मरोड़, चक्कर आना, भूख ना लगना और दूसरी कुछ शारीरिक समस्या भी आने लगती हैं। पेट की गैस का इलाज करने से पहले इसके होने के कुछ कारन जानना बेहद जरुरी हैं। तो चलिए शुरू करना जानना पेट में गैस क्यों होती हैं?

पेट में गैस होने के कारण इलाज उपाय

पेट में ज्यादा गैस होने के कारण और घरेलु उपाय

1. जरुरत से ज्यादा हवा निगलना

जब हम कुछ भी खाते या पीते हैं तो थोड़ी बहुत हवा उसके साथ निगलना आम होता हैं। पर जब कोई खाने के समय हवा ज्यादा निगलने लगे तो वो पेट में गैस के रूप में जमा हो जाती हैं। हमसे जायदा हवा कब निगली जाते हैं वो आप निचे देखे :

  • खाना खाते समय बाते करना
  • खाना या पीने में जल्दी करना
  • सिगरेट या बीडी पीना
  • सोडा पानी या कोल्ड ड्रिंक जैसे पेय पदार्थ पीना जिनमे कार्बोनेट होता हैं
  • च्विंगम या टॉफी चूसना
  • सोते समय मुह से सांस लेना या छोड़ना।

ज्यादा हवा मुह के जरिये पेट में जाने के ये कुछ कारण हैं। इसलिए पेट में गैस से छुटकारा पाने के लिए खाने के समय बात न करे और खाना धीरे धीरे खाए। कोल्ड ड्रिंक या दुसरे कार्बोनेट युक्त पेय पीने से परहेज़ करे। धुम्रपान और च्विंगम से भी परहेज़ बनाये रखे।

2. आंतो के बैक्टीरिया

पेट में गैस बनने की जड़ बैक्टीरिया ही होती हैं। खाने में कुछ ऐसे कार्बोहायड्रेट और शुगर होते हैं जिन्हें हमारा पेट और छोटी आंत पूरी तरह हजम नहीं कर पाते। जिससे वो बिना हजम हुआ कार्बोहायड्रेट बड़ी आंत में पहुचता है जहा बैक्टीरिया होते हैं। वो बैक्टीरिया उस बिना हाजमे खाने को तोड़ने की प्रक्रिया में गैस पैदा करते हैं।

ऐसे में हम गैस को कम करने के लिए दही का सेवन कर सकते हैं। इसमें कुछ अच्छे बैक्टीरिया होते हाँ जो गैस बनने से रोकते हैं। गैस बनाने वाले खानों के बारे में हम आगे जानेंगे।

3. हाई फाइबर वाले खाने

कब्ज़, पेट में एसिडिटी, बदहजमी और दूसरी कई पेट की समस्याओ से निजात पाने के लिए फाइबर युक्त खाना चाहिए ये तो आपने कई बार सुना और पढ़ा होगा। अगर ज्यादा मात्रा में हाई फाइबर युक्त चीजे खायी जाए तो ये पेट में गैस बना सकते हैं। हरी सब्जिय, आटा, ताज़ा फल कुछ हाई फाइबर युक्त खाने होते हैं।

4. बदहज़मी

कुछ लोगो में lactage enzyme की कमी होती हैं जो lactose को तोड़ने के काम में आता हैं जिससे उन्हें दूध और दूध से बने पदार्थ हजम करने में मुश्किल आती हैं। ऐसे में ऐसे लोगो को पेट में सुजन, एंठन और गैस की समस्या रहती हैं जैसे ही उनके पेट में कोई डेरी प्रोडक्ट ठीक से हजम नहीं हो पता। पेट में गैस कितने होगी ये इस बात पर निर्भर करता हैं की वो उस प्रोडक्ट के प्रति कितने सवेदनशील हैं।

ऐसे ही कुछ लोग कुछ ख़ास कार्ब को पूरी तरह हजम नहीं आकर पाते। जिनसे उन्हें गैस की समस्या आती हैं। इसलिए जिन लोगो को गैस ज्यादा रहती हैं उन्हें ये ध्यान रखना चाहिए की वो क्या खा रहे हैं।

ऐसे खाने की चीजे जिनसे पेट में गैस बनती हैं

  1. दूध और दूध से बनी चीजे में लैक्टोस नाम का शुगर होता हैं जिसके पूरी तरह हज़म ना होने से पेट में गैस बनती हैं।
  2. सेब, नाशपाती और आडू फल खाने से भी गैस की समस्या आ सकती हैं।
  3. सोडा, कॉड ड्रिंक्स, सेब का जूस पीने से भी stomach gas हो सकती हैं।
  4. ब्रोकोली, गोभी, मशरूम, प्याज़ सब्जिया खाना।
  5. मीठी सख्त टॉफिया खाते समय हवा निगली  जाती हैं और इनमे sorbitol नाम का मीठा करने वाला पदार्थ मिलाया जाता हैं जो गैस बनाता हैं।
  6. पैकिंग वाले खाने जैस एकी ब्रेड, स्नेक्स, आटा का सेवन करने से भी इस पेट की समस्या का जन्म होता हैं।

जाने : कायम चूर्ण के फायदे और नुकसान

पेट में गैस का इलाज के घरेलू उपाय

  • एक गिलास पानी में एक चमच्च जीरे की डालकर 10 मिनट तक पकाए और ठंडा होने पर पीले। पेट की गैस में जीरे का पानी कई फायदेमंद होता हैं।
  • अदरक की चाय पीने से भी इस समस्या भी तुरंत आराम मिलता हैं।
  • जन्हें गैस हैं वो खाना हमेशा बैठ कर खाए और खाने में जल्दी ना करे। खाना चबा चबा कर खाए।
  • सेब का सिरका गैस के घरेलु उपचार में रामबाण उपाय हैं। एक गिलास पानी में एक चमच्च सेब का सिरका डालकर पिए।
  • अगर आपको गैस के साथ पेट में दर्द भी हैं जो एक गिलास गर्म पानी में एक चमच्च अजवाइन डालकर पिए। इससे पेट के कीड़ो से छुटकारा पाने में भी मदद मिलेगी।

दोस्तों ilajUpay की ये पोस्ट पेट में गैस बनने के कारण घरेलू इलाज को लेकर अपने सवाल और सुझाव कमेंट्स में लिखकर हमें जरुर बताये।

Leave a Reply

error: Content is protected !!