नाक से खून आने के कारण और नकसीर रोकने के 10 घरेलू उपाय

नाक से अचानक खून आना जिसे नकसीर फूटना कहा जाता हैं एक आम समस्या हैं जो हम सब को कभी न कभी जरुर होती हैं। कुछ लोगो को ये बार बार होता रहता है जिससे कई नुकसान हो सकते हैं। गर्मियों के मौसम में नाक से खून बहने की प्रॉब्लम ज्यादा होती हैं। हमारे नाक के अंदर कई छोटी रक्त वाहिकाए होती हैं जो बहुत नाजुक और सवेदनशील होती हैं। जब वो फटती हैं तब नाक से खून निकलना शुरू हो जाता हैं। गर्मियों में ऐसा जादा इसलिए होता हैं क्योंकि नाक में मौजूद रक्त कोशिकाए फ़ैल जाती हैं जिससे नकसीर छूटने की संभावना बढ़ जाती हैं। ये समस्या कितनी गंभीर हैं ये निर्भर करता हैं ऐसा कितने बार होता हैं और होने की जगह कौन सी हैं। चलिए आज जानते हैं नाक से खून निकलने के कारण और उसे रोकने के उपाय

नकसीर 2 प्रकार से फूटती हैं पहली बाहरी और दूसरी भीतरी। जब नाक के बाहरी यानी आगे के हिस्से में रक्त वाहिकाए फूटती हैं उसे बाहरी यानी anterior nose bleed कहते हैं और जब नाक के भीतरी हिस्से जो गले के पास स्थित होता हैं वहा पर रक्त वाहिकाए फटने से खून निकलता हैं उसे भीतरी नकसीर यानी posterior nose bleed कहते हैं। इसमें ब्लीडिंग ज्यादा समय तक चलती हैं जो 20 मिनट तक हो सकती हैं। बाहरी ब्लीडिंग जो कम समय के लिए होती हैं वो काफी आम हैं जिसका इलाज घरेलू नुस्खे से किया जा सकता हैं।

नाक से खून आने के कारण नकसीर रोकने के उपाय

नाक से खून बहने के कारण : Nose Bleeding Causes in Hindi

  • नाक या चेहरे पर किसी तरह की चोट लगना।
  • जो लोग ज्यादा गर्म जगह रहते हैं उन्हें नकसीर की शिकायत अधिक रहती हैं।
  • श्वसन तन्त्र के उपरी हिस्से में इन्फेक्शन होना
  • लू या गर्म हवा के संपर्क में आना।
  • रक्त को पतला करने वाली दवाइयों का सेवन करना।
  • नेसल स्प्रे का ज्यादा इस्तेमाल करना।
  • ठण्ड या ज्यादा छींकने से भी नाम से खून आने लग सकता हैं।
  • मलेरिया या टाइफाइड बुखार होना

 

नकसीर छूटना (नाक से खून बहना) रोकने का उपाय

1. नकसीर छूटने पर प्याज़ से बनी ये रेमेडी काफी प्रभावी होती है। इसमें आपको प्यास का रस निकालना हैं और एक रुई को इसमें डुबाकर उस हिस्से पर रखना हैं। कुछ समय में ही आप देखेगे नाक से खून आना रुक जायगा।

2. नाक से खून आने पर क्या करे? जब भी ऐसा हो बर्फ के कुछ टुकड़े एक तौलिये में रखे और उसे नाक के उपर 5-7 मिनट के लिए रखे। बर्फ से मिलने वाली ठंडक से खून निकलना बंद हो जायगा।

3. लाल मिर्च को कौशिको को उत्तेजित करने के लिया जाना जाता हैं। इससे ब्लड प्रेशर को नियमित करने में भी मदद मिलती हैं। नकसीर के समय नाम में जो दबाव बनता हैं उसे कम करने में भी लाल मिर्च से बने इस नुस्खे से मदद मिलेगी। जब भी नकसीर शुरू हो तुरंत एक गिलास पानी में एक चमच्च लाल मिर्च पाउडर मिलकर पिए इससे खून उसी जल्द बंद हो जायगा।

4. जिनको नकसीर फूटने के समस्या होती रही हैं वो इसे रोकने के लिए विटामिन इ कैप्सूल की इस रेमेडी का इस्तेमाल कर सकता हैं। विटामिन इ कैप्सूल को फोड़ कर उसके अंदर का तेल निकाले और उसे नाक के अंदर तक लगाए और कुछ घंटो तक उसे छोड़ दे। इससे नाक के अंदर नमी बनी रहेगी और वहा की त्वचा हाइड्रेट रहेगी।

5. सेब के सिरके में जो एसिड होता हैं वो रक्त वाहिकाओ में संकुचन पैदा करने ब्लीडिंग को रोकता हैं। सेब के सिरके में एक रुई भिगोये और उससे नकसीर वाली जगह पर 10 मिनट तक रखे। आपको इससे तुरंत असर दिखाई देगा।

6. शरीर में पानी की कमी हो जाने से श्लेष्म झिल्ली में सूखापन बन जाता हैं जिसकी वजह से भी रक्तस्त्राव हो सकता हैं। इसलिए नकसीर से पीड़ित लोगो को ज्यादा से जायदा पानी पीना चाहिए।

7. जैसा की आपने उपर जाना श्लेष्म झिल्ली में खुस्की होने से नकसीर की संभावना ज्यादा रहती हैं। खासकर सर्दियों में मौसम में जब खुस्की ज्यादा रहती हैं। ऐसे में इस खुस्की को ख़त्म करने के लिए नमक के पानी का इस्तेमाल किया जाना एक असरदार घरेलू उपाय होता हैं। एक कटोरे में साफ़ पानी लेकर उसमे थोडा नमक मिलाए और उसकी कुछ बुँदे नाक के अंदर तक डाले।

8. विटामिन a और c कोलेजन के निर्माण में अहम भूमिका निभाते हैं जिससे नाक में एक उचित नमी बनी रहती हैं। इसके साथ में इन विटामिन्स के सेवन नाक के अंदर पानी जानी वाली सवेदनशील रक्त वाहिकाए अच्छी अवस्था में रहती हैं जिससे वो आसानी से नहीं फटती। नकसीर का जड़ से उपचार के लिए निम्बू, संतरे जैसे विटामिन a और हरी पत्तेदार सब्जिया जैसे विटामिन k युक्त खानों का सेवन ज्यादा करना चाहिए।

9. तुलसी की पत्तियों को पीस कर उनसे रस निकाले और उस रस की कुछ ड्रॉप्स नाक में डालने से भी ब्लीडिंग रुक जाने में मदद मिलती हैं।

10. नकसीर के घरेलू इलाज में दालचीनी आयुर्वेदिक दवा के सामान काम करती हैं। रात को एक कप पानी में एक दालचीनी की छड़ी डाले और सुबह उस पानी की उच्च बुँदे नाक में डालने से काफी आराम मिल जाता हैं।

मित्रो ilajUpay का आज का ये लेखे नकसीर फूटने के कारण और उपाय : Nose Bleeding Treatment in Hindi? कैसा लगा हमें जरुर बताये। नाक से खून आना रोकने का कोई और उपाय आपको पता हैं तो उसे भी हमारे साथ जरुर शेयर करे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!