मूंछ और दाढ़ी के बाल उगाने के तेल दवा क्रीम व 7 घरेलू उपाय

दाढ़ी बढ़ाने के घरेलू उपाय:  समाज में मूंछ और दाढ़ी को मर्दानगी की निशानी मन जाता है. पर कुछ लोगो को मूछ या दाढ़ी कम आती है या चेहरे पर बाल काफी कम होते है जो कही-कही आते है जिससे दाढ़ी अच्छी नहीं दिखती. इसलिए उन्हें क्लीन सेव ही रहना पड़ता है. पिछले कुछ समय से  मूंछ और दाड़ी रखने का एक फैशन भी चल गया. एक सर्वे के अनुसार ये देखा गया है लडकिया दाढ़ी वाले लडको को ज्यादा पसंद करती है. दाढ़ी हलके या घने लम्बी दोनों तरह की हो सकती है. बाज़ार में काफी तरह के दाढ़ी उगाने और बाल जल्दी बढ़ाने के लिए प्रोडक्ट उपलब्ध है. अगर आप भी दाढ़ी न आना के समस्या से परेशान है तो आपमें से काफी लोगो ने ऐसे दाढ़ी उगाने की दवा, क्रीम या और दूसरे घरेलू तरीके किये होंगे. कुछ लोगो का मानना है बार बार चेहरे पर  रेज़र फेरने से भी वह बाल उग आते है या बाल तेज़ी से बढ़ते है. अगर आप सब करके देख चुके हो और असर दिखाई नहीं दे रहा तो आज हम इस इलाज उपाय के लेख में जल्दी मूंछ दाढ़ी उगाने और तेज़ी से बाल बढ़ाने के असरदार घरेलू उपाय बताएँगे.

मूंछ और दाढ़ी के बाल उगाने के तेल दवा क्रीम व घरेलू उपाय

मूंछ और दाढ़ी उगाने और बाल बढ़ाने के घरेलू उपाय

Dadhi Ugane aur badhane ke Upay in hindi

मूंछ या दाढ़ी ना आना टेस्टोस्टेरोन स्तर, हारमोंस और जेनेटिक्स पर निर्भर करता है. और दाढ़ी उगने की प्रक्रिया में धेर्य रखने के जरुरत है ऐसा नहीं की रातो रात बाल उग जायेंगे. निचे दिए गए दाढ़ी उगाने और मूंछ के बाल घने और जल्दी बढ़ाने के घरेलू उपाय नुस्खे अपनाकर आप ये जल्द ही कर पाएंगे.

1. आंवले का तेल

आंवला दाढ़ी के बालो को बढ़ाने और नए बाल उगने में काफी असरदार उपाय है. चेहरे पर जहा बाल नहीं है उस हिस्से पर आमला के तेल से हलके हाथो से मसाज़ करे और आधे घंटे तक सूखने दे. उसके बाद ठन्डे पानी से चेहरा धो ले. दूसरा एक बेहतर तरीका है सरसों के कुछ पत्तो को पीस कर उसमे आवले का तेल मिलकर उससे चेहरे पर पहले जैसे तरीके से लगाया जाए.

 

2. दाढ़ी बढ़ाने के लिए निम्बू और दालचीनी

दाढ़ी उगाने के लिए पीसी हुई दालचीनी की एक चमच्च में 2 चमच्च निम्बू रस की मिलाये. इस मिश्रण को जहा बाल नहीं है वह पर सही से लगा के लगभग 25 मिनटों के लिए छोड़ दे. हफ्ते में २ बार इस घरेलू नुस्खे को करे जल्द ही मनचाहे परिणाम दिखाई देंगे.

 

3. दाढ़ी उगाने के लिए जरुरी पौषक तत्व

चेहरे पर बाल उगाने के लिए जरुरी पौषक तत्व लेना सबसे जरुरी है. प्राकर्तिक तरीके से दाढ़ी बढ़ाने के लिए प्रोटीन सबसे जरुरी है. इसलिए सबसे पहले हमे प्रोटीन से भरपूर चीजे खानी है. दूध, अंडा, मछली, सोयाबीन, दाल जैसे प्रोटीन युक्त खाने खाए.

 

4. साफ़ सफाई का ख्याल रखे

दाढ़ी जल्दी बढ़ाने  के लिए फेस को साफ़ रखना आवश्यक है. अगर चेहरे पर धुल मिटटी, तेल या मर्त त्वचा होगी तो वह पर नए बाल उग न पाएंगे और बाल छिद्दे होने की भी सम्भावना बन जाती है. इसलिए हमेशा फेस को साफ़ रखे उसके लिए हर्बल फेस वश का इस्तेमाल कर सकते है.

 

5. रेजर से सेविंग

जिन लडको की मूंछ और दाढ़ी नहीं आती उनको बाल उगाने और सख्त घने मोटे करने के लिए उश्तरे से क्लीन सेविंग करवानी चहिये. सप्ताह में 2-3 बार रेजर से सेव जरुर करे इससे दाढ़ी घनी और तेज़ी से बढ़ेगी.

जाने: सिर के बाल घने लम्बे जल्दी करने के आसान घरेलू उपाय

 

मूंछ दाढ़ी उगाने व बढ़ाने के तेल और दवा : Dadhi Ugane ka Oil aur Medicine

दाढ़ी और मूंछ उगाने के बाज़ार में काफी तेल, क्रीम और दूसरी कई तरह की दूसरी दवा उपलब्ध है. पर हमारे अनुसार प्राकर्तिक तेल, दाढ़ी उगाने की बाबा रामदेव पतंजलि दवा और घरेलु नुस्खे सबसे बेहतर तरीके है जिन्हें हम दवा के रूप में ही इस्तेमाल आकर सकते है. पर हम इनके साथ आपको आगे दूसरे दाढ़ी बढ़ाने के तेल के बारे में भी जानेंगे.

1. नीलगिरी का तेल दाढ़ी मूंछ उगाने में एक रामबाण की तरह है. नीलगिरी के तेल में सरसों का तेल मिलकर चेहरे पर बालो वाली जगह लगाये और 20-25 मिनट तक छोड़ दे और ठन्डे पानी से धो ले.

 

2. तेज़ी से दाढ़ी उगाने और बढाने के लिए आप ऑनलाइन BEARDO और Ustraa ब्रांड के तेल, वैक्स भी खरीद सकते है. जिनके परिणाम भी अच्छे मिल जाते है. निचे दिए गए amazon लिंक से आप तेल और क्रीम खरीद सकते है.

  • Ustraa Woody Mooch & Beard Oil: Buy Now
  • BEARDO Mustache Growth Roll (Much Dadi Ugane ki Cream)Buy Now

 

दाढ़ी उगाने के घरेलू तरीके और टिप्स: How to grow bread in Hindi?

  • विटामिन A, B, C और E युक्त चीजो को अपने खाने में शामिल करे. इससे आपके दाढ़ी और मूंछे तेज़ी से बढ़ने में मदद मिलेगी.
  • नींद पूरी लेना जरुरी है जब हम सोते है तो मृत कौशिका को हटा कर नयी कैशिकाओ के निर्माण होता है जिससे दाढ़ी उगने में भी फायदा मिलता है.
  • दाढ़ी के बालो पर भी शेम्पू जरुर करे, इससे वह साफ़ सफाई रहने के साथ पसीने से भी मुक्ति मिलेगी.
  • नारियल तेल से चेहरे की मसाज़ करे. इससे खून का प्रवाह तेज़ होकर नए बाल उगने और बाल बढ़ने में मदद मिलेगी.

देखे: बाबा रामदेव की पतंजलि दवाइयाँ और हेयर प्रोडक्ट

 

हमें उम्मीद है आपको अपने सवाल मूंछ दाढ़ी उगाने के तेल दवा और घरेलू उपाय क्या है? का जवाब मिल गया होगा. अगर आपके पास दाढ़ी के बाल बढ़ाने के कोई सुझाव या सवाल है तो हमारे साथ साँझा जरुर करे.

71 Comments

  1. Yogesh
  2. Prince rai

Leave a Reply

error: Content is protected !!