मोटा होने और फिट बॉडी बनाने के लिए 5 Best Protein Powder

बॉडी बनाने के लिए प्रोटीन पाउडर इन हिंदी : एक समय था जब लोग मोटा होने और बॉडी बनाने के लिए घर का दूध धी और दूसरी देसी खानों का ही सेवन करते थे। पर इसमें ये बात भी हैं उस समय के लोगो की खुराक और काम भी अलग ही लेवल का था।  पर आजकल के नौजवान लड़के जिम शुरू करने से पहले ही ये सुनिश्चित कर लेते है की उन्हें Supplement कौन सा लेना हैं। और ऐसे supplements में Why Protein supplement सबसे पोपुलर प्रोडक्ट हैं। नयी मसल्स के निर्माण में प्रोटीन अहम भूमिका निभाता हैं। जिससे बिना अतिरिक्त फैट बढाए एक फिट शरीर बनाना संभव हो पता हैं। एक सवाल को सबसे आम हमसे पूछा जाता हैं वो हैं मोटा होने के लिए अच्छा प्रोटीन पाउडर का नाम क्या हैं? आज हम लेख में बताएँगे Best Whey Protein Powder in India.

प्रोटीन ना सिर्फ शरीर को फिट और ताकतवर रखने के लिए जरुरी हैं बल्कि कई और दूसरी जरूरतों को भी पूरा करता हैं। प्रोटीन में सभी जरुरी 9 तरह के एमिनो एसिड पाए जाते हैं। जिन्हें प्रोटीन के बिल्डिंग ब्लाक कहा जाता हैं। ये एमिनो एसिड कार्बन, ऑक्सीजन, सल्फर, हाइड्रोजन और नाइट्रोजन से बने होते हैं। ये पौषक तत्व हमारे शरीर के विकास और दूसरी टूट फुट या छोटो से उभारने का काम करते हैं। बॉडी में पानी के बाद दूसरा सबसे ज्यादा मात्रा में पाए जाने वाला मॉलिक्यूल प्रोटीन ही हैं।

GYM जाने वाले और Body Builder के अलावा स्पोर्ट्स एथलीट के लिए भी प्रोटीन पाउडर नियमित डाइट का एक हिस्सा होने लगा हैं। सरल भाषा में बोला जाए तो जिन भी लोगो को ज्यादा प्रोटीन की आवश्यकता होती हैं। जिसे वो diet के जरिये पूरा नहीं कर पाते वो इन प्रोडक्ट का सेवन करते हैं।

Whey Protein क्या हैं?

मोटा होने बॉडी बनाने के लिए Protein Powder

दूध से पनीर बनाते समय Whey Protein का उत्पादन किया जाता हैं जो पाउडर के रूप में होता हैं। क्योंकि इस प्रोटीन में सभी 9 एमिनो एसिड मौजूद होते हैं इसलिए इस complete protein कहते हैं। हमारी बडी खुद से इन एमिनो एसिड्स का निर्माण नहीं करती हैं। ये हमें खाने पीने की चीजे जिनमे प्रोटीन होता है उनसे मिलता हैं।

मीट, अंडा, मछली और दाल में भी ये प्रोटीन पाया जाता हैं। जिन्हें खाकर भी हम प्रोटीन पा सकते हैं। Whey Protein आम तौर पर 2 प्रकार का होता हैं Isolate और  concentrate protein.  Concentrate के मुकाबले Isolate Whey Protein में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती हैं।

अगर आप दुबले पतले हो और आपका वजन काफी कम है तो आप प्रोटीन से पहले जल्दी weight gain करने के लिए mass gainer लेना शुरू करे।

Best Whey Protein Powder in India

1. Optimum Nutrition Gold Standard 100% Whey Protein

Optimum Nutrition Gold Standard 100% Whey Protein Powder

कई सालो से प्रोटीन पाउडर की बिक्री के मामले में Optimum Nutrition Whey Protein Powder टॉप पर बना हुआ हैं। जैसा की इसके नाम में ही गोल्ड आता हैं इसके परिणाम भी उतने ही अच्छे  हैं। ये प्रोटीन पाउडर काफी उतम क्वालिटी का है। इसका एक स्कूप जिसमे लगभग 30 ग्राम पाउडर आता हैं उसमे 24 ग्राम प्रोटीन हैं जो इसकी कुल मात्रा का लगभग 79% होता हैं। इसमें शुगर, कार्बोहायड्रेट और फैट की मात्रा काफी कम होती हैं। जिससे फालतू चर्बी साथ में नहीं बनती।

ये प्रोटीन क्रीमी फ्लेवर में आता हैं जो बहुत से दुसरे प्रोडक्ट में आपको नहीं मिलेगा। जिन लोगो का मध्यम बजट हैं उनके लिए ये बेस्ट प्रोडक्ट हैं। इस Whey Protein का price (कीमत) लगभग 3 हजार/1kg और 6 हजार/2.3kg हैं। पर आप निचे दिए लिंक से इसे अच्छे डिस्काउंट के साथ कम दामो पर ऑनलाइन खरीद सकते हैं।

2. Isopure Low Carb

Isopure Low Carb Protein Supplement

ये दूसरा बेहतर Protein Supplement हैं जो फालतू चर्बी घटाकर नयी मसल्स बनाने में मदद करता हैं। ये एक low carb पाउडर हैं यानी इसमें कार्बोहायड्रेट काफी कम होता हैं। इसलिए जो लोग बिना वजन बढाए एकदम फिट बॉडी बनाना चाहते हैं उनके लिए Isopure Low Carb एक बेहतर विकल्प हैं। इसमें कुल मात्रा का 80% प्रोटीन होता हैं जो की काफी अच्छा हैं। Isopure सोया, अंडा, मूंगफली और गेहू से निकाला जाता हैं।  ये हजम भी जल्दी हो जाता हैं और जिम में एक्सरसाइज के दौरान परफॉरमेंस भी बेहतर करता हैं।

3. BSN Syntha 6

BSN Syntha 6 Whey Protein Powder in India

हमारी टॉप प्रोटीन पाउडर की लिस्ट में तीसरा नाम आता हैं SN Syntha 6 हैं। जो काफी असरदार होता हैं। इस पाउडर की खासियत है इसमें प्रोटीन के साथ काफी फाइबर और हेलथी फैट होता हैं। जिससे ये एक कम्पलीट डाइट के रूप में भी लिया जाता हैं। भारत में कई खिलाडी भी SN Syntha 6  नियमित रूप से सेवन करते हैं। इसका स्वाद भी काफी अच्छा हैं। जो क्रीमी होने के साथ कई तरह के फलेवर में आता हैं। इससे ताक़त के साथ स्टैमिना भी बढ़ता हैं और जिम में वर्कआउट करते समय मसल्स में जो इंजरी होती हैं उसकी रिकवरी में भी इससे फायदा होता हैं। इसके एक स्कूप में 22 ग्राम प्रोटीन, 10 ग्राम एमिनो एसिड और 5 ग्राम फाइबर होते हैं।

4. Dymatize Nutrition Elite

Dymatize Nutrition Elite मोटा होने का प्रोटीन पाउडर

Dymatize Nutrition Elite एक ऐसा whey Protein हैं जो तेज़ी से अवशोषित होता हैं। इसके हर स्कूप में 25 ग्राम प्रोटीन के साथ 5 ग्राम BCAAs और 4 ग्राम Glutamine होता हैं जिससे इसका असर और क्वालिटी बढ़ जाती हैं। इसके अलावा ये पाउडर लेने से  एक्सरसाइज के बाद वाली थकावट भी कम होती हैं। ये aspartame मुक्त होने के साथ low carbohydrates भी होता हैं जिससे कम समय में अच्छी बॉडी बनाने में मदद मिलती हैं। इससे मिल्टने वाले एमिनो एसिड से मांशपेशियो का विकास तेज़ी से होने के साथ उन्हें मजबूती भी मिलती हैं। सस्ते दाम में ओरिग्नल प्रोडक्ट खरीदने के लिए आप निचे दिया लिंक इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. MuscleTech NitroTech

MuscleTech NitroTech Protein Powder in Hindi

इस प्रोटीन प्रोडक्ट में creatine भी शामिल होता हैं जो faster muscle gains में मदद करता हैं। इसमें एलानिन, ग्लाइसीन और टॉरिन सभी तीनो प्रमुख एमिनो एसिड होते हैं जो वर्कआउट  बाद शरीर को मिलने चाहिए। इसमें जो एमिनो एसिड होते है वो जल्दी हजम होते हैं और खून में तेज़ी से अवशोषित होते हैं। भारत में बहुत से बॉडी बिल्डर MuscleTech NitroTech whey Protein Powder का नियमित सेवन करते हैं। इसके एक भरे हुए स्कूप में 30 ग्राम प्रोटीन होता हैं जो उसकी कुछ मात्रा 45 ग्राम लगभग 77% होता हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!