मर्दाना कमजोरी का इलाज और ताकत बढ़ाने के 10 सफल घरेलू नुस्खे

मर्दाना ताक़त बढ़ाने के उपाय और नुस्खे : मर्दाना कमजोरी का होना किसी भी पुरुष के लिए एक अभिशाप के जैसे बन जाता हैं। आजकल काम काज से भरी व्यस्त लाइफ में ये समस्या नौजवानों में बढती जा रही हैं। हर 5 में से एक पुरुष इस यौन समस्या से परेशान हैं। हर आदमी  का एक बड़ा सपना और चाहत होती है की वो अपने अपने साथी के साथ अच्छे से सम्बन्ध बनाए और उसको भी उतनी ही संतुष्टि दे जितना वो चाहती हैं। पर बचपन या जवानी में की गयी कुछ गलतियों और अनुचित खानपान के कारण काफी लोग ऐसा कर नहीं पाते। जब लम्बे तक ऐसे कमजोरी चले तो नपुसंकता जैसे गंभीर समस्या भी आ सकती हैं इसलिए जरुरी है जितना जल्दी हो सके इस यौन समस्या से छुटकारा पा लिया जाए। वैसे तो बाज़ार में मरदाना कमजोरी दूर करने के लिए कई प्रकार की दवाइया (टेबलेट/कैप्सूल) उपलब्ध हैं पर उनके कुछ साइड इफ़ेक्ट भी होते हैं। आज इस लेख में हम बताएँगे मर्दाना कमजोरी का इलाज के घरेलू तरीके : Mardana Kamzori ka ilaj in Hindi.

नपुसंकता शारीरिक के साथ साथ मानसिक भी होती हैं। बीबीसी हेल्थ के अनुसार लगभग 70% पुरुषो में ये समस्या मेडिकल रूप से होती है और 30% में ये प्रॉब्लम मानसिक कारणों से होती हैं। उम्र बढ़ने के साथ मर्दाना कमजोरी होने की सम्भावना भी बढती जाती हैं। 40 साल की उम्र के लोगो में लगभग 40% को ये यौन समस्या होती हैं और उम्र बढ़ने के साथ इसके होने के चांस भी उतने ही तेज़ी से बढ़ते हैं। कुछ लोगो ने ये भ्रम फैला रखा है की मरदाना कमजोरी का इलाज नहीं हो सकता हैं पर ऐसा बिलकुल नहीं हैं। सही दवाइयों या कुछ घरेलु नुस्खो से मर्दाना ताक़त को बढाया जा सकता हैं जिनके बारे में आगे जानेंगे।

मर्दाना कमजोरी का इलाज ताकत बढ़ाने के उपाय

मर्दाना कमजोरी का इलाज

मर्दाना कमजोरी का इलाज के घरेलू देसी नुस्खे

Mardana Takat Badhane ke Nuskhe in Hindi

1. केसर

मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए केसर एक रामबाण आयुर्वेदिक नुस्खा हैं। जिन लोगो को संतान प्राप्ति का सुख नहीं मिलता उनके लिए केसर से बना नुस्खा सेवन करने के सलाह दी जाती हैं। केसन में एक कामुख खुशबु भी होती है जो यौन इच्छा को बढ़ाने का काम करती हैं। केसर का सेवन करने से गुप्त अंग में खून का प्रवाह बढ़ता हैं जो मेल के लिए सबसे जरुरी होता हैं। दिन में 30 mg केसर को 2 खुराक के रूप में खाने के साथ में सेवन करे।

2. गाजर

मर्दाना कमजोरी कैसे दूर करे? इस प्रॉब्लम का हल गाजर से तैयार होम रेमेडी से किया जा सकता हैं। चाइना में गाजर को पुरुषो की यौन समस्याओ के लिए एक असरदार हर्बल नुस्खा माना जाता हैं। गाजर में बीटा कैरोटीन काफी ज्यादा मात्रा में होता हैं जिससे Mardana taqat बढाने में मदद मिलती हैं। डेली एक गिलास दूध के साथ 2 कसी हुई गाजर खाए या फिर गाजर सलाद के रूप में भी रोजाना लेना शुरू करे।

3. बादाम खाए

हजारो सालो से बादाम को ताक़त बढ़ाने के लिए खाया जाता रहा हैं। बादाम में विटामिन इ होता हैं जो शरीर में खून का दौरा तेज़ करता हैं। उसके साथ में इसमें कॉपर, मैग्नीशियम और जिंक होता हैं जो एनर्जी बढाने के काम करते हैं। बादाम यौन इच्छा और सम्भोग के समय को बढाने में फायदा पहुचाता हैं। जिससे मर्द के साथ औरत को भी पूर्ण रूप से संतुष्टि का अनुभव होता हैं।

  • कुछ बादाम को पीस करके उसे पोव्देर्नुमा बनाए और उसकी एक चमच्च एक गिलास दूध में मिलकर पिए। यी आप रात को सोने से कम से कम 1 घंटा पहले पिए। क्योंकि बादाम तासीर में गर्म होते है इसलिए गर्मी के मौसम में इसके जगह भीगे हुए बादाम सोने से पहले खाए।

4. लहसुन

लहसुन में एलिसिन होता हैं जो ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के साथ स्टैमिना भी बेहतर करता हैं। खासकर पुरुषो के गुप्त अंगो में खून का दौरा बेहतर होता हैं। कुछ समय पहले एक मेडिकल स्टडी की गयी जिसमे कुछ पुरुषो को कुछ दिनों तक रोजाना 3 महीने तक 4 लहसुन की कली खिलाई गयी। उसमे देखा गया की 7 में से 6 पुरुषो की मर्दाना ताकत में इजाफा हुआ। लहसुन का सेवन आयुर्वेदिक दवा के रूप में मरदाना कमजोरी के इलाज के लिए काफी समय से किया जाता रहा हैं। अगर आपको ये समस्या है तो रोजाना 3-4 कच्ची कलि लहसुन की चबाकर खाए।

5. अदरक

जिन लडको को नपुंसकता की प्रॉब्लम हैं उनके लिए अदरक एक वरदान के जैसे काम करती हैं। इसमें कई ऐसे हर्बल गुण होते हैं जो जल्दी वीर्य निकलने और नपुसंकता जैसे यौन समस्याओ से छुटकारा पाने में सहायता करते हैं। ये घरेलु नुस्खा बनाने के लिए आधा चमच्च अदरक का रस, एक सॉफ्ट उबला हुआ अंडा और एक चमच्च शहद की मिलाए। इस मिश्रण को डेली बेड पर जाने से एक घंटा पहले खाए। ये उपाय आपको 30 दिन तक करना हैं।

मर्दाना ताकत बढ़ाने के उपाय : Mardana Taqat kaise badhaye

  • प्याज़ के सफ़ेद हिस्से ले और उसे मक्खन के साथ भुन ले। स्वाद के लिए इसमें थोडा शहद मिला सकते हैं। इसे सुबह खली पेट खाने से मर्दाना कमजोरी ठीक करने में फायदा होगा।
  • सूखे खजूर को अपने नियमित आहार का हिस्सा बनाए। सूखे खजूर खाने से शारीरिक के साथ में मानसिक कमजोरी भी दूर होती हैं।
  • मरदाना कमजोरी के देसी इलाज के लिए काली मूसली को देसी घी के साथ मिलकर खाए।
  • अनार का जूस पीने से खून का दौरा अच्छा होने से गुप्त अंगो में सख्ती आती हैं और उसके साथ में मर्दाना पॉवर भी बढती हैं। इसलिए जिन्हें ये प्रॉब्लम है वो रोजाना एक गिलास अनार का जूस पिए।
  • 20-30 ग्राम किशमिश 250 ग्राम दूध में उबालकर खाए । इसके जगह कुछ घंटो के लिए पानी में भिगोकर राखी किशमिश भी खायी जा सकती हैं।

मित्रो इस पोस्ट मर्दाना कमजोरी का इलाज के नुस्खे : Mardana Kamzori ka ilaj in Hindi? के बारे में  आपके जो भी सवाल है उन्हें निचे जरुर लिखे। अगर आप कोई Mardana Taqat बढ़ाने का नुस्खा या उपाय साँझा करना चाहते है तो आप वो भी कमेंट्स में छोड़ सकते हैं।

3 Comments

  1. Madhu
  2. SumitSingh Rana

Leave a Reply

error: Content is protected !!