रुकी हुई हाइट बढ़ाने की 7 असरदार दवा : Height Badhane ki Medicine

Height Badhane ki Medicine in Hindi : एक अच्छी हाइट किसी लड़की या लड़के के पर्सनालिटी के लिए काफी जरुरी होती हैं। हाइट का बढ़ने में जेनेटिक फैक्टर विशेष भूमिका निभाता हैं। अगर सीधे शब्दों में कहा जाए तो हमारे माता पिता की लम्बाई कितनी है उसका असर हमारी लम्बाई पर भी पड़ता हैं। पर कुछ मामलो में ये देखा गया हैं माँ बाप की लम्बाई कम होने के बावजूद भी किसी की हाइट ज्यादा हो सकती है और ऐसे ही इसका उल्टा भी हो जाता हैं। इसलिए जेनेटिक के अलावा भी कुछ ऐसे फैक्टर है जिनसे हाइट कितने होगी उस पर असर होता हैं। जिसमे हमारा खान पान में जरुरी पौषक तत्व होना भी काफी जरुरी होता हैं। आम तौर पर लडको की कद 21-23 और लडकियों की 18-20 साल तक बढ़ता हैं। और जिनकी हाइट रुक गयी है वो कैसे भी अपने हाइट बढ़ाना चाहते हैं। आज हम ऐसे ही कुछ हाइट बढ़ाने की आयुर्वेदिक मेडिसिन के नाम और सेवन के बारे में बताएँगे।

हम रोजाना टीवी पर हाइट तेज़ी से बढ़ाने के कैप्सूल, पाउडर, टेबलेट जैसे दवाओ के विज्ञापन देखते हैं जो कुछ ही दिनों में लम्बाई बढ़ाने के दावा करते हैं। इन मेडिसिन की कीमत बहुत होती हैं और उसके अलावा इनसे कुछ साइड इफेक्ट्स होने की भी संभावना बनी रहती हैं। Height Growth हमारे जीन के अलावा, खान पान, एक्सरसाइज, हारमोंस, आयु और हड्डियों के स्वास्थ्य पर भी निर्भर करती हैं। आयुर्वेद में हर समस्याओ का इलाज उपलब्ध हैं। ऐसे ही आयुर्वेद के जरिये रुकी लम्बाई को भी बढाया जा सकता हैं।

हाइट बढ़ाने की दवा Height Badhane ki Medicine in Hindi

हाइट बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवाइयाँ

Height Badhane ki Medicine (Dawa) in Hindi

एक आयु सीमा के बाद हाइट बढ़ना मुश्किल हो जाता हैं क्योंकि उसके बाद हाइट हारमोंस का बनना बंद होता जाता हैं। और हड्डिया सख्त हो जाती हैं और उनका बढ़ना रुक जाता हैं। निचे लिखी कुछ ऐसे आयुर्वेदिक दवाइया है जिनसे प्राकर्तिक रूप से growth harmons का स्त्राव शुरू हो जाता हैं जिससे लम्बाई बढ़ने में मदद मिलती हैं।

अश्वगंधा (Ashwagandha) टेबलेट से लम्बाई बढाए

हाइट बढ़ाने के लिए अश्वगंधा टेबलेट

अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक औषधि (दवा ) है जिसे Withania sominifera के नाम से भी जाना जाता हैं। हाइट बढ़ाने में Ashwagandha का सेवन काफी लाभकारी होता हैं। इसके सेवन से Human Growth Hormone (HGH) का स्तर बढ़ता है जो आपके height growth के लिए जरुरी होता हैं। इसके अलावा हड्डी की घनत्व बढाकर, शरीर को मजबूती प्रदान करके और रोग प्रतिरोधक अक्षमता में इजाफा करके हाइट बढ़ाने में मदद करता हैं।

  • हाइट बढ़ाने के लिए अश्वगंधा का सेवन कैसे करे?

अश्वगंधा टेबलेट हम किसी भी मेडिकल स्टोर या बाबा रामदेव पतंजलि शॉप से खरीद सकते हैं। जिन लोगो को लम्बाई बढ़ नहीं रही वो सुबह शाम 1-1 गोली दूध या पानी के साथ ले। इस दवा का 45 दिन तक कम से कम सेवन जरुर करे।

नोट : चूँकि अश्वगंधा एक आयुर्वेदिक दवा है इसलिए इसके साइड इफेक्ट्स नहीं होते। फिर भी कोई भी दवा लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर ले।

 

Mapple Height Top Powder

लम्बाई बढ़ने में Human Growth Hormone का उचित स्त्राव होना जरुरी होता हैं। Mapple Height Top Powder एक आयुर्वेदिक पाउडर है जो इस pituitary gland से इस हारमोंस के स्त्राव को बढाता हैं जिससे हाइट बढ़ने लगती हैं। इसके साथ में इससे आपके पाचन शक्ति बेहतर होती हैं और इम्युनिटी भी अच्छी हो जाती हैं।

रोजाना 10 से 15 ग्राम इस पाउडर को दूध में मिलकर पिए। इस पाउडर के कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते है इसलिए इसके सेवन से पहले डॉक्टर से परामर्श जरुर करे। बाज़ार में इस हाइट बढ़ाने के पाउडर की कीमत 850 रुपय के करीब हैं।

 

हाइट बढ़ाने के कैप्सूल

हाइट बढ़ाने के लिए कई तरह के कैप्सूल बाज़ार में उपलब्ध हैं। और हमारे पाठको हमसे ये सवाल काफी पूछते रहते है की हाइट बढ़ाने के कैप्सूल कौन से हैं? आज हम कुछ ऐसे ही कैप्सूल के नाम बताएँगे जिनके सेवन से कद तेज़ी से बढ़ने में मदद मिलती हैं।

  1. Height Top Cap
  2. Dr. Ayurveda Height Increaser Ayurvedic Capsules
  3. Hashmi Heightol XL
  4. Speed Height Capsules
  5. Hightop Ayurvedic Capsules

उपर बताए Height Badhane ke Capusle का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर ले। इन आयुर्वेदिक मेडिसिन के सेवन से कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं।

लम्बाई बढ़ाने के लिए टिप्स : Height Increase Tips in Hindi

  • हाइट बढ़ने के लिए पूरी नींद लेना जरुरी हैं। व्यस्क 7-8 और बच्चे 8-11 घंटे की नींद जरुर ले।
  • कद बढ़ने में खानपान जितना जरुरी है उतना ही आवश्यक नियमित एक्सरसाइज हैं। जिनकी लम्बाई कम है वो रोजाना लटके और दौड़ लगाए।
  • जल्दी हाइट ग्रोथ के लिए Trikonasana, Bhujangaasana और Vriksasana जैसे योग करे।
  • स्विमिंग, रस्सी कूदना और साइकिलिंग करने से भी शारीरिक विकास तेज़ी से होता हैं।
  • हड्डियों की मजबूती और हाइट बढ़ने के लिए विटामिन डी बहुत जरुरी होता हैं। उसके लिए रोजाना धुप सेके।
  • एक संतुलित डाइट ले जिसमे सभी तरह के विटामिन्स, प्रोटीन और अन्य पौषक तत्व शामिल हो।

दोस्तों हमारे इस लेख हाइट बढ़ाने की दवा, घरेलू टिप्स : Height badhane ke Dawa in Hindi? से संबधित अपने सवाल या सुझाव निचे जरुर लिखे। हमारे किसी पाठक को किसी Ayurvedic Medicine से कोई लाभ हुआ हो तो अपने अनुभव भी शेयर करे जिससे और लोग भी उससे फायदा उठा सके।

15 Comments

  1. Uditraj saxena
  2. Dharmendrà kumar
  3. Satyam Patel
    • akash
  4. Deepu maddheshiya
  5. Kavita
    • Santosh vishwakrma
  6. priyanka
  7. MD NOOR ALAM
  8. Vishal
  9. Sunil
  10. Monu
  11. Chintu Kumar
  12. khimesh

Leave a Reply

error: Content is protected !!