तेजी से हाइट बढ़ाने के 10 सफल तरीके घरेलू नुस्खे और उपाय

Height kaise badaye Tarike Upay in Hindi:  लड़का हो या लड़की एक अच्छी हाइट पाना हर किसी का सपना होता है। पर कुछ लोगो का कद बढ़ना रुक जाता है उसके कारण कई हो सकते है। माता पिता की लम्बाई कम होना एक सबसे ज्यादा कारण  देखने को मिलता है। पेरेंट्स की लम्बाई का असर बच्चो पर भी पड़ता है। इसके अलावा खानपान सही ना होने की वजह से शरीर को जरुरी पौषक तत्व न मिल पाने से भी लम्बाई रुक जाती है। कई बार ये भी देखा गया है परिवार में तो सबका कद अच्छा है बस किसी एक की ही लम्बाई नहीं बढ़ रही। ऐसे किसी भी शख्स के मन में यही एक सवाल उठता है की वो Height बढ़ाने के लिए क्या करे? आज हम आपके उन्ही सवालो का जवाब देने जा रहे है जिसमे आप जानोंगे लम्बाई बढ़ाने के घरेलू उपचार और हाइट बढ़ाने के तरीके नुस्खे और उपाय

सचिन तेंदुलकर, महात्मा गाँधी, पॉल सिमोन, मार्टिन लूथर किंग, नेपोलिओन बोनपर्ट जैसे बहुत सी महान हस्तिया जैसे रही है जिन्होंने कम हाइट होते हुए भी बड़े बड़े काम करके अपना नाम इतिहास के सुनहरे अक्षरों में लिखवाया है। लेकिन हमारे समाज में कम लम्बाई वाले लोगो को तानो का ही सामना करना पड़ता है। हलाकि एक तरह से देखा जाए तो एक अच्छी Height हमारी पर्सनालिटी को जरूर बढ़ा देती है। लम्बाई कितने बढ़ेगी ये हमारे जीन पर निर्भर करता है।  इसके साथ Human Growth Hormone जो हमारी बॉडी में बनते है उन्ही से हमारी हड्डिया और शरीर का विकास होता है। जो लोग कम कद से परेशान है वो रोजाना कई तरह की हाइट बढाने के आयुर्वेदिक दवा, टेबलेट, कैप्सूल और पाउडर के बारे में सुनते रहते है। पर आज हम आपको नेचुरल तरीके से height कैसे बढ़ाये ये बताएँगे।

 

लडको लडकियों की हाइट किस उम्र तक बढती हैं?

ज्यादातर लोगो का ये सवाल होता है लम्बाई कितने साल तक बढ़ती है? हालाँकि कोई एक निर्धारित आयु सीमा नहीं पर फिर भी अधिकतर मामलो में देखा गया है लडको की हाइट आम तौर पर 18 से 20 साल की आयु तक बढती हैं। पर कुछ लडको की हाइट 21 साल के बाद भी थोड़ी बहुत बढ़ सकती हैं।

लडकियों में हाइट बढ़ना लडको के मुकाबले जल्दी शुरू हो जाता हैं। ये देखा जाता हैं बचपन में लडकियो की हाइट बड़ी तेज़ी से बढती हैं वो लडको से भी तेज़ी से बड़ी होती हैं। मासिक चक्र शुरू होने के बाद भी लम्बाई फिर से तेज़ी से बढती हैं। हालाँकि लडकियों में हाइट बढ़ना जल्दी बंद होता हैं लडको के मुकाबले में। आम तौर पर देखा गया हैं लडकिय 14-16 साल में ही पूरी ग्रोथ कर लेती हैं। कुछ लडकियों की लम्बाई उसके बाद भी बढती रहती हैं।

 

हाइट (लम्बाई) का घरेलू उपचार के तरीके और नुस्खे

Height Badhane ke Tarike aur Upay in Hindi

1. संतुलित आहार (खानपान)

हमारे शरीर के सम्पूर्ण विकास के लिए संतुलित आहार लेना बहुत जरुरी है। हरी सब्जिया, फल और प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाना एक संतुलन मात्रा में लेना चाहिए। हाइट बढ़ाने के लिए हमारी बॉडी ग्रोथ हार्मोन्स का स्त्राव करती है। सभी तरह के विटामिन, प्रोटीन और वसा युक्त डाइट लेने से ऐसे ग्रोथ हार्मोन्स के निर्माण में मदद मिलती है। सब्जियों में शलजम, पालक, गोभी, गाजर और ब्रोकली खाने से लम्बाई बढ़ने में फायदा होता है।

2. नींद पूरी ले 

शायद आप सब को ये मालूम न हो की हम सोते हुए भी बढ़ते है। एक अध्ययन के अनुसार बच्चो की लम्बाई सोते समय सबसे ज्यादा बढ़ती है। जब हम सोते है तो हमारा मन काफी शांत होता है। और जब हमारा मन पूरी तरह शांत होता है और हम गहरी नींद में होते है तो हमारा शरीर Human Growth Hormone अधिक छोड़ता है। इसलिए जिन बच्चो या जवान लड़को या लड़कियों का कद रुक गया है या काम बढ़ रहा है उन्हें कम से कम 8-9 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए।

3. दूध और सोयाबीन से हाइट कैसे बढाए

दूध कई तरफ के लाभकारी पौषक तत्वों से भरपूर होता है विशेषकर दूध में कैल्शियम काफी मात्रा में होता है। जो हड्डियों को बढाकर हाइट बढ़ाने के काम करता है। इसके साथ दूध से Vitamin A और Protein मिलता है जो हमारे सम्पूर्ण विकास के  है। रोजाना 2 से 3 गिलास पीना शुरू करे। दूध के साथ सोयाबीन, पनीर और दही का सेवन भी करे।  सोयाबीन आप सब्जी बनाकर भी खा सकते है।

4. धूप में निकले

सूरज की किरणों से हमें विटामिन डी मिलता है जो हमारी हड्डियों द्वारा कैल्शियम सोकने की अक्षमता हो बढ़ाता है। सुबह के समय जब सूर्य की किरणे ज्यादा तेज़ नहीं होती उस समय कुछ समय तक पैदल चले या हलकी जॉगिंग करे। इससे हमारी हड्डिया मजबूत होने के साथ लम्बाई बढ़ने में तेज़ी आएगी। विटामिन डी से युक्त खाने दूध, मछली, अंडा और पनीर का सेवन करे।

5. अश्वगंधा से लम्बाई बढ़ाने के घरेलू उपचार

हर बीमारी या स्वास्थ्य संबधित समस्या का इलाज आयुर्वेद से संभव है। हाइट बढ़ाने के लिए Ashwagandha एक प्रभावी आयुर्वेदिक नुस्खा है। 18 साल से बाद भी हाइट बढ़ाने के लिए 2 चमच्च अश्वगंधा चूर्ण एक गिलास गाय के दूध में मिलकर रोजाना सोने से पहले पिए। ये हर्बल औषधि आप बाबा रामदेव के पतंजलि स्टोर से खरीद सकते है।

 

एक्सरसाइज और योग से हाइट कैसे बढाए

हाइट बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज भी उतना ही जरुरी है जितना की डाइट और स्लीप है। ऐसे एक्सरसाइज या व्यायाम करे जिनमे शरीर में खिचाव और उछल कूद ज्यादा हो। लम्बाई बढ़ाने के लिए रस्सी कूदना एक अच्छी एक्सरसाइज है रोजाना आधा घंटे के लिए रस्सी कूदे। लटकने से भी हमारी बॉडी और रीड की हड्डी में पूरा खिचाव आता है जो कद बढ़ाने में मददगार है। डेली 10 मिंट के लिए लटकना शुरू करे। इसके अलावा तैराकी और रोजाना दौड़ भी लगाए।

प्राकर्तिक तरीके से उचाई बढाने के लिए योगा भी काफी फायदेमंद है। डेली बाबा रामदेव का सूर्य नमस्कार योगा आसन करे। उसके लिए आप किसी योग गुरु की सलाह ले। इससे आपका तनाव तो कम होगा जो लम्बाई रुकने का एक कारण होता है उसके साथ ग्रोथ हार्मोन्स का स्त्राव भी ज्यादा होगा जिससे हम अधिकतम बढ़ सकेंगे।

हाइट बढ़ाने के टिप्स और उपाय : Height Growth Tips in Hindi

  • कमर के सहारे सीधा ही सोये और तकिया न लगाये।
  • शराब और सिगरेट पीना बिलकुल बंद कर दे।
  • हमेशा कमर सीधी करके बैठे, आपके कंधे झुके हुए न हो।
  • बच्चो की हाइट बढ़ाने के लिए उन्हें जंक फ़ूड से दूर रखे और एक हैल्थी संतुलित डाइट दे।
  • लम्बे समय तक ज्यादा बोझ उठाने से भी लम्बाई रुक जाती है। इसलिए भारी वजन उठाने से परहेज़ करे।
  • अगर आपका वजन काफी बढ़ा हुआ है तो पहले उसे कम करे।

मित्रो हमारी इस पोस्ट लम्बाई बढ़ाने के घरेलू उपचार व हाइट बढ़ाने के तरीके और नुस्खे? को लेकर अगर कोई सवाल है तो निचे पूछे। और अगर हमारे किसी दोस्त को कोई और Height Badhane ke tarike ya Upay है तो कमेंट में साँझा करे जिससे किसी और भाई को भी फायदा हो सके।

42 Comments

  1. anil yadav
  2. Rupendra Behrawat
    • Ravi yadav
  3. Dharampal raghuwanshi
  4. Anil kumar
      • Jitendra Rajak
  5. Girdhari
  6. Ninja
  7. Yuv raj
  8. Chandan Kumar Raw
  9. Ganesh Dholpure
  10. Nilesh
  11. Jay
  12. Ravi saroj
  13. Mohit
  14. shrikant jadhav
  15. gochu
  16. S. N PANDEY
  17. Manohar kuma
  18. Syed shamim
  19. Sonij Sahu
  20. Bhavesh
    • mit patel
  21. rajesh rao
  22. Name sandeep kumar
  23. Badal
  24. Sagar shukla
  25. Nirbhay
  26. Prashant yadav
  27. रामकृष्ण राजपूत
  28. Jason
  29. Krishna
  30. Nitin
  31. Sagar shukla

Leave a Reply

error: Content is protected !!