घर से चींटी भगाने के 10 घरेलू उपाय और तरीके

चींटी भगाने के घरेलू उपाय : भारतीय घरो में चीटिया होना आम समस्या होती हैं। जरा सा भी मीठा खाना कही दिखा और चीटिया लाइन बनाकर उस और जाने लगती हैं। खासकर बारिश और गर्मियों के दिनों में चींटी काफी ज्यादा पैदा होती हैं। कोई नहीं चाहता उसके घर में चींटिया हो और उनसे छुटकारा पाना चाहता हैं। चींटिया मुख्यत 2 प्रकार की होती हैं पहली लाल रंग की होती हैं और आकार उनका छोटा होता हैं। लाल चीटिया काटती भी हैं जिनसे काफी दर्द हैं। दूसरी होती है काले रंग की, जो साइज़ में बड़ी होती हैं। घर में इन चीटियों का होना अस्वच्छता पैदा करता हैं। आज हम आपको बताएँगे चीटियो से छुटकारा पाने के आसान तरीके।

घर से चींटी भगाने के घरेलू उपाय तरीके

घर से चींटिया भगाने के आसान घरेलू नुस्खे

1. चाक

जी हां हम स्कूल के ब्लैकबोर्ड पर इस्तेमाल होते वाले चाक की ही बात कर रहे हैं। चीटी घर से बाहर निकलने के लिए चाक एक कामयाब घरेलू नुस्खा हैं। चाक में कैल्शियम कार्बोनेट होता हैं जो चींटियो को भगाने में मदद करता हैं। घर, दुकान, बगीचे या जिस स्थान पर भी चींटिया आपको दिखे वह चाक का पाउडर बनाकर डाल दे। या फिर चाक से वहा लाइन खीच दे।

अगर आपको अपने घर में या किसी कमरे में चींटी घुसने का अंदेशा हैं तो उसके द्वार पे चाक से लाइन लगा दे। इससे चींटिया अंदर नहीं घुस पायेगी। चाक से लाइन खीचने के बाद ध्यान रखे की बच्चे वहा जाकर उसे मिटाए ना।

2. संतरे के छिलके

घर से चींटियो को दूर रखने के लिए संतरे के छिलके एक कारगर उपाय हैं। इस होम रेमेडी को करने के 2 तरीके हैं। पहला आप पानी और संतरे के छिलके को पीस कर एक पेस्ट बना ले और उसे चींटियो वाली जगह पर डाले। दूसरा तरीका सरल हैं। इसमें बस आप संतरे के छिल्को को अपने रसोई या उस जगह पर रखे जहा चींटी आती हैं या आ सकती हैं।

3. निम्बू

संतरे के जैसे निम्बू से भी चींटियो को भगाया जा सकता हैं। निम्बू की खुशबू से चींटिया दूर भागती हैं। जैसे मीठे की तरफ ये आकर्षित होती हैं उसके उलटे खट्टे और कडवी चीजो इनको पसंद नहीं आती। इसलिए जहा भी आपको लगे चींटियो ने ढेरा जमाया हुआ हैं वहा निम्बू का रस छिड़क दे, इससे वो तुरंत वहा से भागने लगेगी। इसके अलावा जिस पानी से आप पोछा लगाते हो उसमे कुछ निम्बू का रस मिलाये और फिर उस पानी से पोछा लगाए। इसे वहा चींटिया नहीं आयगी।

4. लाल मिर्च

काली और लाल दोनों तरह की मिर्चे चींटियो की दुश्मन होती हैं। लाल मिर्च चींटियो को मारेगी तो नहीं पर उनसे छुटकारा पाने में मदद जरुर करेगी। घर में जिस जगह पर चींटिया दिखे वहा पर थोडा लाल मिर्च पाउडर छिड़क दे। इसके जगह आप लाल मिर्च और पानी का मिश्रण बनाकर उससे स्प्रे के जैसे भी इस्तेमाल कर सकते हैं। पहले उस स्थान को अच्छे से साफ़ करे और फिर वहा वो स्प्रे छिड़क दे।

5. दालचीनी

दालचीनी में एक काफी तेज़ सुगंध होती हैं जिससे चीटिया दूर जाती हैं। चीटियों वाली जगह पार दालचीनी पाउडर लेकर उसे छिडके। आप अपने घर के प्रमुख द्वार पर भी दालचीनी डाल सकते हैं जिससे बाहर से अंदर चीटिया नहीं घुसेगी। दालचीनी के अलावा लौंग का भी ऐसे इस्तेमाल कर सकते हैं उसमे भी बहुत तेज़ दुर्गन्ध होती हैं।

6. खीरे के छिलके

घर बगीचे दुकान या किसी भी ऐसे जगह जहा चींटियो ने अपना घर बना रखा हैं, वहा पर खीरे के छिलके रखने से भी इनसे छुटकारा पाया जा सकता हैं। क्योंकि खीरे स्वाद में कडवे होते हैं जो कीडीयो को पसंद नहीं हैं। इसलिए अधिक कड़वे छिलके डालने से बेहतर परिणाम मिलते हैं। आप नार्मल खीरे के छिलके भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे उन्हें कुछ समय बाद बदलते रहे क्योंकि ऐसे ताज़े छिलके ही असरदार होते हैं।

7. ताज़ा लहसुन

लहसुन को नेचुरल कीटनाशक के रूप में जाना जाता हैं। एक तरह जहा लहसुन से इंसान के लिए कई स्वास्थ्य फायदे हैं वही लहसुन चीटियों और दुसरे कई कीटों के लिए नुकसानदायक हो सकता हैं। लहसुन की गंध के पास में चीटियों ठहर नहीं पाती और वो तेज़ी से भागती हैं। चीटियों वाली जगह पर ताज़ा लहसुन रख दे और मुख्य द्वार पे भी इन्हें रखे जिससे और चीटिया अंदर ना आने पाए।

 

लाल और काली चींटी से बचाव के उपाय

  • कही भी खाने के बचे टुकड़े ना छोड़े। मीठे चीजो के आस पास ही चींटिया इकठ्ठी होती हैं।
  • दीवारों में तरेड और सूराखो में कीड़ी अपना घर बनती हैं। घर में ऐसे सूराखो को बंद कर दे।
  • चींटिया झुण्ड में चलती है और एक रास्ता छोड़ जाती हैं। उस रस्ते के बीच में कपडे धोने का सर्फ़ डाल दे।
  • जहा भी सुराख़ बने हुए हैं उसमे गर्म पानी डाल दे।
  • पानी में पुदीने के तेल मिलाकर छिड़कने से भी चींटिया घर से निकालने में मदद मिलती हैं।
  • घर में सफाई रखे, फालतू सामान ना रखे। क्योंकि जितनी ज्यादा गन्दगी होगी उतनी चींटिया आयगी।

Leave a Reply

error: Content is protected !!