बाल झड़ना और टूटना रोकने के लिए क्या खाए : 7 Superfoods

बाल झड़ना रोकने के लिए क्या खाए : क्या आप भी बालो के झड़ने की समस्या को झेल रहे हैं और बाल गिरना रोकने के लिए हर तरह के प्रयास कर चुके हैं और फिर भी पूरी तरह से बालो की इस प्रॉब्लम से छुटकारा नहीं पा सके तो आप अकेले नहीं हैं। अगर आप सोचते हैं की बालो पर अच्छा शेम्पू  करने, उनमे तेल लगाने से ही बाल मजबूत हो जायेंगे और उनका झड़ना रुक जायगा तो ऐसा नहीं हैं। इन सब बालो के देखभाल के साथ में एक पौषक तत्वों से भरपूर डाइट लेना भी जरुरी होता हैं। सही देखभाल और सही खानपान से ही जड़ से बालो के झड़ने का इलाज किया जा सकता हैं। आज हम ऐसे ही कुछ खानों के बारे में बताएँगे जिनसे बाल मजबूत होने के साथ उनका पूरा विकास हो पाएगा।

बाल झड़ना रोकने के लिए क्या खाए

बाल झड़ना रोकने के लिए क्या खाए

Diet (Foods) to Prevent Hair Fall

1. पालक

शरीर में आयरन की कमी होना बाल झड़ने का एक मुख्य कारण होता हैं। आयरन की कमी होने से बालो की जड़ो तक जरुरी पौषक तत्व नहीं पहुच पाते जिससे वो जल्दी उखड़ने लगते हैं। पालक एक ऐसे हरी सब्जी है जिसमे आयरन के साथ में कैल्शियम और विटामिन a भी होता हैं जिससे बालो का गिरना काफी कम हो जाता हैं। पालक में सीबम भी होता हैं जो बालो के लिए नेचुरल कंडीशनर का काम करता हैं।

2. आंवला

आंवले को बालो के लिए काफी लाभदायक माना जाता हैं। सेकड़ो सालो से बालो की देखबाल के के लिए आंवले का सेवन किया जाता रहा हैं। आंवले में कई ऐसे पौषक तत्व, मिनरल और विटामिन्स होते हैं जिनसे सिर और बालो के जड़ो में खून का दौरा बेहतर होता हैं बालो में मजबूती आती हैं और वो बढ़ते भी तेज़ी से हैं। आमला से मिलने वाला विटामिन c कोलेजन प्रोटीन बनाता हैं जो बालो के रोम की मृत कौशाकाओ को नयी कौशाकाओ से बदलता हैं।

3. गाजर

गाजर बीटा कैरोटीन और विटामिन a का उच्च स्त्रोत होता हैं जो बालो को हेअलथी बनाकर hair fall को कम करता हैं। इसके अलावा गाजर में पोटेशियम, फास्फोरस और विटामिन B6, B1, B2, K होते हैं बालो के सही विकास के लिए जरुरी होते हैं। रोजाना एक गिलास गाजर का जूस पीना शुरू करे। जूस की जगह कच्ची गाजर भी खा सकते हैं।

4. शकरकंदी

शकरकंदी खाने से हमें आयरन, कॉपर और प्रोटीन मिलते हैं जो खोपड़ी के लिए फायदेमंद होते हैं और बालो की ग्रोथ में भी हेअल्प करते हैं।शकरकंदी में बीटा कैरोटीन भी होता हैं जो बाल मोटे करता हैं जिससे हलके बाल मजबूत होते हैं औ hair loss रुकने में मदद मिलती हैं।

बाल झड़ने के कारण तनाव रहना होता हैं और शकरकंदी से जो मैग्नीशियम और पोत्ताशियम मिलता हैं उससे स्ट्रेस कम होता हैं। शकरकंदी को उबाल कर या सेंक कर दोनों तरह से खा सकते हैं।

5. फूलगोभी

लम्बे घने बाल पाने के लिए अपनी डाइट में फूलगोभी को भी शामिल करे। फूलगोभी में नुकसान की भरपाई करने की क्षमता होती हैं जिससे बालो में होने वाले नुकसान को ठीक करने का काम फूलगोभी खाने से होता हैं। इसके साथ में नए बाल उगाने में भी इससे मदद मिलती हैं।

फूलगोभी में कैल्शियम, कॉपर, आयरन, मैंगनीज और नियासिन भी होता हैं जो बालो को स्वास्थ्य रखने में मददगार होते हैं। फूलगोभी को आप कई तरह से कहा सकते हैं। इसे उबाल कर और उसपर थोडा नमक छिड़क कर खाए या फिर फूलगोभी की सब्जी बनाकर खाए।

6. अखरोट

बाल गिरना कम करने के लिए ड्राई फ्रूट की बात की जाए तो उनमे अखरोट खाना सबसे फायदेमंद होता हैं। इसमें ओमेगा 3 फटी एसिड होता हैं जो बाल मजबूत करने का काम करता हैं। अखरोट से जिंक, सेलेनियम, आयरन, प्रोटीन और कई तरह के विटामिन्स भी मिलते हैं जो बाले के लिए अच्छे होते हैं। क्योंकि अखरोट तासीर में गर्म होते हैं इसलिए इन्हें रात को पानी में भिगोकर सुबह खाना बेहतर होता हैं।

7. अमरुद और संतरे

हेयर फॉल रोकने के लिए फलो में अमरुद और संतरे खाने चाहिए। अमरुद और संतरे दोनों में विटामिन c काफी मात्रा में होता हैं जिससे बालो का विकास तेज़ी से होता हैं। इन दोनों फलो में कई ऐसे पौषक तत्व होते हैं जो बालो के लिए लाभकारी होते हैं। इन्हें खाने की जगह इनका जूस भी पीना उतना ही फायदेमंद होता हैं।

बाल टूटना रोकने के लिए टिप्स : Hair Loss Tips in Hindi

  • बालो को सुलझाने या कंघी करते समय ज्यादा जोर से बाल ना खीचे।
  • बाल सुखाने या हेयर स्टाइल बनाने के लिए ड्रायर का इस्तेमाल कम से कम करे। लम्बे समय तक गर्म हवा बालो पर लगने से बाल कमज़ोर होते हैं।
  • गीले बालो में कंघी ना करे।
  • हफ्ते में 2-3 बार से अधिक शेम्पू ना करे। बालो के सही विकास के लिए उन्हें नेचुरल आयल की आवश्कता होती हैं जो खोपड़ी में बनता हैं।
  • दूध और इससे बने चीजो के साथ में अंडे का भी नियमित सेवन करे।
  • गीले बालो को सुखाने के लिए तौलिये से ज्यादा ना रगड़े। उन्हें ऐसे ही लपेट कर अपने आप सूखने दे।

दोस्तों इस पोस्ट बाल झड़ना रोकने के लिए क्या आहार खाए : Foods to prevent hair Loss? के बार एमे अपनी राय और सुझाव कमेंट्स में जरुर लिखे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!