खुबानी फल के 7 फायदे : Apricot Health Benefits in Hindi

Apricot Health Benefits in Hindi : हमारी सेहत के लिए खुबानी फल काफी लाभदायक होता हैं। ये एक छोटे आकार का स्वादिस्ट फल हैं जिसका रंग संतरी और पीला होता हैं। ये स्वाद में मीठा और थोड़ा तीखा होता हैं। खुबानी को इंग्लिश में Apricot के नाम से जाना जाता हैं। खुबानी ताज़ा और सूखा कर (Dry Apricot) दोनों तरह से खाया जाता हैं। सूखा खाए जाने की वजह से इसे ड्राई फ्रूट की श्रेणी में भी रखा जाता हैं। इसका इस्तेमाल कई तरह के जैम, जूस और जेली बनाने में भी किया जाता हैं। इस फ्रूट के इतने पॉपुलर होने का कारन इसके अनेको स्वास्त्य लाभ हैं। खुबानी में मिनरल्स, विटामिन्स और पौषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं जिनके हमारी स्किन, बालो और शरीर के कई अंगो के लिए काफी फायदे हैं। ऐसे ही कुछ खुबानी फल के फायदे आज के इस लेख में आगे जानेंगे।

खुबानी के इतने स्वास्थवर्धक होने के पीछे इससे मिलने वाले सभी विटामिन्स होते हैं। इसमें विटामिन A, K, E, C के साथ में नियासिन भी होता हैं। इसमें पोटाशियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और मैंगनीज जैसे खनिज भी काफी मात्रा में होते हैं जिसमे हमें कई फायदे होते हैं। खुबानी में दूसरे फलो के जैसे फाइबर भी काफी होता हैं जो हमरे पेट और हाजमे के बहुत अच्छा होता हैं।

खुबानी के फायदे : Health Benefits of Apricot in Hindi

Apricot in Hindi

खुबानी के फायदे : Health Benefits of Apricot in Hindi

1. कब्ज़ से छुटकारा

जिन लोगो को कब्ज़ की शिकायत हैं और जिन्हे काफी समय बाथरूम में बिताना पड़ता हैं उनको खुबानी जरूर खाना चाहिए। कब्ज़ में राहत पाने में इस फल का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता हैं। खुबानी में पेक्टिन और फाइबर बड़ी मात्रा में पाए जाते हैं जो कब्ज़ का इलाज में मददगार होते हैं। फाइबर गैस्ट्रिक और पाचन रस के स्त्राव को उत्तेजित करता हैं जिससे मेटाबोलिज्म तेज़ होता हैं जिससे पौषक तत्वों को सोखने और खाने के टूटने की प्रक्रिया तेज़ और बेहतर होती हैं। खुबानी खाने से मल के बाहर निकलने की प्रक्रिया भी स्मूथ होती हैं।

 

2. दिल के लिए फायदे

दिल से जुडी गंभीर बीमारियों दिल का दौरा, स्ट्रोक और एथरोस्क्लेरोसिस से बचाव में खुबानी काफी फायदेमंद होता हैं। इससे मिलने वाला विटामिन्स और खनिज दिल के सेहत के लिए अच्छे होते हैं। पोटाशियम ब्लड प्रेशर को कम करके उसे नियंत्रित करता हैं जिससे  रक्त वाहिकाओं और धमनियों रिलैक्स रहती हैं। विटामिस सी से दिल का फ्री रेडिकल से बचाव होता हैं। और खुबानी से मिलने वाले फाइबर से दिल की धमनियों में मौजूद एक्स्ट्रा कोलेस्ट्रॉल को काम करते हैं। इस तरह से कुल मिलकर खुबानी खाने से हमारा दिल के लिए कई फायदे मिलते हैं।

 

3. कान दर्द में खुबानी का तेल

कान में दर्द होने पर खुबानी का तेल एक रामबाण उपाय साबित हो सकता हैं। कई तरह की स्टडी से पता चला खुबानी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट कान के दर्द में रहत पहुंचाने का काम करते हैं। अगर किसी के कान में दर्द है तो कान में 2 -3  बुँदे खुबानी के तेल के डाले। कुछ ही समय में उसको रहत महसूस होने लगेगी।

 

4. बुखार का इलाज

बुखार के इलाज के लिए Apricot को एक घरेलू नुस्खे के रूप में भी सेवन किया जाता हैं। बुखार के मरीज को डॉक्टर भी खुबानी खाने की सलाह देता हैं। क्योंकि खुबानी से मरीज को जरुरी पौषक तत्व, पानी और कलोरी मिलते हैं जिससे कमज़ोरी भी नहीं आती। इसके anti-inflammatory और soothing गुणों से बुखार के समय बढे हुए तापमान को कम करने में भी मदद मिलती हैं। इसके साथ में ये शरीर के किसी भी अंग में आयी सूजन को कम करने का भी काम करता हैं। इसलिए इसे गठिया बा जैसे सूजन संबधित बीमारियों में भी खुबानी खाने की सलाह दी जाती हैं।

 

5. चर्म रोग में फायदा

Apricot हमारी स्किन के लिए बहुत लाभदायक होता हैं। इसका तेल त्वचा को मुलायम और चमकीला बनाता हैं। जब आप अपनी स्किन पर किसी जगह खुबानी का तेल लगेगे तो स्किन उसे पूरी तरह सोख लेती हैं जिससे वो ऑयली भी दिखाई नहीं देती। इस तेल में कई एंटीऑक्सीडेंट यौगिकों होते हैं जिनकी वजह से दाद खाज खुजली और एक्जिमा जैसे त्वचा की गंभीर बीमारियों से छुटकारा पाने में भी इसका तेल हेल्प करता हैं। ये तेल एंटीऑक्सीडेंट युक्त होता हैं जिससे फ्री रेडिकल से हमारी स्किन का बचाव होता हैं जिससे एंटी एजिंग मार्क्स में भी कमी आती हैं।

 

6. खून बनना

खुबानी में आयरन और कॉपर होता हैं जो हीमोग्लोबिन बनता हैं जिससे जब हम ये फ्रूट खाते हैं तो खून बनता हैं। खून की कमी की बीमारी एनीमिया में खुबानी खाने से काफी फायदा होता हैं। एनीमिया में आयरन की कमी हो जाती हैं जिससे थकान, कमज़ोरी और पाचन संबधित कई बीमारिया हो जाती हैं। लाल रक्त कौशिकाओ के बिना शरीर के कई अंग सही से काम नहीं करते। लाल रक्त कौशिकाओ के निर्माण में आयरन और कॉपर काफी जरुरी होता हैं और ये दोनों खुबानी में काफी होते हैं।

 

7. कैंसर रोकथाम

खुबानी के बीजो को कैंसर रोग के इलाज में सहायक माना जाता हैं। खुबानी के बीजो में कैरोटीनोइड और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो कैंसर के लिए जिम्मेवार फ्री रेडिकल को काम करने में मदद करते हैं। सेलुलर चयापचय की वजह से खतरनाक फ्री रेडिकल का निर्माण होता हैं। खुबानी से मिलने वाले एंटीऑक्सीडेंट ऐसे हानिकारक यौगिकों को बेअसर करते हैं। जिससे सीधा कैंसर का खतरा काम होता हैं।

 

खुबानी के नुकसान : Apricot side effects in Hindi

खुबानी फल खाने से ऐसे कोई बड़े नुकसान नहीं होता बस कुछ लोगो को हलकी समान्य खुजली को छोड़कर। हालाँकि सूखे खुबानी जो ड्राई फ्रूट के रूप में होते हैं वो कुछ नुकसानदायक हो सकता हैं। सल्फाइट नाम का योगिक लगभग सभी ड्राई फ्रूट्स में पाया जाता हैं जो शरीर के लिए अच्छा नहीं होता। सल्फाइट से अस्थमा नाम की बीमारी हो सकते हैं जिसमे अस्थमा अटैक का खतरा हो सकता हैं। इसके अलावा खुबानी का सेवन काफी सुरक्षित होता हैं। आप सूखे खुबानी के बजाय ताज़ा फल खाने को ज्यादा तरजीह दे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!