वजन कैसे बढ़ाये – तेज़ी से मोटापा बढ़ने के टिप्स और घरेलु उपाय

आप अगर शारीरिक रूप से कमज़ोर हो, ज्यादा दुबले पतले है और वजन कैसे बढ़ाये ये जानना चाहते हो तो आपने सही लेख को खोला है. हम आपको तेज़ी से मोटापा बढ़ने के टिप्स और घरेलु उपाय बताने जा रहे है. कुछ लोगो के साथ ऐसा होता की वो कितना भी खाए पीये उनको शरीर पर लगता नहीं है. अगर आप भी उन्ही में से हो, जो खाते पीते तो काफी है पर कुछ ज्यादा ही पतले है और काफी व्यायाम भी करके देख लिया है पर फिर भी weight बढ़ाने में सफलता नहीं मिली है. इसके बहुत से कारण हो सकते है. जो लोग वजन बढ़ाना चाहते है वो 2 तरह के होते है, एक तो वो जो कुछ ज्यादा ही सूखे हुए (दुबले) होते है वो ऐसे लगते है जैसे बीमार है ये स्थिति खतरनाक भी हो सकती है ऐसे में हमारे शरीर भी कई तरह से बुरा असर पड़ सकता है. और दुसरे वो जो वैसे तो normal है दिखने में पर उनको बॉडी बनाने के लिए weight बढ़ाना है.

आजकल market में बहुत से ऐसे product मौजूद है जो तेज़ी से वजन बढ़ने का दावा करते है. आपने जरुर सुना होगा या फिर आपके किसी दोस्त ने भी आपको सलाह दी होगी उनको इस्तेमाल करने की. पर हम आपको यह किसी तरह की वजन बढ़ने की दवा के बारे में इस पोस्ट में नहीं बताएँगे. हम यह नेचुरल खान पान और घरेलु उपाय से वजन बढ़ने के टिप्स के बारे में जानेगे. जो की हमारे हिसाब से सबसे अच्छा मोटापा बढ़ाने का तरीका यही है. मोटापा (वजन) कम करना हो या बढ़ाना हो खान पान का अहम् रोल है. आइये आगे जानते है मोटा होने के लिए खाना कैसे होना चहिये और वजन बढ़ने के घरेलु उपाय क्या है.

Vajan kaise Badhaye Motapa badhane ke Tips in hindi

वजन (मोटापा) बढाने के घरेलु उपाय – Vajan (Wajan) kaise badhaye in Hindi

केला खाए

केला वजन बढाने के लिए  एक उपयोगी फल है. ये कैलोरी से भरपूर होता है एक केले में लगभग 100 कैलोरी पायी जाती है और इसके साथ शुगर भी बड़ी मात्र में होती है जिससे हमारे शरीर को बहुत उर्जा मिलती है. केले में काफी मात्रा में Fibre और potassium होता है जो हमारी बॉडी के लिए काफी सही है. केले और दूध का जूस बनाकर भी पी सकते है जो और ज्यादा असरदार होगा.

दूध

दूध में कई तरह की जरुरी पौष्ट तत्व होते है जिनसे भी weight gain करने में मदद मिलती है. दूध में भरपूर कैलोरी के साथ प्रोटीन भी काफी होता है. जो हमारे शरीर को मजबूत बनता है. खा जाता है 1 गिलास दूध में 8 ग्राम प्रोटीन होता है. इसलिए अगर आप दूध नहीं पीते या कम पीते है तो इसको अपने खाने में शामिल जरुर करे.

पनीर 

पनीर से भी मोटा हुआ जा सकता है. पनीर में काफी मात्र में वसा और कैल्शियम पाया जाता है. जिससे हड्डिया तो मजबूत होती ही है उसके साथ साथ वजन भी बढ़ता है. इसलिए gym जाने वाले भी पनीर खूब खाते है बॉडी बनाने के लिए. पनीर हम किसी भी तरह खा सकते है

Dry Fruits (सूखे मेवे)

जल्दी से वजन बढ़ने के लिए आप Dry Fruits जरुर खाए. इनमे हमें बादाम , काजू, अखरोट, पिश्ते, किशमिश या मूंगफली का सेवन करना चाहिए. इनमे भरपूर मात्र में वसा, प्रोटीन और विटामिन्स होते है. जो हमारे शरीर के लिए जरुरी है

आलू

किसी भी काम को करने के लिए हमारे शरीर को उर्जा की जरुरत होती है और इसका एक बड़ा स्त्रोत है कार्बोहाइड्रेट (carbohydrates). और आलू में ये काफी पाया जाता है. आलू से weight बढ़ने के लिए इसको आप उबाल कर खाए या फिर आलू के सब्जी बनाकर भी खा सकते हो. ये एक वजन बढाने के घरेलू तरीके में से एक है.

Egg और non-veg

अंडा और चिकन में प्रोटीन और वसा काफी होती है जो वजन बढाने के लिए बहुत जरुरी है. आपने भी सुना होगा जो लोग gym जाते है जिनको muscles बनानी है वो weight gain करने के लिए अंडा और चिकन खाते है. इसलिए अगर आपको तेज़ी से weight बढ़ाना है तो अपने खाने में नॉनवेज शामिल करे.

 

व्यायाम और योग (Exercise and Yoga) से वजन बढ़ाये

खाने के साथ उसको पचाने के लिए व्यायाम  भी जरुरी है  बहुत सी ऐसे exercise है जो आप कर सकते है अपना वजन बढ़ने के लिए. जो लोग दुबले पतले है वो ज्यादा heavy Gym ना करे, हलकी फुल्की एक्सरसाइज हे करे. दूसरा आप योग से वजन बढ़ने के लिए आप सूर्य नमस्कार, भुजंगासन योग या शीर्षासन कर सकते है. इनसे आपको भूख भी अच्छी लगेगी और जिनको कम लगती है उनको भूख बढाने में मदद मिलेंगी.

जरूरी नींद और आराम

जितना जरुरी खाना होता है मोटा होने के लिए उतना हे जरुरी है पूरी नींद लेना. जिन लोगो को खाना पीना नहीं लगता उनसे से बहुतो को नींद कम आती है तो अगर आप चाहते है आपका खाना आपके शरीर पर लगे तो अपने बॉडी को जरुरी आराम जरुर दे. सोने से हमारा मेटाबोलिज्म अच्छा होता है जिसका खाना पचाने में अहम् योगदान होता है.

 

तो दोस्तों आपको वजन कैसे बढ़ाये और तेज़ी से मोटापा बढ़ने के टिप्स और घरेलु उपाय के बारे में पता चल ही गया होगा. और हमारा सुझाव है की बाज़ार में मिलने वाली दवाओं की जगह इन घरेलु खानों का सेवन करके अपना weight बढ़ाये. अगर आपके पास और कोई सुझाव है तो निचे कमेंट्स में जरुर शेयर करे.

Leave a Reply

error: Content is protected !!