उल्टी रोकने के 13 सफल घरेलू उपाय और आयुर्वेदिक नुस्खे

उल्टी रोकने के उपाय इन हिंदी : कुछ भी उल्टा सीधा खा लेना से, शराब ज्यादा पी लेना, सफ़र के दौरान या प्रेगनेंसी में उलटिया लगना आम होता हैं। उल्टी लगने को कोई गंभीर बीमारी के रूप में नहीं देखा जाता। अधिकतर कुछ समय बाद उल्टिया खुद बंद हो जाती हैं। बस किसी को उल्टिया करते सोचने भर से ही हमें गन्दा महसूस होता हैं तो सोचिए जो खुद उलटिया कर रहा उसको कितना बुरा लगता होगा। फ़ूड पोइसोनिंग या पाचन क्रिया में कोई गड़बड़ उल्टी आने के प्रमुख कारण होते हैं। उलटिया लगने पर एक उपाय अंग्रेजी मेडिसिन लेना होता हैं जिसमे हमारे पास कई तरह की टेबलेट और अन्य दवा उपलब्ध हैं। पर आज इस लेख में हम उल्टी रोकने के कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं।

उलटिया होने पर जी मिचलाना भी एक और समस्या आती हैं। उल्टियो के साथ दस्त भी लग जाए तो हालत और बुरी हो जाती हैं। लगातार उलटिया आपकी काफी एनर्जी सौक लेती हैं। इस दौरान सबसे जरुरी बात जो आपको ध्यान रखनी हैं वो है आपको खुद को हाइड्रेटेड रखना हैं। क्योंकि उल्टी लगने पर काफी मात्रा में पानी बॉडी से बाहर निकलता हैं। इसलिए शरीर में पानी की कमी ना हो उसके लिए थोडा थोडा पानी पीते रहे।

उल्टी लगने के कारण : Vomiting Causes in Hindi

  • फ़ूड पोइसोनिंग (बदहजमी) होना
  • ज्यादा शराब पी लेना
  • खाना ठीक से हजम ना होना
  • प्रेगनेंसी में उल्टिया लगना आम होता हैं
  • जितने भूख हो उससे अधिक खा लेना
  • पेट में इन्फेक्शन होना
  • सफ़र के दौरान कार या बस में उल्टिया लग जाती हैं
  • बुखार या किसी अन्य बीमारी होना

जाने : बदहजमी का घरेलू इलाज

उल्टी रोकने के घरेलू उपाय देसी दवा इन हिंदी

उल्टी रोकने के उपाय

उल्टी रोकने के घरेलू उपाय इन हिंदी

Home Remedies for Vomiting in Hindi

1. उल्टी रोकने के लिए चावल का पानी एक कारगर घरेलू नुस्खा हैं। इसके लिए हमें सफेद चावल का पानी ही लेना हैं। एक कप सफेद चावल को 2 कप पानी के डालकर उबाले और ठंडा होने पर वो पानी पिए।

2. पाचन विकार की वजह से उलटिया लगना काफी आम होता हैं। ऐसे अवस्था में दालचीनी काफी फायदेमंद होती हैं। एक गिलास उबलते पानी में आधा चमच्च दालचीनी पाउडर डाले और कुछ मिनटों के लिए ठंडा होने रख दे और ठंडा होने पर इसमें एक चमच्च शहद की मिलाए और घूट-घूट भरके पिए। नोट : गर्भवती महिला इस घरेलू नुस्खे को मत करे।

3. लौंग में कई ऐसे गुण होते हैं जो बदहजमी में आराम पहुचाते हैं। जिससे उल्टिय रुकने में मदद मिलती हैं। इससे पेट में एसिडिटी में भी आराम मिलता हैं। उल्टिया लगने पर आपको बस कुछ लौंग चबानी हैं। एक और असरदार तरीका है कुछ लौंग फ्राई करे और उन्हें शहद में मिलकर निकल ले।

पढ़े : बुखार का उपचार के घरेलू नुस्खे

4. सफ़र के दौरान कार या बस में उलटिया लगने पर अदरक आपके लिए एक वरदान साबित हो सकती हैं। अदरक हमारे पाचन तन्त्र के लिए काफी फायदेमंद होता हैं। एक चमच्च अदरक का रस और इतना ही नीबू रस आपस में मिलाए और दिन में 2-3 बार इसका सेवन करे।

5. जब हमें उलटिया लगती है तो हमारे पेट में एसिड की मात्रा बढ़ जाती हैं ऐसे में बेकिंग सोडा उस एसिड का एक उपयुक्त संतुलन बनाने में मदद करता हैं। उसके साथ में इसके सेवन से आपके मुह का सवाद भी ठीक होता हैं। जब भी उल्टी लगे उसके बाद थोडा बेकिंग सोडा आधे गिलास पानी में मिलाकर उससे कुल्ला करे।

6. प्याज़ एक नेचुरल एंटीबायोटिक होता हैं जो जी मिचलाना और उल्टी रोकने के लिए एक रामबाण उपाय बन जाता हैं। आधा कप प्याज़ के रस में 2 चमच्च शहद के मिलाए और इस मिश्रण से एक बार में एक चमच्च सेवन करे। अगर जरुरत हो तो दोबारा इस घरेलू नुस्खे का सेवन करे।

7. सेब का सिरका पाचन सबधित समस्याओ के इलाज के लिए घरेलू नुस्खो में इस्तेमाल किया जाता हैं। ऐसे ही उल्टी रोकने और मुह का ख़राब स्वाद बदलने में भी सेब का सिरका काफी लाभदायक होता हैं। आधा कप पानी में एक चमच्च सिरके की मिलाए और इससे मुह में अच्छे से कुल्ला करे। ध्यान रहे इस मिश्रण को सीधा निगले नहीं।

8. पुराने समय में जब ज्यादा दवाइया नहीं थी तब हम दादी माँ के नुस्खे पर ही यकीन रखते थे। तब जब उल्टिया लगती थी तो दूध टोस्ट के साथ खाने से काफी आराम मिलता था। एक कप में एक टोस्ट डाले और उसे कुछ देर दूध सोकने दे और फिर उससे दूध के साथ खाले।

9. जीरे को पाचन विकारो में एक प्रभावी घरेलू उपाय के रूप में देखा जाता हैं। एक गिलास पानी में 1 चमच्च जीरे की मिलाए और उसे पीले। इस मिश्रण के पीने से जल्द आपको उल्टियो से छुटकारा मिल जायगा।

10. सौंफ एंटीबैक्टीरियल होता है जिससे पेट का फ्लू में रहत मिलती हैं जो उल्टिया लगने का एक बड़ा कारण होता हैं। एक कप पानी में एक चमच्च पीसी हुई सौंफ डाले और उसे उबाले। थोड़े देर बाद हल्का ठंडा होने के बाद इसका सेवन करे। दिन में सुबह शाम 2 बार इस घरेलू उपाय से उल्टी रोकने में काफी मदद मिलती हैं।

प्रेगनेंसी में उल्टी रोकने के उपाय : Stop Vomiting in Pregnancy

प्रेगनेंसी का समय हर महिला के लिए अद्भुत होता हैं पर उल्टी लगना भी इस शानदार अनुभव का एक हिस्सा होता हैं। गर्भवती महिला के हारमोंस में असंतुलन होता है उलटिया लगने का एक कारण होता हैं। हम घरे पर ही कुछ होम रेमेडी करके इन्हें रोक सकते हैं।

  • ज्यादा तनाव लेना morning sickness को बढाता है जिससे उलटिया होने की संभावना बढ़ जाती हैं। इसलिए जितना हो सके प्रेगनेंसी में तनाव कम ले।
  • कई मेडिकल अध्ययन से ये निकलकर आया है की प्रेगनेंसी में उल्टी रोकने में अदरक काफी असरदार होता हैं। कुछ मामलो में तो डॉटर अदरक की टेबलेट लेने तक की सलाह देते हैं। पर हम आपको उसकी सलाह नहीं देंगे क्योंकि हम घरेलू नुस्खो पर ही यकीन रखते हैं तो प्रेगनेंट होने पर अगर उल्टी हो तो एक छोटा टुकड़ा अदरक का चबाए।
  • गर्भावस्था में वोमिटिंग बंद करने में पुदीना एक गजब आयुर्वेदिक दवा के रूप में काम करती हैं। आपको बस पुदीने की कुछ पत्तिया चबानी है।  पुदीने की पत्तिया आपके तापमान को नियंत्रित करने के साथ मन को संत करती हैं जिससे इलाजी में मदद मिलती हैं।
  • प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं
  • प्रेगनेंसी टिप्स और सावधानियां

हमारे ब्लॉग के प्रिय पाठको हमारी इस पोस्ट उल्टी रोकने के उपाय : Stop Vomiting in Hindi? के बारे में अपने विचार हमारे साथ शेयर जरुर करे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!