हड्डी टूटने पर घरेलू उपचार इलाज | टूटी हड्डी जोड़ने के तरीके और उपाय

टूटी हड्डियों का इलाज  – हड्डियां (bones) हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होती है। जो हमारे शरीर को सही आकार (shape) प्रदान करती हैं। सबसे मजबूत अंग होने के कारण न केवल वे सारे शरीर का भार उठाती हैं, बल्कि कई महत्वपूर्ण अंगों को अपने भीतर समेटे वह कवच (cover) का काम भी करती हैं। हड्डियों मे लचीलापन बहुत कम होता है। इसी कारण वह जल्दी ही टूट जाती है। हड्डी कई कारणों से टूट सकती है, कहीं गिरने से, टक्कर लगने से, झटका लगने से या अचानक से दबाव पड़ने पर इसके और भी बहुत से कारण हो सकते है।

दो हड्डियां एक जोड़ पर मिली हुई होती है, लेकिन इस जोड़ पर चोट लगने या किसी अन्य हादसे (accident) के कारण इस जोड़ से हड्डियां अलग अलग हो जाती है। जिसे हड्डी टूटना (Bone Fracture) कहा जाता है। हड्डियों के टूट जाने पर बहुत दर्द (pain) होता है और चोट लगे हुए स्थान पर सूजन (swelling) आ जाती है। आज हम आपको हड्डी टूट जाने पर घरेलू उपचार इलाज और हड्डी टूटने पर क्या करे इसके बारे मे बतायंगे।

हड्डी टूटने पर घरेलू उपचार इलाज Tuti Haddi jodne ke tarike Upay

 

हड्डी टूटने के लक्षण। haddi tutne ka pata kaise kare

  • असहनीय तरह से दर्द होना
  • आस-पास की तंत्रिकाओं में क्षति के कारण अकड़न
  • फ्रैक्चर की जगह पर सूजन आ जाना
  • Bone Fracture वाले स्थान का पूरी तरह से काम बंद कर देना

 

हड्डी टूटने पर क्या करे 

यदि हादसे के कारण किसी व्यक्ति को चोट लग जाती है और उसकी bone टूट जाती है तो सबसे पहले आप चोटिल व्यक्ति को शांत बैठा दें।और जिस जगह से हड्डी टूटी है उसके बीच एक पैड बना दें। उन्हें दूसरे हाथ से टूटे हुए स्थान को सपोर्ट देने के लिए कहें। टूटी हड्डी को किसी कपड़े से बांध दे और अगर चोटिल व्यक्ति के ग्रसित (injured) जगह से खून बह रहा हो तो खून को बहने से रोके और किसी डॉक्टर या घरेलू उपायों द्वारा उसका इलाज करवाए ।

 

हड्डी टूटने पर घरेलू उपचार इलाज – Tuti haddi jodne ke upay in Hindi

  1. हड्डी के टूटने पर रोज हल्दी (turmeric) का सेवन करने से लाभ मिलता है। एक प्याज को पीसकर उसमे 1 चम्मच हल्दी मिला ले और उसे कपड़े से  बांध लें। अब इसको तिल के तेल में रखकर गर्म करें और इससे फिर उससे उस जगह की सिकाई करे। कुछ देर सेंकने के बाद पोटली खोलकर दर्द वाले स्थान पर बांध दें। यह हड्डी मजबूत करने का एक बहतरीन तरीका है।
  2. एक चम्मच पीसी हुई हल्दी, 1 चम्मच पुराना पिसा हुआ गुड और 2 चम्मच देसी घी को १ कप पानी में डाल कर उसे उबाले तब तक उबाले जब तक वो आधा न रह जाए. अब इसे ठंडा करके पिए.  इससे आपको जल्द ही टूटी हड्डी में असर दिखाई देगा.
  3.  बर्फ काफी अच काम आकर सकते है सुजन में, bone fracture वाली जगह जहा सुजन आई है, वह बर्फ से सिकाई करे । इससे सूजन कम होगी और दर्द से आराम मिलेगा। यह एक लाभकारी घरेलू नुस्खा है।
  4. लहसन, पीपर, (डेढ़ डेढ़ ग्राम), शहद 2 ग्राम, घी 4 ग्राम प्रातःकाल चाटने से टूटी हुई हड्डी जल्दी जुड़ जाती है।
  5. अगर हड्डी अधिक टूट गई हो तो उसके ऊपर संजीवनी के पत्तो के रस लेप करके खून को रोक दे उसके आधे से एक इंच की परत लेप करे उसके ऊपर बांस की डंडिया बांध दे।
  6.  पीड़ित व्यक्ति को पूरी तरह आराम करना चाहिए। संभव हो तो संबंधित जगह को हिलाने-डुलाने से बचें।
  7.  हड्डी को मजबूत करने के लिए एक बाल्टी गर्म पानी मे नमक डालकर जहा से हड्डी टूटी हो उस जगह की सिकाई करे इससे जल्द ही आराम मिलता है।
  8.  फ्रैक्चर वाले स्थान के आस-पास की जगह पर सरसों के तेल से हल्के हाथ से मालिश करे
  9. जहा से हड्डी टूट गयी हो उस हिस्से को निचे लटकाने की बजाय ऊपर उठाकर कर रखे

 

सावधानी रखने योग्य बाते – Haddi majboot karne ka tarika Upay

  • कार में बैठकर हमेशा सीट बेल्ट पहनें
  • कोई खेल खेलते समय या साइकिल और मोटरसाइकिल सेफ्टी के लिए हेलमेट जरूर पहनें।
  • यदि किसी को ऑस्टीपोरोसिस है, तो नियमित व्यायाम करें और हड्डियों को मजबूत करने वाली डाइट ले.
  • प्रिजरवेटिव (फ्रिज मे बहुत समय से रखा) खाना न खाएं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!