तनाव दूर कैसे करे : Tension कम करने के उपाय इन हिंदी

Tension kam karne ke Upay in Hindi: हमारे जीवन में कुछ न कुछ छोटी मोटी समस्याए और परेशानिया चलती रहती है और उनके बारे में सोच के परेशान होना, टेंशन लेना भी स्वाभाविक है. घरेलू कोई प्रॉब्लम हो या काम को लेके सब ठीक न चल रहा हो तो उसको लेकर चिंता करना तो नार्मल है पर जब हम उसी के बारे में हमेशा सोचे और जिस वजह से किसी काम में मन न लगे तो ये गंभीर समस्या बन जाती है जो आगे चलकर डिप्रेशन का भी रूप ले सकती है. भूतकाल में हुई कोई घटना भी कई बार Tension का कारण बन जाती है. हम कितना भी भुलाना चाहे वो बात पर वो हमारे मन में घर कर लेती है और हम उसे भुला नहीं पाते. पर हमें ये समझना होगा जो हो गया उस पर अब हमारा कोई कण्ट्रोल नहीं है तो उसके बारे में सोचकर परेशान भूख प्यास भी ख़त्म हो जाती है. आज हम इस पोस्ट में जानेंगे तनाव दूर कैसे करे: Tension (depression) dur karne ke upay.

 

कुछ लोगो को आदत होती है फ्यूचर के बारे में ज्यादा टेंशन लेना, उन्हें बस आगे की ही चिंता बनी रहती है जिस वजह से वो अपने आज को भी एन्जॉय नहीं कर पाते और हमेशा टेंशन से घिरे रहते है. हमारा ये बिलकुल भी नहीं मानना है की हम आगे की बारे में सोचना ही बंद कर दे, पर इतना भी तनाव न ले जिस वजह से कई और बीमारियों को न्योता देदे. चलिए जानते है डिप्रेशन कैसे दूर करे और तनाव से बचने के उपाय करके टेंशन फ्री लाइफ कैसे जी सकते है.

तनाव दूर कैसे करे: टेंशन कम दूर करने के उपाय इन हिंदी

तनाव दूर कैसे करे: टेंशन कम करने के उपाय

Tension kam karne ke Upay in Hindi

1. अगर आपको तनाव रहता है और आप पूरी नींद भी नहीं ले पा रहे तो ये आपकी टेंशन को और बढ़ा देता है. इसलिए तनाव दूर करने के लिए सबसे जरुरी है पूरी नींद लेना. रोजाना 7 से 9 घंटे की नींद जरुर ले. इससे आपको सुबह तारो ताज़ा महसूस करोगे, काम में मन लगेगा और stress कम होगा.

 

2. Tension और Depression कम करने के लिए सबसे बेहतर उपाय है मैडिटेशन करना. इसकी सबसे अच्छी बात है मैडिटेशन कही भी किया जा सकता है. आप चाहे घर में हो ऑफिस में या कही बाहर हो. इससे आपका मन शांत होगा और काम में मन लगा पाएंगे. इसे ध्यान लगाना भी कहा जाता है. डेली मेडिटेशन करना शुरू करे. निचे दिए लिंक पर जाकर आप इसे कैसे करना है इसके लाभ क्या ये सब आप जान सकते है.

 

3. चिंता या तनाव होने का जो सबसे बड़ा कारण होता है वो है आज में न रहना. आज के बारे में न सोचकर भूतकाल और भविष्य की ही चिंता में लगे रहने. दोस्तों इस वजह से हम अपना वर्तमान बर्बाद कर रहे है. जो अतीत में बीत गया उसके बारे में सोचने से कुछ होने वाला नहीं है, इसके लिए अपना ध्यान कही और लगाने की कौशिश करे.

 

4. अगर आप किसी बात को लेकर परेशान है या आपके साथ कुछ गलत हुआ है तो उसके बारे में सोच-2 कर तनाव बढ़ाने के बजाय अपने घर वालो या अपने बेस्ट फ्रेंड्स जिससे आप अपने पर्सनल बाते शेयर कर सकते है उनसे अपने समस्या के बारे में बताये. ऐसा करने से आपको उस समस्या से निपटने का बेहतर विकल्प तो मिलेगा ही और उसके साथ आप tension free भी महसूस करोगे. हमारे बुजुर्गो ने सही ही कहा है दुख बाटने से कम होता है और खुशी बाटने से बढती है.

 

5. जब कभी आपको लगे की आप काफी देर तक किसी बारे में सोच रहे हो और उससे आपको काफी तनाव हो गया है. जिससे आपके दिल के धड़कने भी कई बार तेज़ हो जाती है. ऐसे में लम्बी गहरी साँसे ले. ऐसा करने से आपकी टेंशन कम होगी और आप सामान्य महसूस करोगे.

 

6. घर या ऑफिस में काम करते समय बीच बीच में 5-10 मिनट ब्रेक ले. लम्बे समय तक काम न करे. इससे एक तो बीच में ब्रेक लेने से आप फिर से फ्रेश होकर काम कर पायंगे और दूसरा काम की वजह से होने वाली थकान और टेंशन से दूर रहेंगे.

 

7. कुछ लोगो को रात को तनाव की वजह से नींद नहीं आती. उन्हें सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पीना चहिये इससे नींद जल्दी आ जायगी.

 

8. चाय और कॉफ़ी में कैफीन पाया जाता है जो हमारी बॉडी में एड्रेनालाईन को बढ़ा देता है जो टेंशन को बढ़ावा देता है. इसलिए इसका सेवन कम या बिलकुल बंद कर दे. खासकर रात को तो कॉफी या चाय बिलकुल न पिए क्योंकि इनके सेवन से नींद भी कम आती है जिससे तनाव और बढ़ सकता है.

 

9. टेंशन से बचने के लिए कॉमेडी मूवीज प्रोग्राम या कोई भी फनी किताब पढ़े. थोड़े देर की हँसी पूरे दिन के तनाव (stress) को ख़त्म कर देगी.

 

10. टेंशन कैसे दूर करे? इस सवाल का जो एक आसान जवाब है वो है संगीत. जब भी कभी आप तनाव महसूस आकरे तो अपने पसंद का म्यूजिक सुने.

 

टेंशन दूर करने के लिए व्यायाम: Tension Door karne ki Exercise

जो लोग व्यायाम (exercise) और दूसरी शारीरिक गतिविधिया कम करते है वो लोग तनाव से ज्यादा गर्सित होते है. इसके लिए हम कोई स्पोर्ट्स खेल सकते है या नार्मल जॉगिंग भी कर कर सकते है. इससे आपका ध्यान तो बटेगा ही उसके साथ मूड में बदलाव आएगा. हाल ही में किये गए एक अध्ययन के अनुसार ये देखा गया है जो लोग रोजाना योगा करने है उनको टेंशन औरो के मुकाबले कम होती है. तनाव दूर करने के लिए बाबा रामदेव के योगा करे.

 

मित्रो हमारी इस पोस्ट तनाव दूर कैसे करे इन हिंदी : Tension kam karne ke Upay? के बारे में अपने विचार या सुझाव निचे कमेंट्स में जरुर लिखे.

loading...

Leave a Reply

error: Content is protected !!