शुगर के मरीज क्या खाए और क्या नहीं : 12 Diabetes Tips in Hindi

Sugar me kya khana chahiye : शुगर को कंट्रोल में रखने में आपके डाइट का विशेष महत्व होता हैं। शुगर के मरीज़ के लिए जितना आवश्यक इस बीमारी का इलाज करना होता हैं उतना ही जरुरी आपनी डाइट का ध्यान रखना होता हैं। शुगर में क्या खाना चहिये और किन खाने पीने की चीजो से परहेज़ करे। आप जो भी खाते हैं उसका सीधा असर आपकी ब्लड शुगर पर होता हैं। उदहारण के लिए जिन खानों में कार्ब ज्यादा होते हैं उनसे खून में शर्करा की मात्रा बढ़ जाती हैं। जो भी हम खाते हैं उसे हमारा पाचन तन्त्र शुगर में बदलता है जो हमारे खून में प्रवेश कर जाती हैं। पर ऐसा भी नहीं है की हर तरह का कार्बोहाइड्रेट ख़राब होता हैं।

दुनिया भर में लगभग 5 करोड़ लोग Type 2 diabetes बीमारी से पीड़ित हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है इसके तेज़ी से बढ़ने का कारण खाने पीने की बुरे आदते, ज्यादा तनाव और शारीरिक गतिविधिया कम करना हैं। शुगर यानि मधुमेह कोई ऐसे बीमारी नहीं है जो एकदम से हो जाए, ये धीरे धीरे होती हैं जिससे हमें जल्दी से पता भी नहीं चलता। आज हमारे इस लेख में Diabetes diet को अपनाकर ना सिर्फ शुगर के मरीज फायदा उठा सकते है बल्कि जिन्हें ये समस्या नहीं है वो भी भविष्य में इससे बच सकते हैं।

शुगर में क्या खाए परहेज़ Diabetes Tips in Hindi

शुगर में क्या खाए :  Sugar me kya khana Chahiye (Diet)

1 . अमला : शुगर को कंट्रोल करने के लिए अमला फल को सालो से एक घरेलू नुस्खे के तौर पर लिया जाता रहा हैं। अमला में क्रोमियम नाम का एक खनिज पाया जाता है जो हमारी खाना हजम करने की प्रक्रिया बेहतर बनाता है जिससे हमारा शरीर इन्सुलिन के प्रति और सवेदनशील हो जाता हैं।

2. हरी सब्जिया खाए : जिन भी लोगो को सुगर की शिकायत है उन्हें खाने में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जिय ही खानी चहिये। हरी सब्जिय फाइबर से भरपूर होती है।

3. तरबूज फल खाए : कई ऐसे मेडिकल स्टडी से ये पता चला है तरबूज खाना डायबिटीज में फायदेमंद होता हैं। तरबूज एक फाइबर से भरपूर फल है जिसमे पानी भी काफी मात्रा में होता हैं इसके साथ में इसमें लाइकोपीन नाम का एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता जो Heart Disease होने से भी बचाव करता हैं।

4. ड्राई फ्रूट : एक नियमित मात्रा में सूखे मेवे सुगर की बीमारी में खाने चहिये। ड्राई फ्रूट्स में ऐसे फैट, प्रोटीन, विटामिन्स और दुसरे पौषक तत्व होते है जो कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करते हैं और उसके साथ इन्सुलिन प्रतिरोधक का काम करते हैं। दिन में 50 ग्राम तक काजू, बादाम, अखरोट या पिश्ते खाने से खून में फैट और शुगर कम होने में मदद मिलती हैं।

5. ग्रीन टी : ग्रीन टी पीने के फायदे अनेक होते है। शुगर की बीमारी में भी ग्रीन टी पीना फायदेमंद होता हैं। खासकर Type 2 Diabetes से गर्सित लोगो के लिए ये काफी लाभदायक हैं। इसमें पॉलीफेनोल नाम का एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रोल कम होने के साथ ब्लड ग्लूकोस कम करने में भी मदद करता हैं जिससे मधुमेह नियंत्रित होता हैं।

6. जामुन खाए : जामुन फल शुगर को रोकने और नियंत्रित करने में काफी असरकारी होता हैं। जामुन के बीज को पीसकर उसे चाटने से मधुमेह में फायदा मिला हैं। जामुन में ग्लूकोसाइड होता है जो स्टार्च के शुगर में बदलने को रोकता हैं।

शुगर में क्या क्या ना खाए : परहेज

1. नियमित रूप से आलू का सेवन डायबिटीज के रोगी के लिए नुकसानदायक होता हैं। आलू में जो स्टार्च होता है वो तेज़ी से टूटता है जिससे खून में शुगर की मात्रा तेज़ी से बढ़ सकती हैं। इसलिए ज्यादा आलू ना खाए, कभी कभार हरी सब्जियों के साथ आलू का सेवन किया जा सकता हैं।

2. मधुमेह की बीमारी में फलो के रस कम से कम पिए। जूस में शुगर की मात्रा काफी ज्यादा होती है जिससे पीने से एकदम से ब्लड शुगर बढ़ सकता हैं।

3. बकरा, बीफ जैसे ज्यादा फैट वाले मांस खाने से परहेज़ करना चहिये। इसमें कुछ ऐसा फैट होता है जो कई ह्रदय की बीमारियों को जन्म देने की एक वजह बनता हैं। इसके साथ में इससे सूजन बढ़ने की भी संभावना रहती है जो कई मामलो में शुगर होने की एक वजह होती हैं।

4. इस बीमारी में नमक का ज्यादा सेवन बहुत नुकसानदायक होता हैं इसलिए खाने में कम से कम नमक ही ले।

5. ज्यादा फैट वाले डेरी प्रोडक्ट खाने पीने से भी दूरी बनाए रखे। शुगर में फैट वाला दूध, आइसक्रीम और बाज़ार के टेल हुए खाना नहीं चाहिए।

6. सफेद चावल में लो क्वालिटी कार्बोहाइड्रेट होता है और इसमें फाइबर भी कम होते हैं। सफेद सवाल जल्दी से हजम हो जाता है जिससे ब्लड ग्लूकोस लेवल तुरंत बढ़ता है जो शुगर के रोगी के लिए सही नहीं हैं। White rice के बजाय Brown rice खाना चहिये।

दोस्तों ilajupay के इस लेख शुगर के मरीज क्या खाए : Diabetes Tips in Hindi? से संबधित आप आने सवाल कमेंट्स में निचे छोड़ सकते हैं। हमारा कोई पाठक Sugar Diet के लिए अपना सुझाव देना चाहता है तो आप स्वागत हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!