शुगर का घरेलू इलाज की आयुर्वेदिक दवा व कम करने के उपाय

शुगर का घरेलू देशी इलाज इन हिंदी: शुगर जिसे मधुमेह भी कहते है एक ऐसे बीमारी है जो एक बार किसी को लग जाए तो फिर जल्दी से पीछा नहीं छोड़ती. इसलिए हमारे लिए जरुरी है ये रोग होने से पहले ही शुगर के लक्षण पहचान कर बचने के उपाय किये जाए. हमारे शरीर में pancreas द्वारा इन्सुलिन बनाया जाता है जो हमारे खून में ग्लूकोस की मात्रा को नियंत्रण में रखता है. जब इन्सुलिन बनना बंद हो जाए या ठीक रूप से न बने तो हमारे खून में ग्लूकोस की मात्रा (शुगर का लेवल) बढ़ जाती है सुगर कंट्रोल करने के लिए सबसे जरुरी खानपान पर ध्यान रखना होता है. मधुमेह 2 प्रकार की होती है Type 1 और Type 2 Diabetes. इस रोग के होने का जो सबसे बड़ा कारण जो अब देखने को ज्यादा मिलता है वो है मोटापा होना. इसलिए वजन को नियंत्रण में रखना बहुत जरुरी है. आज हम विस्तार से बताएँगे मधुमेह का घरेलू आयुर्वेदिक उपचार की दवा और शुगर कम करने के उपाय बताएँगे.

शुगर का घरेलू इलाज की आयुर्वेदिक दवा व कम करने के उपाय

शुगर के लक्षण: Diabetes Symptoms in Hindi

  • बार बार पेशाब आना
  • कोई भी घाव या चोट जल्दी ठीक न होना
  • प्यास ज्यादा लगना
  • हाथो और पैरो की उंगलियों में सनसनाहट होना
  • भूख अधिक लगना
  • अचानक से वजन काफी कम हो जाना
  • जल्दी से थक जाना
  • ब्लड प्रेशर बढ़ जाना

 

शुगर (मधुमेह) बढ़ जाने के कारण

जो भी हम खाना खाते है तो उससे उर्जा बनाने के लिए pancreas इन्सुलिन बनता है जो उस खाने को ग्लूकोस में परवर्तित करता है. जब इन्सुलिन बनना कम या बंद हो जाए तब सुगर बढ़ जाता है. ऐसा होने के कई कारण कई हो सकते है जो निचे बताये है.

  1. वजन अधिक होने से इन्सुलिन बनने की प्रक्रिया प्रभावित होती है जिससे शुगर बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है.
  2. एक अध्ययन के मुताबिक DNA में बिट्स होना भी शुगर होने का कारण होता है.
  3. अगर आपके परिवार में पहले किसी को सुगर की समस्या है तो आपको भी होने के संभावना है.
  4. एक जगह ज्याद बैठना और कोई शारीरिक व्यायाम न करना.

जाने: घाव जल्दी भरने का इलाज के घरेलू नुस्खे

 

शुगर का घरेलू इलाज व कम करने के नुस्खे

Sugar ka ilaj aur Bachne ke upay in Hindi

1. दालचीनी

दालचीनी एक ऐसे आयुर्वेदिक औषधि है जो इन्सुलिन बनाने की प्रक्रिया को और तेज़ करती है जिससे सुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इस घरेलू नुस्खे को तैयार करने के लिए आधा से एक चमच्च दालचीनी एक कप गरम पानी में अच्छे से मिलाये और रोजाना इसे पिए. इसके अलावा आप दालचीनी का खाने में उपयोग करके भी सेवन कर सकते है.

नोट: दालचीनी को एक नियमित मात्रा में ही ले. इसमें एक coumarin नाम का हानिकारक तत्व होता है जो ज्यादा लेने से हमारे लिवर को नुकसान पंहुचा सकता है.

 

2. आम की पत्तिया

मधुमेह के घरेलू उपचार के लिए आम की पत्तिया बहुत असरदार उपाय है. खून में शुगर को कम करने के लिए आम की पत्ती का सेवन किया जा सकता है. रात को सोने से पहले एक गिलास साफ़ पानी में कुछ आम की पत्तिया भिगोकर रख दे. सुबह उस पानी को छान कर रोज पिए.

 

3. करेले का जूस

डायबिटीज का इलाज और शुगर से बचने के लिए करेला एक कारगर घरेलू उपाय है. करेला हमारी बॉडी में ग्लूकोस बनने की प्रक्रिया को बेहतर बनता है जो डायबिटीज बढ़ने से रोकता है.

2 -3 करेले से बीज निकालकर उन्हें मिक्सर डालकर जूस बना ले. इसमें थोड अपानी भी मिला ले और छान कर खाली पेट सुबह के टाइम पिए. ये होम रेमेडी 2 से 3 महीने तक लगातार करे.

जाने: पतला होने के घरेलू उपाय और तरीके इन हिंदी

 

4. मेथी से शुगर का घरेलू इलाज

मेथी फाइबर से भरपूर होती है जो सुगर और कार्बोहाइड्रेट अवशोषण की स्पीड को कम कर देता है जो मधुमेह के इलाज के लिए जरुरी है. इसलिए मेथी को आयुर्वेदिक दवा के रूप में लिया जाता है.

2 चमच्च मेथी के बीजो को एक गिलास पानी में डालकर छोड़ दे और 7-8 घंटे बाद वो पानी बीजो समेत पिए. ये आयुर्वेदिक नुस्खा सुबह खाली पेट करे तो परिणाम और बेहतर मिलेंगे।

 

5. करी पत्ते

शुगर रोग से बचने और कंट्रोल में करने के लिए करी के पत्ते काफी प्रभावी है. इसमें कई ऐसे गुण होते है जो भोजन को ग्लूकोज में टूटने की प्रक्रिया को धीमा करता है. इस घरेलू उपचार के लिए आपको बस सुबह के समय 8-10 करी पत्तिया चबा चबाकर खानी है और ये आप कम से कम 2-3 महीने तक करे.

 

मधुमेह का घरेलू उपचार की देशी दवा: Sugar ka Ayurvedic Upchar

मधुमेह के घरेलू उपचार के लिए के लिए आयुर्वेदिक नुस्खे और दवाइया काफी असरदार होती है. शुगर को कम और कंट्रोल में रखने के लिए बाबा रामदेव पतंजलि की ‘दिव्या मधुनाशिनी‘ नाम की आयुर्वेदिक दवा लेना शुरू करे. ये शुगर की देशी दवा pancreas से इन्सुलिन के स्राव कराने में मदद करती है जिससे मधुमेह के इलाज में मदद मिलती है.

इसके साथ जामुन फल और इसके पौधे की पत्तिया इसमें काफी फायदेमंद है. इसलिए अगर अब डायबिटीज के रोगी है तो जामुन खाना शुरू करे.

मित्रो इस पोस्ट शुगर का घरेलू इलाज की आयुर्वेदिक दवा और कम करने के उपाय? के बारे में अपने विचार जरुर बताये. अगर आपके पास कोई कीमती सुझाव है ‘Sugar ka Ayurvedic Gharelu Upchar’ को लेकर तो वो भी निचे कमेंट्स में लिखे.

loading...

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!