एलर्जी का घरेलू इलाज के 10 देसी नुस्खे और आयुर्वेदिक दवा

Allergy ka Desi ilaj ke Gharelu Nuskhe in Hindi

त्वचा (स्किन) नाक की एलर्जी का इलाज: मौसम बदलने के साथ नाक त्वचा आँख और कान में एलर्जी होना एक आम प्रॉब्लम होती जा रही  है. अगर आपके नाक बह रही है या आँख में खुजली या स्किन में किसी जगह लाली और खाज महसूस हो रही है तो मुमकिन है आप भी एलर्जी की चपेट में आ गए है. वायु में धूल मिटटी, हानिकारक बैक्टीरिया और प्रदूषण होने से सांस लेते समय हवा के द्वारा ये हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते है जिससे एलर्जी हो जाती है. इसके अलावा अपने आस पास सफाई न रखने, अनुचित खान-पान और सूरज की सीधी किरणों से भी स्किन एलर्जी होने की सम्भावना होती है. इसलिए एलर्जी का इलाज करने से पहले इसके होने की वजह का पता लगा के इससे बचाव किया जाए. वैसे तो हर तरह की एलर्जी की कष्टदायक होती है पर त्वचा और नाक की एलर्जी सबसे ज्यादा होती है ऐसी किसी भी तरह की एलर्जी का उपचार देसी घरेलू नुस्खे और आयुर्वेदिक दवा से हम अपने घर पर ही कर सकते है. जिनके बारे में हम आगे बताएँगे.

Skin Naak ki Allergy ka Desi ilaj ke Gharelu Nuskhe in Hindi

एलर्जी होने के कारण

  • मौसम में बदलाव से नाक की एलर्जी हो सकती है
  • वायु प्रदूषण
  • ऐसा खाना खाना जो हमारे शरीर को सूट न करे
  • आस पास सफाई न होना
  • किसी तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट जैसे की हेयर कलर इस्तेमाल करना
  • किसी दवा (medicine) का साइड इफ़ेक्ट
  • ड्राई स्किन से त्वचा के एलर्जी हो सकती है.
  • किसी कीड़े मकोड़े का काटना

 

एलर्जी के लक्षण: Allergy Symptoms in Hindi

  1. त्वचा में खाज खुजली होना
  2. होंठो में सुजन आ जाना
  3. आँखे लाल और आँखों में खुजली होना
  4. नाक बहना और नाक में खुजली होना
  5. सांस लेने में परेशानी आना
  6. नाक बंद और छिके आना
  7. स्किन पर किसी एक जगह दाने और लाल निशान होना
  8. खाना निगलते समय मुह और गले में खराश, इचिंग होना
  9. पेट में दर्द और ऐंठन
  10. उलटी दस्त होना

पढ़े: दाद खाज खुजली का घरेलू इलाज इन हिंदी

 

स्किन नाक की एलर्जी का घरेलू इलाज के नुस्खे इन हिंदी

त्वचा नाक की एलर्जी का घरेलू इलाज के नुस्खे दवा इन हिंदी

1. कपूर और नारियल तेल

अगर आपको त्वचा की एलर्जी है और उस जगह पर स्किन में खुजली हो रही है तो नारियल तेल और कपूर का घरेलू नुस्खा एक रामबाण उपाय है. कपूर और नारियल का तेल आपस में मिलकर खुजली वाली जगह लगाए, जल्द ही आपको राहत  महसूस होगी.

 

2. नमक के पानी से गरारे करे

Allergy होने पर सबसे पहले हमें नमक के पानी से गरारे करने चहिये. इससे नाक और मुह में गए धुल कण और बलगम बहार निकल जाते है. नाक की एलर्जी का घरेलू उपचार के लिए ये नुस्खा काफी असरदार है. एक गिलास गर्म पानी में 2 चमच्च नामक और एक चुटकी बेकिंग सोडा डालकर अच्छे से मिलाये. और इस पानी के मिश्रण से गरारे करे.

 

3. अदरक से नाक की एलर्जी का घरेलू उपचार

अदरक में एंटीबायोटिक और एंटीवायरल गुण होते है जो हमारी रोग प्रतिरोधक अक्षमता बढ़ाकर एलर्जी के लक्षणों नाक में खुजली, खांसी और सिर दर्द को ठीक करने में मददगार होते है. एक कप पानी में एक चमच्च कटे हुए अदरक, एक दालचीनी का टुकड़ा और थोड़े लौंग डालकर 5 मिनट तक उबाले. थोडा ठंडा होने के बाद इसमें थोडा शहद भी मिला ले. इस आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर चाय का दिन में 3 बार पिए.

 

4. एलो वेरा

एलो वेरा जीवाणुरोधी और एंटीबैक्टीरियल होता है जिससे त्वचा पर लाली और खुजली को ठीक करने में बहुत प्रभावी है.  एलो वेरा की कुछ पत्तियों को पीस कर उसका रस निकल ले. इस रस को Skin Allergy वाली जगह पर लगाये.

 

5. नीम से त्वचा की एलर्जी का घरेलु इलाज

नीम कई फायदेमंद गुणों से भरपूर हर्बल औषधि है. जो बैक्टीरिया के संकर्मण से हुए एलर्जी को जड़ से ख़त्म करने के लिए इस्तेमाल की जाती रही है. नीम के कुछ पत्ते रात को पानी में भिगोकर रख दे सुबह उठने पर उन पत्तो को पीस कर वो पेस्ट त्वचा पर खुजली वाली जगह पर लगाये.

 

त्वचा और नाक की एलर्जी का आयुर्वेदिक उपचार की दवा (मेडिसिन)

  • एलर्जी का घरेलू उपचार के लिए आयुर्वेदिक नुस्खे और हर्बल दवाओ से बेहतर कोई उपाय नहीं है. अगर आपको नाक की एलर्जी की वजह से खांसी जुखाम या नाक बह रही है तो आधा चमच्च सितोप्लादी चूर्ण (SITOPALADI Churan) और आधा चमच्च गिलोय चूर्ण मिलाकर  सुबह शाम 2 बार सेवन करे.
  • त्वचा एलर्जी का आयुर्वेदिक उपचार के लिए बाबा रामदेव की पतंजलि ब्रांड का Haridra Khand नाम का चूरन ले. ये आयुर्वेदिक दवा स्किन एलर्जी के इलाज में काफी लाभकारी है.

जाने: बाबा रामदेव आयुर्वेदिक उपचार की पतंजलि दवाइयाँ

 

एलर्जी से बचने के उपाय: Skin Nose Allergy se bachav ke Upay

  • अगर आँख में खुजली हो रही है तो ठन्डे पानी से आँखे धोये
  • घर से बाहर निकलने से पहले चश्मे और मास्क पहन ले
  • नाक में सूजन होने पर पुदीने के चाय का सेवन करे
  • स्किन एलर्जी होने पर त्वचा पर खुजली वाली जगह चंदन पाउडर और निम्बू रस मिलाकर लगाये.
  • एलर्जी के होमियोपैथी इलाज के लिए Allium cepa एक असरदार उपाय है.
  • आपने आस पास साफ़ सफाई का पूरा ध्यान रखे.

 

मित्रो कैसा लगा ये लेख त्वचा नाक की एलर्जी का घरेलू उपचार के नुस्खे व आयुर्वेदिक दवा? निचे लिखे. अगर आपके कोई सवाल या सुझाव है ‘Allergy ka Desi ilaj ke Gharelu  Nuskhe in hindi‘ को लेकर तो वो भी बताये.

2 Comments

  1. Rao Aijaz

Leave a Reply

error: Content is protected !!