सिर दर्द का तुरंत इलाज के 10 घरेलू उपाय : Sar Dard ka ilaj

Sir Dard ka ilaj ke Upay in Hindi : आजकल की टेंशन भरी लाइफ में सिर दर्द होना एक आम बात हो गयी है। जब हमारे सिर की मांसपेशियों पर किसी भी वजह से दबाव पड़ता है तो सर दर्द होता है। इसका सबसे प्रमुख कारण होता है तनाव में रहना। आँखों पर लम्बे समय तक जोर पड़ने से भी तेज़ सिर दर्द हो जाता है। आमतौर पर जब भी headache होता है तो हम पेनकिलर (सिर दर्द की गोली) दवा (medicine) के रूप में खा लेते है जिनसे कुछ समय तक तो आराम मिल जाता है पर फिर दोबारा हमें इस समस्या का सामना करना पड़ता है। सर दर्द भी कई प्रकार का हो सकता है कई बार आधे सिर में दर्द होता है जिसे माइग्रेन कहते है। कुछ लोगो को सिर के पीछे हिस्से में तो कुछ को एक आँख में दर्द हो जाता है। चलिए तो जानते है सिर दर्द का इलाज के घरेलू उपाय और नुस्खे हिंदी में

सिर दर्द होने के कारण : Headache causes in Hindi

  • ज्यादा तनाव (Tension) में रहना
  • पेट में गैस होना
  • शराब का सेवन करना
  • नींद पूरी ना लेना
  • कब्ज़ बनना
  • लम्बे समय तक टीवी, मोबाइल या कंप्यूटर स्क्रीन की तरफ देखना।
  • कॉफी का अत्यधिक सेवन करने से भी सिर दर्द हो सकता है
  • शरीर में पानी की कमी हो जाना
  • बीडी या सिगरेट ज्यादा पीना
सिर दर्द के उपाय Sir Dard ka ilaj ke Upay in Hindi

Sir Dard ka ilaj ke Upay

सिर दर्द का इलाज के घरेलू उपाय

Sir Dard ka ilaj ke Upay in Hindi

1. अदरक (Ginger)

अदरक को सिर दर्द के रामबाण इलाज के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। अदरक सिर की मांसपेशियों और खून की कौशिकाओ में सूजन को कम करने में मदद करता है जिससे सिर दर्द में तुरंत आराम मिल जाता है।  इसके साथ अदरक हमारी पाचन क्रिया को भी सुधरता है  जिससे भी इस समस्या से छुटकारा मिलने में आसानी होती है।

  • सर दर्द के लिए अदरक का घरेलू नुस्खा तैयार करना काफी आसान है। एक गिलास पानी में निम्बू रस और अदरक रस सामान मात्रा में मिलाये और उसे पीले।अगर आपको तेज़ सिर दर्द है तो तुरंत आराम पाने के लिए एक चमच्च अदरक पाउडर में 2 चमच्च पानी के मिलाकर बने पेस्ट को अपने माथे पर फैला ले। कुछ ही मिनटों में आपको आराम मिल जायगा।

जाने : आँखों में दर्द और जलन का इलाज

 

2. दालचीनी (Cinnamon)

दालचीनी के अनेको फायदों से तो शायद ही कोई अनजान होगा। उन्ही फायदों में से एक sar dard ka ilaj भी है। कुछ दालचीनी के छड़ी ले और उन्हें पीस कर पाउडरनुमा बना ले, अब इसमें इतना पानी मिलाए की एक गाढ़ा पेस्ट बन जाए। इस दालचीनी पेस्ट को अपने माथे पर लगाए और आधा घंटे के लिए लेट कर आराम करे। इसके बाद गुनगुने पानी से सिर धोले।

 

3. तुलसी (Besil)

नेचुरल तरीके से सर दर्द का उपचार करने के लिए तुलसी बहुत उपयोगी औषधि है। तुलसी मांसपेशियों को relax करती है जिससे सिर दर्द में  आराम पहुचता है।

  • तुलसी की 4-5 पत्तिय पानी में डालकर उबाल ले और थोडा ठंडा होने के बाद उनमे शहद मिलकर पिए। इसके अलावा आप तुलसी के पत्तो को चबा भी सकते है उससे भी आपको आराम महसूस होगा।

 

4. पुदीने का तेल

पुदीने के तेल में मेन्थॉल पाया जाता है जो सिर में होने वाली रक्त वाहिकाओं को खोलने में मदद करता है और उसके साथ मांसपेशियों में भी आराम पहुचाता है।

  • एक चमच्च जैतून के तेल में कुछ बुँदे पुदीने के तेल की मिलाए। इस तेल से कुछ मिनटों के लिए अपने माथे की मसाज़ करे। एक दुसरे आसान तरीका है कुछ पुदीने के पत्तियों को पीस कर बनाए पेस्ट को माथे पर लगाए।

पढ़े : सर्दी जुकाम का घरेलू उपचार

 

5. लौंग (cloves)

टेंशन एक मुख्य वजह होती है सिर दर्द होने की और लौंग को ऐसे दर्द के इलाज के लिए एक प्रभावी उपाय माना जाता है। लौंग में दर्द निवारक गुण होने के साथ है ये ठंडा भी होता है जिससे कुछ ही समय में सिर दर्द छूमंतर हो जाता है।

  • कुछ लौंग की कली ले और उन्हें धीरे धीरे कुचल ले और उन्हें किसी कपडे में रखे और उसकी गंध को सूंघे। लौंग के दुसरे घरेलू उपाय के लिए 2 चमच्च नारियल तेल में एक चमच्च नमक और कुछ बुँदे लौंग के तेल की मिलाए। अब इस मिश्रण को अपने माथे पर हलके हाथो से लगाए।

 

सर दर्द के घरेलू उपचार के कुछ और उपाय

  1. कई बार दिमाग या आँखों पर अधिक जोर पड़ने से सिर दर्द हो जाता है। ऐसे में कुछ देर के लिए सो जाये , सोने से सिर दर्द से छुटकारा मिल जाता है।
  2. सेब के सेवन शरीर में उचित एसिड मात्रा बनाने में मदद करता है जिससे सिर दर्द में आराम मिल जाता है। एक सेब काटकर उसमे थोडा नमक लगाकर खाए।
  3. ठन्डे पानी में तौलिया भिगोकर माथे पर कुछ देर में रखने से भी सिर दर्द में तुरंत आराम मिल जाता है। ठंडक से मांसपेशियों में सुजन कम होती है जिससे दर्द में भी राहत मिल जाती है।
  4. दिमाग को शांत और टेंशन फ्री रखने के लिए मैडिटेशन करे। इसके लिए मेडिटेशन कैसे करे पोस्ट पढ़े।
  5. सिर दर्द के इलाज योगा से करने के लिए सूर्य नमस्कार या अधो मुखो स्वनासन योगा करे। कोई भी योग किसी योगगुरु की देख रेख में करे।

दोस्तों आपको ये पोस्ट सिर दर्द का इलाज के उपाय : Sir dard ka ilaj Upay in Hindi? कैसे लगे हमें कमेंट्स में जरुर बताए। हमारे किसी पाठक का कोई सवाल या सुझाव है तो भी अपने कीमती राय जरुर लिखे।

loading...

Leave a Reply

error: Content is protected !!