सिर दर्द का घरेलू इलाज – Sir Dard Thik karne ke Aasan Upay

सर दर्द का इलाज के घरेलू उपाय – आजकल की भागती दौड़ती तनाव भरी जिंदगी में सिर में दर्द होना आम बात बन गयी है. कभी न कभी हर किसी को ये होता ही है. WHO के एक रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल लगभग 47% लोगो को सिरदर्द हुआ है. ये हमारे पूरे सिर या उसके किसी भी हिस्से में हो सकता है. जो सबसे ज्यादा होता है वो है तनाव की वजह से हुआ Head pain. इसमें हमारे सिर और गर्दन की मांसपेशिया में संकुचन हो जाता है जो एक प्रमुख कारण बन जाता है. कुछ मामलो में Headache किसी दूसरी बीमारी का एक लक्षण भी हो सकता है और ये किसी एक उम्र के लोगो को हो ऐसा जरुरी नहीं है ये बच्चो से लेकर बूढों तक किसी को भी हो जाता है. अगर दर्द हल्का है तो थोड़े देर सो लेना चहिये उससे भी वो ठीक हो जाता है और अगर ज्यादा है तो हमारे इस पोस्ट में बताये गए सिर दर्द का घरेलू उपचार के उपाय को करके इससे समाश्या से निजात पा सकोगे.

सिर दर्द का घरेलु इलाज - Sir Dard Thik karne ke Aasan Upay

सिर दर्द क्यों होता है – Sir Dard hone ke karan

  • ज्यादा तनाव (Tension) रहना.
  • लम्बे समय तक टीवी देखना या कंप्यूटर पर काम करना.
  • सर्दी या जुखाम होने से.
  • लेटने और बैठने का posture (मुद्रा) सही ना होना.
  • नींद पूरी ना होना भी एक सिर में दर्द का कारण बन जाता है.
  • गैस या कब्ज़ बनने से भी सर दर्द हो जाता है.
  • शराब या सिगरेट पीना भी एक कारण हो सकता है.

जाने: आँखों की रोशनी बढ़ाने के घरेलू उपाय

 

सिर दर्द के घरेलू इलाज – Sar dard ke gharelu upay in hindi

1. अदरक पेस्ट (Ginger Paste)

सर दर्द के घरेलु इलाज  में अदरक का नाम सबसे पहले आता है. अदरक हमारे सिर की रक्त वाहिनियो की सुजन को कम कर देता है जिससे headache (सिर दर्द) में आराम मिलता है. एक चमच सुखा अदरक का चूरन ले जिसे हम सौंठ भी कहते है उसमे 2 चमच पानी के मिला कर एक पेस्ट बना ले और उस पेस्ट को अपने माथे पर लगाये, कुछ मिनटों तक उसे ऐसे ही लगा रहने दे.

 

2. पुदीना 

पुदीना में कई तरह के ऐसे गुण है जो आपके सिर में रुकी हुई रक्त वाहिकाओ (Blood Vessels) को खोलने का काम करता है जो एक सिर दर्द का कारण बन जाती है. आपको पुदीने के कुछ पतियों को रगड़ कर उसका पेस्ट बन कर अपने माथे पर लगाना है और दूसरा बेहतर तरीका है आप पुदीने के तेल के 3-4 बुँदे बादाम तेल की एक चमच में डालना है और उससे अपने माथे की हलके हाथो से मालिश करनी है.

 

3. पानी पिए

हमे average जितना पानी दिन में पीना चहिये कुछ लोग उतना पीते नहीं है. जो एक head pain (सर दर्द) का एक कारण हो सकता है. जब कभी आपको लगे की सिर दर्द होने को है तो खूब पानी पिए आप आराम जरुर महसूस करोगे.

 

4. बर्फ लगाना

आप सब जानते ही होगे बर्फ सुजन कम करने में गजब का काम करता है. इसलिए बर्फ से हमारा सिर के अंदर की सुजन दूर हो जायगी जिससे सिर में दर्द ठीक होने में मदद मिलती है, एक साफ़ कपडा ले और उसे बर्फ के ठन्डे पानी में भिगोकर गीला करके अपने सर पर 5 मिनट के लिए रखे. ये प्रक्रिया कई बार दोहराए. जिनको migraine headache है जिसको आधा सिर दर्द भी कहते है. वो बर्फ को कपडे में लपेट कर उसे गर्दन के पीछे की तरफ लगाये. ये एक अच्छा सिर दर्द का घरेलु उपाय है.

 

5. तुलसी (Basil)

मांसपेशियों में तनाव होने से भी सिर दर्द हो जाता है. तुलसी उन मांसपेशियों को रिलैक्स करके आराम पहुचाती है जिससे हलके सिरदर्द से छुटकारा मिल जाता है. एक कप उबलते पानी में तुलसी की 3-4 ताज़ा पत्तिय डालकर कुछ मिनटों के लिए धीमी आंच पर रखे, उसमे थोडा शहद भी डाल सकते हो. अब इस चाय को को सिप सिप करके पिए.

 

6. मछली का तेल

कई अध्यन से ये पता चला है मछली  तेल migrains और सिर दर्द को कम करने में मदद करता है. इसमें omega-3 fatty acid के साथ कुछ और ऐसे तत्व होते है जिससे सुजन कम होती है और हाई ब्लडप्रेशर (blood pressure) कम होता है इसे सिर दर्द की दवा के रूप में लेने के लिए हमरे 1 गिलास संतरे के जूस में एक चमच मछली के तेल की मिलकर इसका सेवन करना है.

 

7. लौंग सूंघना

लौंग में कुछ ऐसे दर्द कम करने के गुण है जो तनाव से हुए सिरदर्द (headache) को ठीक करने का काम करते है. आपको बस करना ये है कुछ लौंग की कुछ कलियों को आराम से पीस कर उसे के कपडे पर रखे. और उससे सूंघते हुए अंदर के तरह सांस ले.

 

दोस्तों अगर आपको भी ये समाश्या है तो उपर दिए गए  सिर दर्द के घरेलु इलाज – Sir dard Thik karne ke Upay in Hindi को करे. और अपने विचार और सुझाव भी निचे comment में share कर सकते है जिससे दुसरे सिर दर्द से पीडितो को भी राहत मिल सके.

loading...

Leave a Reply

error: Content is protected !!