शरीर में कमजोरी के लक्षण इलाज और ताक़त बढ़ाने के 10 सफल उपाय

Sharirik Kamjori Dur karne ke Upay : चलना फिरना हो या फिर कोई काम करना हो, हमें उसके लिए एनर्जी की आवश्यकता होती हैं। अगर शरीर में कमजोरी हो जाए तो हमें एनर्जी की कमी महसूस होने लगती हैं और जल्दी से थकान हो जाती हैं। हलकी फुलकी थकान होना एक आम बात होती हैं अगर ये लगातार और ज्यादा होने लगे तो ये शरीर की कमज़ोरी का कारण हो सकती हैं। कमजोरी का मतलब है मांसपेशियों की ताकत में कमी आना, जिससे हमें कोई भी शारीरिक काम करने में जरुरत से ज्यादा प्रयास करना पड़ता हैं। पूरी नींद ना लेना, जरुरी पौषक तत्वों की कमी, कमज़ोर पाचन तन्त्र जैसे कुछ कारणों की वजह से भी Body weakness आ सकती हैं। और कई बार कुछ बीमारियों की वजह से भी ऐसा हो सकता हैं। नसों और मसल्स की कमजोरी दूर करने और ताक़त बढ़ाने के लिए कई तरह की अंग्रेजी और देसी दवा (मेडिसिन) आप ले सकते हैं पर आज इस पोस्ट में हम शारीरिक कमजोरी का इलाज और थकान दूर करने के घरेलू उपाय और आयुर्वेदिक नुस्खे बताएँगे।

कमजोरी आपके पूरे शरीर में भी हो सकती हैं या फिर हाथो पैरो या किसी विशेष हिस्से में भी हो सकती हैं। ज्यादा समय तक कमजोरी कई और समस्याओ को भी पैदा कर सकती हैं। स्वस्थ और ताक़तवर शरीर पाने के लिए आपको रोजाना व्यायाम जरुर करना चाहिए। एक्सरसाइज करने से आप खुद को उर्जावान और फ्रेश महसूस करेगे। उसके साथ में आप निचे दिए कुछ घरेलू नुस्खे से जल्द शरीर की कमजोरी से छुटकारा पा सकते हैं।

शरीर में कमजोरी के लक्षण : Body Weakness Symptoms in Hindi

  • थकान ज्यादा महसूस होना
  • नींद अधिक आना
  • शरीर में कमजोरी महसूस होना
  • पसीना ज्यादा आना
  • वजन तेज़ी से कम होना
  • भूख कम लगना
  • चक्कर आना
  • आँखों के आगे अँधेरा छा जाना
  • काम करने का मन ना करना
  • हाथ, पैर, गर्दन या पूरी बॉडी कमज़ोर पढ़ जाना

जाने : खून बढ़ाने के घरेलू नुस्खे और डाइट

शरीर में कमजोरी दूर करने व ताक़त बढ़ाने के उपाय

शरीर में कमजोरी दूर करने व ताक़त बढ़ाने के उपाय

Sharirik kamjori dur karne ka ilaj Upay

चलिए जानते है कमजोरी दूर करने के कुछ घरेलू नुस्खे :

1. केला खाए

शरीर में कमजोरी या थकान लगे तो केला एक ऐसा फल है तो तुरंत एनर्जी देने का काम करता हैं। केले में ग्लूकोस, सुक्रोज और फ्रक्टोज़ जैसे नेचुरल शुगर होते हैं जो बॉडी को काफी उर्जा प्रदान करते हैं। केले में फाइबर भी काफी होते है जो बॉडी में ग्लूकोस का उचित स्तर बनाए रखते हैं।

  • कमजोरी खत्म करने के लिए रोजाना पका हुआ केला खाए। केले और दूध का जूस बनाकर भी पी सकते हैं। अगर आपको कभी थकान महसूस हो रही है तो तुरंत एनर्जी पाने के लिए 1-2 केला खाए। केले में पोटाशियम नाम का ऐसा पौषक तत्व पाया जाता है जो शुगर को एनर्जी में बदल देता हैं।

2. दूध पिए

दूध विटामिन बी का उच्च स्त्रोत होता हैं और विटमिन बी को शरीर की कमजोरी दूर करने में बहुत असरदार माना जाता हैं। दूध पीने से हमें कैल्शियम भी मिलता हैं जिससे शरीर में हड्डिया और मसल्स मजबूत होती हैं।

  • कमजोरी महसूस होने पर एक गिलास में एक चमच्च शहद की मिलकर पिए। बेहतर और जल्दी परिणाम के लिए एक गिलास दूध में 3-4 किशमिश उबाले और उबली किशमिश खाने के साथ दूध पीले।

3. अंडे खाए

‘सन्डे हो या मंडे रोज खाओ अंडे’ ये विज्ञापन आप सब ने टीवी में जरुर देखा होगा। रोज अंडे खाने से हमें कई तरह के पौषक तत्व मिलते हैं जिनसे शरीर में कमजोरी दूर होती हैं। अंडे में फोलिक एसिड, आयरन, रिबोफ्लाविन और प्रोटीन होता हैं जिससे आपकी बॉडी को जरुरी ताक़त मिलेगी।

  • जिन लोगो को लगता हैं उन्हें थकान ज्यादा रहती है और शारीरिक कमजोरी लगती हैं वो प्रतिदिन 1-2 अंडे उबाल कर खाए। अंडे आप ऑमलेट, सैंडविच या किसी सब्जी के साथ भी खा सकते हैं।

4. कॉफ़ी

कॉफ़ी मे कैफीन होता हैं जो हमें तुरंत एनर्जी प्रदान करता हैं। पर ऐसा तभी होगा जब हम एक नियमित मात्रा में ही कॉफ़ी का सेवन करे। शरीर को उर्जा देने के अलावा कॉफ़ी हमारे मेटाबोलिज्म को भी अच्छा करता हैं जिससे खाना अच्छे से हजम होता हैं। इससे हमारे फोकस में सुधर होने के साथ दर्द में भी रहत मिलती हैं।  एक बात का ध्यान रहे अगर आप ज्यादा कॉफ़ी पीते हैं तो वो अनिंद्रा और तनाव जैसे समस्याओ को भी पैदा कर सकती हैं।

5. बादाम खाना

नियमित रूप से बादाम का सेवन करने से हमें शारीरिक कमजोरी से निजात मिल सकती हैं। बादाम खाने से हमें विटामिन इ मिलता हैं जो हमें शक्ति प्रदान करता है और आम कमजोरी दूर करने में मदद करता हैं। कुछ लोगो में कमजोरी का कारण मैग्नीशियम की कमी होता हैं और बादाम से हमें काफी मात्र में मैग्नीशियम मिलता हैं जो फैट, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट को उर्जा में बदलने में अहम भूमिका निभाता हैं।

  • इस शरीर की कमजोरी दूर करने के उपाय को करना बड़ा आसान हैं। 2 बादाम की गिरी, कुछ किशमिश और एक सूखी अंजीर रात को पानी में भिगो कर रख दे। सुबह भीगे हुए बादाम का छिलका उतार कर खाए और उसके बाद अंजीर, किशमिश खाए।

पढ़े : पाचन शक्ति बढ़ाने के घरेलू उपाय

शारीरिक कमजोरी दूर करने की देसी दवा व आयुर्वेदिक नुस्खे

  1. लौह भस्म शरीर की कमजोरी की एक देसी आयुर्वेदिक दवा हैं। जो कमजोरी दूर करने के साथ खून की कमी दूर करने में भी काफी असरदार होती हैं। ये मेडिसिन लेने से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर ले।
  2. एक गिलास दूध में licorice powder और 2 चमच्च शहद मिलकर दिन में 2 बार पिए। कमजोरी ख़त्म करने के लिए licorice एक असरदार जड़ी बूटी है।
  3. ताज़ा आवले का जूस निकाले और 2 चमच्च जूस में उतना ही शहद मिलकर दिन में 3 बार सेवन करे।
  4. मुनक्का खाने से हमें काफी शक्ति मिलती हैं।शारीरिक ताकत बढ़ाने के लिए रोजाना 2-3 मुनक्का खाए।
  5. अगर आपको मर्दाना कमजोरी हैं तो मखाने की खीर बनाकर खाए।

हमारे इस लेख शरीर की कमजोरी के लक्षण और उपाय : Sharir me kamjori dur karne ke Upay? के बारे में अपने विचार या कीमती राय कमेंट्स में जरुर लिखे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!