शहद के 12 फायदे और नुकसान – Honey Health Benefits in Hindi

शहद के फायदे और नुकसान : शहद कई स्वास्थ्य लाभदयक गुणों से भरपूर मीठा तरल पदार्थ है जिसे सदियों से खाने के रूप में और दवाइयों में इस्तेमाल किया जाता रहा है। शहद को शुगर की विकल्प के रूप में उपयोग करना काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें कैलोरी ना के बराबर होती है। बहुत से आयुर्वेदिक दवाओ में भी शहद का उपयोग किया जाता है। जिनसे कई बीमारियों का इलाज बिना किसी साइड इफेक्ट्स के लिए जा सकता है। दुनिया के हर देश में शहद को सेवन किया जाता है। शहद को हम ब्रेड पर लगाकर जैम के रूप में, दूध के साथ, निम्बू पानी में मिलाकर या सीधा खा सकते है। शहद खाने का सही तरीका इस बात पर भी निर्भर करता है की हम इसका लाभ किसी स्वास्थ्य समस्या के निवारण के लिए कर रहे है। चलिए जानते है शहद के फायदे नुकसान और खाने का तरीके : Honey Health Benefits in Hindi.

शहद के फायदे नुकसान Honey Benefits in Hindi

शहद खाने के फायदे : Shahad ke Fayde in Hindi

शहद मधुमखियो द्वारा तैयार किये जाने वाला स्वाद में मीठा पदार्थ है। जिसमे कई तरह के लाभकारी खनिजो से भरपूर होता है। शहद में  आयरन, पोटाशियम, कैल्शियम, फास्फोरस , सोडियम, मैग्नीशियम के अलावा विटामिन्स काफी मात्रा में होते है। जिनके वजह से शहद खाने से हमें काफी लाभ होते है। जिनके बारे में विस्तार से निचे बताया गया है।

1. वजन कम करने के लिए शहद

शहद के सेवन से हम मोटापे से छुटकारा पा सकते है। डॉक्टर मानते है वजन कम करने के लिए शहद सबसे अच्छा खाद्य पदार्थ है। शहद को हम चीनी की जगह इस्तेमाल कर सकते है जिससे हम फालतू कैलोरी से बचा जा सकता है।

वजन घटाने के लिए सुबह के साथ गर्म पानी में 1-2 चमच्च शहद की मिलकर पिए। इस घरेलू उपाय से हमारा मेटाबोलिज्म बेहतर होने के साथ चर्बी भी कम होगी।

 

2. खांसी का उपचार

बहुत सी स्टडी से ये पता चला है खांसी के इलाज के लिए शहद से बने घरेलु नुस्खे को बाजार में मिलने वाली कई दवाओं से बेहतर पाया गया है। शहद एंटीबैक्टीरियल होता है जो गले में हुए इन्फेक्शन को खत्म करने में कारगर होता है जिससे हम तेज़ी से खांसी छुटकारा पा सकते है।

खांसी के तुरंत उपचार के लिए एक गिलास गुनगुने पानी में एक निम्बू निचोड़े और 2 चमच्च शहद डाले। चुटकी नमक की भी मिलाए और इसे पिए। नियमित अंतराल ये शहद और निम्बू पानी पीते रहे।

 

3. चेहरे और स्किन के लिए शहद के फायदे

हमारे फेस और स्किन के लिए शहद बहुत फायदेमंद होता है। चमकता दमकता चेहरा पाना चाहते है तो शहद आपका वो सपना पूरा कर सकता है। फेस पर किसी तरह के दाग धब्बे हो या कील मुहासे हो, शहद से इन सब त्वचा संबधित समस्याओ से छुटकारा पाया जा सकता है।

रात को सोने से पहले अपने चेहरे या किसी दुसरे हिस्से पर शहद लगाकर छोड दे। रात भर लगे रहने से शहद में मौजूद सब औषधीय गुणों को आपके स्किन सौक लेगी। सुबह उठने पर हलके गरम पानी से चेहरा धोले। ये घरेलू नुस्खा लम्बे समय से सुंदर और मुलायम त्वचा पाने के लिए किया जाता रहा है।

 

4. घाव जल्दी भरना

शहद को एंटीबैक्टीरियल और एंटिऑक्सिडेंट गुणों के लिए जाना जाता है। इसलिए किसी भी घाव को जल्दी भरने के लिए शहद का उपयोग किया जाता है। त्वचा में कही चोट लगी हो या स्किन इन्फेक्शन हुआ है या फिर घाव बन गया है ऐसे चोटों  के उपचार में शहद काफी फायदेमंद होता है।

 

5. अच्छी नींद पाए

कुछ लोगो को रातो को जल्दी से नींद नहीं आती , देर तक जागना उनके लिए आम बात है। उनके लिए भी शहद के वरदान जैसा साबित हो सकता है। शहद में ऐसा कार्बोहायड्रेट होता है जिससे इन्सुलिन निकलता है जो हमारे दिमाग में ट्रिप्टोफैन को घुसने में मदद करता है। जिससे नींद जल्दी आ जाती है।

जल्दी सोने के लिए आपको शहद खाने का तरीका जो अपनाना है वो बिलकुल आसान है। बेड पर जाने से पहले एक गिलास दूध में एक चमच्च शहद की मिलकर पिए। शहद और दूध दोनों में ट्रिप्टोफैन पाया जाता है जो नींद लाने में सहायक होता है।

 

6. एनर्जी मिलती है

शहद उर्जा का एक प्राकर्तिक स्त्रोत होता है। जो हमें तुरंत उर्जा प्रदान कर सकता है। जिन लोगो को थकावट ज्यादा रहती है आया फिर एकदम से एनर्जी चहिये तो शहद के सेवन से उर्जा की कमी को पूरा किया जा सकता है। और इसमें सबसे अच्छी बात ये है हमें शहद खाने में हमे वजन बढ़ने की चिंता करने की भी जरुरत नहीं है।

 

7. शुगर को नियत्रण में रखना

जो लोग शुगर के रोग से पीड़ित है उनके लिए मीठा काफी नुकसानदायक होता है। लेकिन वो भी शहद का सेवन बिना किसी परेशानी से खा सकते है। शहद में फ्रक्टोज और गुलुकोस दोनों होते है जिससे ब्लड शुगर लेवल को नियत्रण में रखने में भी मदद मिलती है।

टाइप 1 शुगर के मरीज को रोजाना एक चमच शहद का सेवन करना चाहिए। शहद में होने वाले फायदेमंद गुणों के कारण इसके सेवन से उन्हें नुकसान के बजाय फायदा ही होगा।

 

ज्यादा शहद खाने के नुकसान इन हिंदी

शहद के अनेक फायदे के बारे में तो आप इस लेख में उपर जान चुके है। लेकिन अगर शहद का सेवन सही तरीके से यानी ज्यादा मात्रा में किया जाए तो शहद के नुकसान भी हो सकते है।

  • अधिक शहद खाने से पेट ख़राब हो सकता है। पेट में गैस और दस्त जैसे परेशानिया आ सकती है।
  • एक साल से कम उम्र के बच्चे को शहद खिलाना काफी नुकसानदायक हो सकता है। उलटी, बुखार, कब्ज़ और कमजोरी जैसे समस्याए आ सकती है।
  • कुछ मामलों में शहद के साइड इफ़ेक्ट एलेर्जी के रूप में सामने आ सकता है। इसमें खुजली, खांसी, सूजन, अस्थमा जैसे लक्षण दिखाई देते है।
  • अगर आप शहद का सेवन जायदा कर लेते है तो आपकी ब्लड शुगर भी काफी तेज़ी से बढ़ सकती है।
  • ज्यादा शहद लेने से आपको दांतो को भी नुकसान होता है। शहद में शामिल शुगर से दांतो में बैक्टीरिया को बढ़ावा मिलता है।

 

दोस्तों आपको हमारा ये लेख शहद के फायदे और नुकसान : Honey Benefits in Hindi? कैसा लगा निचे कमेंट्स में जरुर बताये। शहद के बारे में अगर आपके कोई सवाल या कुछ सुझाव है तो वो भी लिखे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!