सर्दी जुकाम का घरेलू उपचार के 10 सफल उपाय : Sardi Jukam ka ilaj

Sardi Jukam ka ilaj ke Upay in Hindi : मौसम के बदलने के साथ सर्दी जुकाम होना एक आम स्वास्थ्य समस्या है। खासकर जिन लोगो की रोग प्रतिरोधक अक्षमता कमज़ोर होती है वो जल्दी से जुखाम की चपेट में आ जाते है। सर्दी या जुकाम होने पर सिर दर्द नाक बहना , छींक आना, गले में खराश जैसे दूसरी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। जिससे ना तो किसी काम में मन लगता है और ना ही चैन से आराम ही कर पाते है। इसके होने का प्रमुख कारण वायरस होता है जिसकी वजह से दवाओ से भी इसमें आराम नहीं मिलता। इसलिए आज के इस लेख में हम सर्दी जुकाम का देसी इलाज उपचार के घरेलू उपाय और नुस्खे बताएँगे जिन्हे आप अपने घर पर ही बना कर जल्द ही कोल्ड़ से छुटकारा पा लेंगे।

 

सर्दी जुकाम से जल्दी निजात पाना जरुरी है नहीं तो कुछ ही समय में बुखार , तेज़ सर दर्द और निमोनिया जैसे गंभीर रोग भी हो सकते है। सर्दियो में जुकाम गर्मियों से ज्यादा होता है और सर्दियों में जब होता है तो इसके साथ ठण्ड भी लग जाती है तो परेशानी और और बढ़ जाती है। ऐसे हालत में स्वाभाव भी चिडचिडा हो जाता है जिससे कोई भी काम करना कठिन हो जाता है।

सर्दी जुकाम का घरेलू उपचार के उपाय Sardi Jukam ka ilaj

सर्दी जुकाम का घरेलू उपचार

सर्दी जुकाम का घरेलू उपचार के नुस्खे

Sardi Jukam ka ilaj ke Upay in Hindi

जब हमें जुकाम होता है या सर्दी लग जाती है तो तुरंत मेडिकल स्टोर से कोई टेबलेट या कोई दवा ले लेते है। पर असल में इस समस्या का किसी मेडिसन से ट्रीटमेंट संभव ही नहीं है। उनसे बेहतर है हर्बल होम रेमेडीज से ही इस समस्या से छुटकारा पाया जाए।

1. अदरक (Ginger)

जुकाम के लक्षणों में अदरक आराम पहुचाने का काम करता है। अदरक आपकी बॉडी को गर्मी प्रदान करता है और ये एंटीवायरल भी होता है जिससे जुकाम का इलाज के लिए अदरक एक कारगर घरेलू उपाय बन जाता है। अदरक में एक ऐसे सुगंध होती है जो बहती नाक को रोकने में भी मदद करती है।

  • एक कप पानी में अदरक का टुकड़ा डाले और कुछ मिनटों के लिए गर्म करे। ठंडा होने के बाद एक चमच्च शहद मिलाये और इस अदरक और शहद की चाय को तुरंत पिए। दिन में 2-3 कप ऐसे चाय बनाकर पिए।

2. चिकन सूप

अगर आप मांसाहारी है तो ये होम रेमेडी आप जरुर करे। चिकन सूप एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है और इससे कई तरह के विटामिन्स और अन्य पौषक तत्व मिलते है जिनसे रोग इम्युनिटी शक्ति बढती है जिससे सर्दी और जुखाम से लड़ने में मदद मिलती है।

  • बहुत से ऐसे लोग है जिन्हे जल्दी-जल्दी जुकाम होता रहता है। वो उनके कमज़ोर इम्युनिटी सिस्टम की वजह से होता है। चिकन सूप के सेवन से वो तो बेहतर होगा ही, साथ में शरीर की कमज़ोरी भी दूर होगी।

3. लहसुन (Garlic Cloves)

भारत में लह्सुन रसोई में सब्जियों में आम तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। पर हम सब बहुत से लह्सुन के फायदों से अनजान है। उन्ही में से एक है सर्दी जुकाम का घरेलू उपचार में इसका असर। लह्सुन रोगाणुरोधी होता है जो जुकाम के वायरस को मारने का काम करता है और आगे भी ठण्ड से बचाए रखता है।

इस घरेलू नुस्खे को बनाने की विधि सरल है। आधा गिलास पानी में 3-4 लहसुन की काली डालकर उबाले और ठंडा होने के बाद उसमे थोड़ा शहद मिलकर उसका सेवन करे

4. ग्रीन टी (Green Tea)

ठण्ड लगने पर जुकाम , गले में खराश होना या नाक बंद होना आम है। एक मेडिकल स्टडी के मुताबिक सर्दी में गर्म पेय पदार्थ फायदेमंद होता है। हर्बल गुणों से भरपूर गर्म ग्रीन टी पीने से जुकाम से छुटकारा पाना आसान बन जाता है।

ग्रीन टी को आप घर में ही बड़ी आसानी से बना सकते है। ग्रीन टी बनाने में चीनी की जगह शहद और निम्बू पानी का भी इस्तेमाल करे। एंटीऑक्सिडेंट का उच्च स्त्रोत होने के कारण सर्दी जुकाम का इलाज के घरेलू उपाय के रूप ग्रीन टी एक अच्छा विकल्प बन जाता है।

5. दालचीनी (Cinnamon)

सर्दी के घरेलू ट्रीटमेंट के लिए दालचीनी का सेवन पुराने समय से किया जाता है। सर्दी में होने वाले इन्फेक्शन को समाप्त करने में भी दालचीनी काफी फायदेमंद होती है। इस घरेलु उपाय से ठण्ड की वजह से होने वाले गले के दर्द और खराश में भी राहत मिलती है।

एक गिलास पानी में एक चमच्च दालचीनी पाउडर और 2 लौंग डालकर उबाल ले। उबलने के बाद कुछ दमे के लिए थोडा ठंडा होने के लिए रख दे, जब हल्का गर्म हो जाए तब इसमें एक चमच्च शहद की मिलकर पीले। जल्दी आराम के लिए दिन में 2 बार इसका सेवन करे।

6. हल्दी दूध

हल्दी में करक्यूमिन होता है जो अपने एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक्स गुणों के लिए जाना जाता है। हर्बल गुणों से युक्त हल्दी को गर्म दूध में मिलकर पीने से सर्दी और जुकाम में रातो रात आराम मिल जाता है।

एक गिलास गर्म दूध में एक चमच्च हल्दी अच्छे से मिलाकर सोने से पहले पिए।

 

लाल प्याज़ से बनी सर्दी जुकाम की दवा

सर्दी जुकाम के लिए कई तरह की टेबलेट, पीने के सिरप उपलब्ध है। पर हम आज आपको ऐसे ही पीने की दवा के बारे में बताएँगे जिसे हम अपने घर पर ही तैयार कर सकेंगे। इसे हम लाल प्याज़ से तैयार करेंगे, प्याज़ में कई ऐसे गुण होते है जो एक तो वायरल इन्फेक्शन को खत्म करने में सक्षम है दूसरा इससे नाक और गले में जमा होने वाली बलगम को पतला करके बहर निकलने में मदद करता है।

लाल प्याज़ के कुछ टुकड़े काटे और उन्हें एक कटोरे में रखे। उन सब प्याज़ की स्लाइस पर शहद लगाये। जब कटोरे में काफी ऐसे शहद लगे प्याज़ के स्लाइस (टुकड़े) हो जाए तो उस कटोरे को अच्छे से ढक कर 13-14 घंटे के लिए रख दे। उसके बाद कटोरे में जमा गाढे तरल की एक चमच्च का सेवन दिन में कई बार करे।

 

सर्दी और जुकाम से बचने के घरेलू उपाय इन हिंदी

  1. सर्दी से बचने के लिए अमला का नियमित सेवन शुरू करे।
  2. जुकाम जल्दी ठीक करने के लिए हल्का गर्म पानी ही पिए।
  3. जुकाम का आयुर्वेदिक इलाज के लिए तुलसी के पत्तो का रस निकलकर पिए।
  4. अगर गला ख़राब है तो हलके गर्म पानी में नमक मिलकर उससे गरारे करे।
  5. गले में जमी बलगम खत्म करने के लिए एक गिलास गर्म पानी में आधा चमच्च काली मिर्च मिलकर पिए।

मित्रो इस पोस्ट सर्दी जुकाम का घरेलू उपचार : Sardi Jukam ka ilaj in Hindi? को लेकर अगर आपके कोई सवाल है तो कमेंट में लिखे।  हमारे किसी पाठक का कोई सुझाव या जुखाम का इलाज के नुस्खे शेयर करना है तो वो भी कर सकता है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!