सफेद दाग का रामबाण इलाज के 10 घरेलू नुस्खे व आयुर्वेदिक दवा

सफेद दाग का घरेलू इलाज: कुछ लोगो को त्वचा पर सफ़ेद दाग हो जाते है जिसे इंग्लिश में leucoderma और vitiligo रोग के नाम से जाना जाता है। ये स्किन का रोग है ये सफेद दाग हमारे चेहरे, होंठ, हाथ, पैर, गले या बॉडी की किसी भी हिस्से पर हो सकते है हमारी त्वचा का नेचुरल रंग जो होता है वो हमें मेलानिन नाम की पिगमेंट से मिलता है जिसका निर्माण हमारी शरीर की केशिकाएँ करती है। जब मेलानिन जरुरत से ज्यादा बन जाता है तो स्किन का रंग और गहरा मतलब काला हो जाता है और जब ये कम बनता है तो रंग हल्का होने लगता है। जब मेलेनिन की मात्रा काफी काम हो जाती है तब ये सफ़ेद दाग होने लगते है। आज हम जानेंगे इन सफेद दाग का इलाज के आयुर्वेदिक नुस्खे और अचूक दवा : Safed Daag ka ilaj in Hindi.

 

ये त्वचा रोग किसी भी उम्र मे पुरुषो और महिलाओ दोनों को हो सकता है। हालाँकि ये देखा गया है ये दाग महिलाओ को पुरुषो के मुक़ाबले में ज्यादा होते है। शुरुआत में ये आकार में छोटे होते है और नुकसानदायक नहीं होते। इसलिए ज्यादातर लोग इन पर ध्यान नहीं देते और ये white spots बड़े हो जाते है और पूरे शरीर पर फ़ैल जाते है। इसलिए जल्दी से सफ़ेद दाग के कारण और लक्षण पहचान कर इलाज करना जरुरी है।

सफेद दाग का रामबाण इलाज के घरेलू नुस्खे व दवा : Safed Daag ka ilaj

सफेद दाग का इलाज

सफेद दाग के कारण : leucoderma causes in Hindi

  • पाचन तन्त्र में कुछ खराबी होना
  • मेलानोसाइट्स कम होना
  • त्वचा के जलने से भी ऐसे दाग हो जाते है
  • ज्यादा देर तक धूप में रहने से हानिकारण सूर्य की किरणों से भी सफ़ेद दाग हो सकते है
  • ज्यादा टेंशन रहना
  • विटामिन बी12 की कमी होना

 

सफेद दाग के लक्षण: leucoderma Symptoms 

त्वचा पर सफ़ेद रंग के दाग धब्बे हो जाना जिसमे किसी तरह का दर्द या खुजली न हो तो समझ लो आपको भी ये रोग हो गया है। इसके साथ उन दाग पर होने वाले बालो का रंग भी सफेद  हो जाता है।  बालो का झड़ना भी इसके कुछ लक्षणों में से है।

 

सफेद दाग का सफल इलाज के घरेलू नुस्खे व उपाय

Safed Daag ka Gharelu ilaj in Hindi

1. सफेद दाग के घरेलू उपचार के लिए हल्दी और सरसों के तेल से तैयार किया गया नुस्खा काफी असरदार होता है। एक चमच्च हल्दी के पाउडर में 2 चमच्च सरसों का तेल मिलाये और इस पेस्ट को दाग पर सुबह और शाम दो बार लगाये.

2. तुलसी एंटीवायरल और एंटी एजिंग होती है जो हमारे त्वचा फायदेमंद है। तुलसी की पत्तिया और निम्बू रस मेलानिन को बनाने में भी मददगार होता है जिसकी कमी के कारण ही ये वाइट पैचेज होते है। इस घरेलु नुस्खे के लिए तुलसी पत्तिया पीस कर उसमे निम्बू रास मिलकर सफ़ेद दाग पर दिन में 3 बार लगाए।

3. नारियल का तेल के एंटीबैक्टीरियल और एंटिफंगल गुणों के कारन ये सफेद दाग का रामबाण इलाज बन जाता है। ये घरेलू तरीका आसान है हमें बस उन दागो पर नारियल का तेल लगाना है ये आप दिन में 2-3 बार कुछ हफ्तों तक करे।

4. नीम की पत्तियों को अच्छे से पीस का उसका पेस्ट बना ले। इसमें थोडा मक्खन मिलकर रात को सोते समय स्किन पर प्रभावित जगहों पर लगाये और सुबह पानी से धो ले।

5. जिन लोगो को ये safed daag हो गए हो वो नार्मल पानी पीने के बजाय तांबे के बर्तन में रखा गया पानी ही पिए। ऐसा पानी मेलानिन के निर्माण में मदद करने के साथ, हमारी स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। leucoderma treatment के लिए रात को तांबे के जग में पानी भर कर रखे और दिन में वो पानी पिए।

6. ताज़ा अदरक के कुछ टुकड़े (slice) काट कर प्रभावित जगह पर लगाके सूखने तक छोड दे। रोजाना 2-3 बार ऐसा करे जब तक असर न दिखाई देने लगे। सफ़ेद दाग जल्दी मिटाने के लिए एक ताज़ा अदरक और कुछ पुदीने के पत्तियों का जूस बना कर भी पिए।

7. मुली के 30-35 बीजो को रात को थोड़े सिरके में भिगो दे और सुबह उस थोडा पीस के पेस्ट बनाकर स्किन पर लगाये। पूरी तरह से सूखने पर पानी से धो ले।

8. 3-4 अखरोट को पीस कर उसका पाउडर बनाये और उसमे थोडा पानी मिलकर एक गाढ़ा मिश्रण तैयार करे। इस मिश्रण को क्रीम के जैसे उस हिस्से पर लगाये और उसे सूखने दे। इसके साथ अखरोट खाए भी. अखरोट हमारे खून को साफ़ करके खून का दौरा बेहतर करते है।

9. अनार की कुछ सुखी पत्तियों को पीसे और उसका पाउडर बना ले। डेली 8 ग्राम इस पाउडर की पानी के साथ सुबह शाम 2 बार ले।

10. कुछ काले चने पीस कर उसमे थोडा पानी मिलकर उस गाढे मिश्रण को उस सफ़ेद जगहों पर लगाये. सूखने पर वो जगह पानी से धो ले।  ये उपाय 4-5 महीने तक लगातार करे।

 

सफेद दाग का आयुर्वेदिक इलाज की दवा (क्रीम / तेल)

सफ़ेद दाग का आयुर्वेदिक इलाज के लिए सबसे जरुरी होता है हमारे खून का पूरी तरह से साफ़ होना। त्वचा के ज्यादातर रोगों की एक बड़ी वजह यही होता है। बाबा रामदेव की ‘Divya Mahamanjishtharistha’ एक कारगर सफेद दाग की दवा है। ये एक पीने की सिरप है जो हमारे को साफ़ करके इससे त्वचा रोग से छुटकारा पाने में मदद करती है। इस आयुर्वेदिक मेडिसिन के साथ गाय के मूत्र में बावची  बीज मिलाकर उन दागो पर लगाये और सुबह की हलकी धुप भी ले।

मित्रो हमारी इस पोस्ट सफेद दाग का घरेलू इलाज के नुस्खे और दवा: safed daag ka ilaj in Hindi? के बारे में सवाल या कोई और प्रभावी तरीके निचे कमेंट्स में शेयर करे.

 

2 Comments

  1. Raushan

Leave a Reply

error: Content is protected !!