सफेद बालो का इलाज और बाल काले करने के 7 घरेलू उपाय व नुस्खे

Safed Balo ko kala karne ka ilaj ke Oil aur Gahrelu Nuskhe

समय के साथ बाल सफ़ेद होना स्वभाविक है पर अगर वक़्त से पहले सफेद होना शुरू हो जाए तो ऐसा होने से रोकने के लिए उपाय करना जरुरी बन जाता है.  सफ़ेद बालो को बुढ़ापे की निशानी माना जाता है वो चाहे सिर पर हो या दाढ़ी मे सफ़ेद बाल हो. आजकल की भागती दौड़ती ज़िन्दगी में ये आम बात बन गयी है. अगर 2-3 बाल हे सफ़ेद हो तो हम उन्हें उखाड़ सकते है पर अगर ज्यादा है तो ये एक बड़ी समस्या बन जाती है. लोग बाल काले करने के लिए तरह तरह के  केमिकल्स से भरे रंग (हेयर डाई) और दवाए इस्तेमाल करते है जिनके हमारे बालो पर बुरे असर पड़ते है. बाल झड़ना, बाल कमज़ोर होना और स्किन एलर्जी जैसे साइड इफेक्ट्स हो सकते है. इसलिए बेहतर है प्राकर्तिक तरीको से सफ़ेद बालो को काला करने का इलाज किया जाए.

 

उम्र बढ़ने के साथ कुछ बाल सफ़ेद होना आम है पर अगर आपके काफी ज्यादा बाल समय से पहले सफ़ेद होने शुरू हो गए है तो उसी समय सफ़ेद बाल होने से रोकने के उपाय कर लेने चाहिए. बालो को काला करने का सबसे आसन तरीका जो हमारे दिमाग में आता है वो है हेयर कलर, जो बाज़ार में आसानी से मिल जाते है. जैसा की हमने उपर भी बताया उनके नुकसान भी हो सकते है. लम्बे समय तक लगातार कलर करने से और ज्यादा सफ़ेद बाल होने लगते है. दोस्तों आज हम आपको बाल काले करने के प्राकतिक उपाय, तेल और घरेलू नुस्खे  (White Hair Home Remedies) बताएँगे जिनसे आप अपने रसोईघर से ही सफ़ेद बालो का उपचार कर पाएंगे.

Safed Balo ko kala karne ka ilaj ke Oil aur Gahrelu Nuskhe

वक़्त से पहले बाल सफ़ेद होने के कारण : White Hair Causes in Hindi

  • बालो के लिए जरुरी पौषक तत्वों की शारीर में कमी हो जाना.
  • शरीर में मेलेनिन  की कमी होना बाल सफ़ेद होने का बड़ा कारण है.
  • काफी ज्यदन तनाव (टेंशन) में रहना
  • रसायन से युक्त हेयर प्रोडक्ट (हेयर कलर, क्रीम आदि) इस्तेमाल करना
  • बालो की अच्छे से देखभाल न करना.
  • हारमोंस में संतुलन न होना.

 

सफेद बालो का घरेलू इलाज: बाल सफ़ेद होने से रोकने के उपाय

सफेद बालो का घरेलू इलाज: बाल सफ़ेद होने से रोकने के उपाय

सफेद बालो का घरेलू इलाज

1. आंवला (Amla For White Hair Treatment)

आंवले में पाए जाने वाले लाभकारी गुणों से हम अनजान नहीं है. बाल टूटना, कमज़ोर बाल और दूसरी कई बालो की समस्या के आयुर्वेदिक इलाज के लिए आंवला फायदेमंद है. आंवला वितामित e और एंटीऑक्सिडेंट का स्त्रोत है

आंवले के छोटे टुकड़े करके उन्हें सुखा ले. और सूखने के बाद उन टुकडो को नारियल तेल में डालकर उबाले. आंवले के सूखे टुकडो की जगह हम पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकते है. तेल ठंडा होने के बाद रात को सोते समय बालो पर लगाये. सुबह बाल धो ले, सप्ताह में 2 बार ये घरेलू नुस्खा करे. इसके साथ साथ आप आमला कच्चा भी खाएगे तो परिणाम और बेहतर मिलेंगे.

 

2. मेहँदी से बाल सफ़ेद करे (Baal kaale karne ka Natural tarika)

प्राकर्तिक रूप से काले घने बाल पाने के लिए मेहँदी एक अच्छा तरीका है. दूसरे हेयर कलर और हेयर डाई से कही बेहतर है मेहँदी लगाकर सफ़ेद बालो से छुटकारा पाया जाए. मेहंदी बाल काले करने के साथ बालो को सुन्दर, चमकदार और मजबूत भी बनाती है.

एक मुठी मेहँदी पाउडर में 3 चमच्च आंवला पाउडर, एक चमच्च कॉफ़ी और थोड़े दही मिलाये. इस मेहंदी के मिश्रण को बालो पर अच्छे तरह से फैलाकर लगा ले और सही से सूखने के बाद बाल धोये और कुछ समय बाद हर्बल शेम्पू करे. ये सफेद बाल का उपचार का घरेलू उपाय 2 से 4 हफ्ते में करे.

 

3. नारियल तेल और निम्बू रस (Balon ko kala karne ka Oil)

हमारे बालो के लिए नारियल तेल के फायदे चमत्कारी है. ये एंटीऑक्सीडेंट होता है जो सफ़ेद हुए बालो को दोबारा काला करने में प्रभावी है. नारियल तेल बालो में नमी बनाने के साथ इन्फेक्शन को ख़त्म करता है जो बालो के विकास में भी मदद करता है.

अपने बालो की लम्बाई के अनुसार पर्याप्त नारियल तेल लेकर उसमे 3 चमच्च निम्बू रस की मिलाये. ये तेल अपने बालो में और खोपड़ी पर अच्छे से मालिश करे और 2 से 3 घंटे तक लगे रहने दे. उसके बाद सर धो ले, सप्ताह में एक बार ये घरेलू उपाय करे.

 

4.प्याज से सफ़ेद बालो का इलाज (Onion Remedy for White Hair)

जवानी में वक़्त से पहले हुए सफ़ेद बालो को काला करने के लिए प्याज़ का रस एक असरदार घरेलू नुस्खा है. हाल ही में किये गए एक अध्यन के अनुसार ये पाया गया है की बालो की जड़ो में हाइड्रोजन पेरोक्साइड जमा होने और प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट की कमी के कारण बल सफ़ेद होते है. प्याज़ का रस इन एंटीऑक्सिडेंट को बढाता है.

प्याज़ का रस निकल कर उसे अपने बालो और खपड़ी पर लगाकर आधा घंटे के लिए सूखने के लिए छोड़ दे. सप्ताह में एक बार ये घरेलू इलाज करे.

5. काली चाय (Black tea se Kaale baal karne ke upay)

सफ़ेद बाल काले करने के लिए दवा के रूप में ब्लैक टी का इस्तेमाल किया जा सकता है. बाल काले, मुलायम और चमकदार बनाने के लिए काली चाय रामबाण उपाय है.

एक कप साफ़ पानी में 2 चमच्च ब्लैक टी डालकर उबाले और उसमे एक चमच्च नमक मिला दे. ठंडा होने के बाद कई बार इससे अपने सफ़ेद बाल धोये और अंतिम बार धोने के बाद आधा घंटे के लिए छोड़ दे. और उसके बाद ठन्डे पानी से बाल धोये, ध्यान रहे शेम्पू का इस्तेमाल न करे. हफ्ते में 1-2 बार ये तरीका करे.

 

6. सफ़ेद बाल काले करने के योगा व मैडिटेशन (Baal kale karne ka Yoga)

तवाव में रहने से हमारे स्वास्थ्य पर काफी बुरा असर पड़ता है खासकर त्वचा और बालो पर इसके नुकसान काफी होती है. बालो का झड़ना और बाल सफ़ेद होना इनमे से प्रमुख है. और तनाव दूर करने का सबसे बेहतर तरीका है मैडिटेशन करना. हमारे मस्तिस्क और शरीर में केमिकल संतुलन बनाने और हमें शांत करने में मैडिटेशन काफी फायदेमंद है. बाल सफ़ेद होने से रोकने के लिए मैडिटेशन को अपने दिनचर्या का हिस्सा जरुर बनाये.

जाने: बाबा रामदेव पतंजलि हेयर प्रोडक्ट दवाइयाँ

सफ़ेद बालो से छुटकारा पाने के लिए योग भी काफी कारगर है. बाल काले करने के लिए बाबा रामदेव के उस्त्रसना, हलासन और त्रिकोनासना योगा करे.

loading...

5 Comments

  1. Amardeep Pandey
  2. Prashanta sarkar
  3. Anni

Leave a Reply

error: Content is protected !!