रंग गोरा कैसे करें, घरेलू नुस्खे, उपाय, तरीके और दवा हिंदी में

रंग गोरा कैसे करें: आज के समय मे सुंदर और गोरा (fair) दिखने की चाहत हर किसी लडके और लडकी को होती है। खूबसूरत चेहरा और healthy skin के साथ ही अगर उनका रंग गोरा हो तो वह व्यक्ति और भी सुन्दर और  लगता है। इसीलिए यदि किसी इंसान के नैन-नक्श अच्छे हैं, पर उसका रंग अगर काला हो तो उसे आजकल के जमाने में सुन्दर नही माना जाता है। इसीलिए लोग गोरे होने के लिए कई तरह के चीजे इस्तेमाल करते हैं। जो त्वचा को और भी खराब कर देते है। क्या आप भी अपने चेहरे को गोरा बनाने के लिए खूब सारे महंगे उत्पाद (product) का उपयोग कर के परेशान हो गये है और फिर भी आपको अपने चेहरे पर वो निखार (glow) नही दिखाई दे रहा है। तो घरेलू नुस्खे अपनाइए। जी हां आज हम आपको रंग गोरा कैसे करें, घरेलू नुस्खे और दवा – Rang Gora karne ke tips के बारे मे बता रहे है जिन गोरा चेहरा करने के  उपायों को करके आप घर पर ही सुन्दर और चमकदार चेहरा पा सकते है।

रंग गोरा कैसे करें, घरेलू नुस्खे और दवा - Rang Gora karne ke tips in hindi

रंग गोरा करने के घरेलू नुस्खे और दवा – Rang Gora kaise kare in Hindi

घरेलू नुस्खों को अपनाने से स्किन बहुत ही सुन्दर और कोमल हो जाती है और किसी भी प्रकार का कोई रिएक्शन भी नहीं होता है। आज हम गोरे होने के घरेलू नुस्खे उपायों को हिंदी मे बता रहे है।

  1. हल्दी:- हल्दी के साथ बेसन मिलाये और इसमें दूध और मलाई को डाल कर अच्छे से मिक्स कर लें और चेहरे पर कुछ समय तक लगाकर छोड़ दे और साफ पानी से चेहरा धों लें.  बाज़ार में मिलने वाली गोरे होने की क्रीम के जगह ये इस्तेमाल करे. जल्द हे आपका फेस चमकने लगेगा.
  2. बेसन दें गोरापन:- बेसन प्राकृति का अनमोल तोहफा है। बेसन पैक बनाने के लिए बेसन मे सरसों का तेल और दूध मिलाकर उबटन तैयार कर लें और इसे धीरे धीरे शरीर पर मलें। और जब यह सूख जाए तो इसे रगड़ कर निकालें एैसा करने त्वचा का रंग गोरा होने लगता है।
  3.  बेकिंग सोडा:- यदि आप गोरा दिखना चाहते हैं तो पानी के साथ थोड़ा सा बेकिंग सोड़ा मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं और इसे 15 से 20 तक चेहरे पर लगाने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।
  4. गुलाब जल (rose water):- चेहरा गोरा करने में गुलाब जल का इस्तेमाल किया जाता है। दूध मे गुलाब जल मिलाकर रात को सोते समय लगाये। कुछ दिनों तक लगातार इस उपाय को करने त्वचा में निखार और गोरापन आता है।
  5. नींबू (lemon):- नींबू स्किन के लिए एक चमत्कारी दवा (medicine) की तरह काम करता हैं। रंग निखारने के लिए नींबू के रस को  चेहरे पर लगाएं। कुछ समय बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। नींबू के रस में टमाटर के रस को मिलाकर लगाने से त्वचा की सफाई हो जाती है और रंग गोरा होने लगता है यह एक बेहतरीन rang gora karne ka tarika है।
  6. आलू (potato):- यदि आपके चेहरे पर काले धब्बे हैं तो आलू को काटकर छोटी स्लाइस बनाकर चेहरे पर हल्के-हल्के से मसाज करें। और आलू के जूस को चेहरे पर लगाएं। प्रतिदिन इसे चेहरे पर लगाने से चेहरा निखरने लग जाता है।
  7. नारियल पानी (coconut water):-  नारियल पानी बहुत ही लाभकारी होता है। इसीलिए प्रतिदिन नारियल पानी पीने से चेहरा सुन्दर दिखाई देने लगता है। नारियल के पानी को चेहरे पर लगाने से दाग धब्बे दूर हो जाते है। नारियल का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से भी रंग निखरने लगता है।
  8. अंडा (egg):-  अंडे का पीला भाग को चेहरे पर लगाने से रंग गोरा हो जाता है। अंडे में शहद और नींबू को  मिलाकर 10 से 15 मिनट तक लगाये रखे, जब पैक सूख जाए तो साफ और ठंडे पानी से चेहरे को धो लें। स्किन ग्लो करने लगेगी।
  9. केसर पैक (kesar pack):- उबटन बनाने के लिए केसर मे दही और क्रीम मिलाकर, इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं,व सूखने के बाद इसे पानी से धो लें। केसर के इस घोल से भी कुछ दिन में आपकी त्वचा गोरी होने लगेगी। ये एक उपयोगी गोरे होने के घरेलू नुस्खे में से एक माना जाता है.
  10. टमाटर (tomato):-  टमाटर एंटीऑक्सीडेंट व उपयोगी तत्वों से भरपूर होता है। इस कारण यह स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर आप काले या सांवले रंग से परेशान हैं तो एक टमाटर को बारीक़ पीसकर इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे और रंग निखरने लगेगा।

 

चेहरा गोरा कैसे करे | Rang Gora karne ke tips upay in hindi

  • गोरी त्वचा के लिए ये बहुत ही जरुरी है की आप ऑयली खाना खाने से परहेज करे
  • सूर्य की किरणों से चेहरे का बचाव करे
  • पेट का हमेशा ध्यान रखें व कब्ज न रहने दें।
  • अधिक से अधिक पानी पीएं।
  • आंवले का मुरब्बा रोज खाने से 2 महीने में ही रंग निखरने लगता है।
  • ताजे कच्चे दूध से चेहरे को धोने से भी रंग गोरा होता है।

2 Comments

  1. Manoj Kumar

Leave a Reply

error: Content is protected !!