गर्भावस्था (प्रेगनेंसी) के शुरूआती लक्षण : Pregnant Hone ke Lakshan

Pregnant Hone ke Lakshan in Hindi: हर लड़की का ये सपना होता है की वो कभी न कभी माँ बने. शादी के बाद पति पत्नी के लिए Pregnant होना एक एक बड़ी खुशखबरी होती है. हालाँकि शुरुआत में गर्भावस्था के लक्षण जान पाना थोडा मुश्किल होता है. खासकर प्रेगनेंसी के लक्षण पहले दुसरे सप्ताह (week) में काफी कम नज़र आते है. कुछ ऐसे भी लडकिया होते है जो कुंवारी होती है और जिनको अभी बच्चा नहीं चहिये उनके लिए विशेषकर जल्दी प्रेगनेंसी का पता लगाना काफी जरुरी हो जाता है. क्योंकि अगर किसी को बच्चा नहीं चाहिए और उसको बाद में जाकर गर्भवती होने का पता चले तो आगे चलकर abortion में काफी दिक्कत हो सकती है. एक जो सबसे आम pregnancy sign होता है वो है आपके मासिक धर्म (पीरियड्स) आना बंद हो जाता है. अगर आपको ऐसा नहीं हुआ और फिर भी आपको गर्भधारण (गर्भ ठहरने) की आशा है तो निचे बताये गर्भावस्था के प्रारंभिक लक्षण इन हिंदी से आप ये पता लगा सकते है की आप प्रेग्नेंट है या नहीं।

गर्भावस्था प्रेगनेंसी के लक्षण Pregnant Hone ke Lakshan in Hindi

गर्भावस्था प्रेगनेंसी के प्रारंभिक शुरूआती लक्षण

Pregnant Hone ke Lakshan in Hindi

प्रेगनेंसी के सिम्पटम्स अलग अलग हो सकते है महिलाओ के लिए। कुछ लड़कियों को ये लक्षण फर्स्ट सेकंड वीक या पहले महीने में ही नज़र आ जाते है और कुछ को शुरुआत में नहीं दिखते। इसलिए प्रेगनेंसी टेस्ट किये बिना ये जानना काफी महत्वपूर्ण बन जाता है। चलिए आगे हम जानते है Pregnancy symptoms in Hindi.

1. मासिक धर्म (पीरियड) आना बंद हो जाना

पीरियड्स आना बंद हो जाना सबसे आम और प्रमुख गर्भावस्था शुरूआती लक्षण है। और ज्यादातर लड़की इसके बारे में जानती ही होगी। जब भी महिला के गर्भ में बच्चा बनता है तब उसके अगले पीरियड् नहीं आते। अगर किसी महिला को प्रेगनेंसी की आशंका है वो उसका मासिक धर्म आना बंद हो गया है तो समझ लीजिये आपके घर में खुशखबरी आने वाली है।

 

2. बार बार पेशाब ज्यादा आना प्रेगनेंसी का लक्षण 

प्रेग्नेंट औरतो में हार्मोनल परिवर्तन के कारण उनकी किडनियो में खून का दौरा काफी तेज़ हो जाता है। जिस वजह से उनका bladder (मूत्राशय) जल्दी पेशाब से भरता है। जिस वजह से आपको बार बार पेशाब करने जाना पड़ता है। और ये बस शुरुआत में ही नहीं होगा जैसे जैसे समय बढ़ता जायगा यूरिन भी ऐसे ही जारी रहेगा।

जब बच्चा गर्भ में बढ़ेगा तो उससे यूरिन ब्लैडर पर और ज्यादा दबाव आएगा जिससे ये समस्या और ज्यादा बढ़ती जायगी। इसलिए अगर आप में से किसी को बार बार पेशाब आ रहा है तो ये एक प्रेगनेंसी के लक्षण में से एक हो सकता है।

 

3. पेट में गैस बनना

जब कोई महिला प्रेगनेंट होती है तो हार्मोन्स में बदलाव आता है जिससे उन्हें पेट में काफी गैस बनती है। हालाँकि ऐसा माहवारी (periods) आने से ठीक पहले भी कई बार होता है। और ये गैस की समस्या न सिर्फ प्रेगनेंसी के first  weeks में आती है बल्कि पूरे 9 महीने तक की ऐसा होता रहता है।

 

4. ब्रैस्ट (स्तनों) में बदलाव गर्भावस्था का प्रारंभिक लक्षण

एक और जो प्रमुख प्रेग्नेंट होने के लक्षण में से है वो है महिला के स्तनों के आकार में बदलाव आना। प्रेग्नेंट होने के पहले एक दो हफ्ते के दौरान उनकी ब्रैस्ट में सूजन आ जाती है जिससे वो साइज में बड़े दिखाई देते है। इसके साथ स्तन मुलायम हो जाते है। अगर ऐसा आपको भी महसूस हो रहा तो प्रेगनेंसी टेस्ट करवा ले।

 

5. सिर दर्द रहना

गर्भधारण कब होता है? ये जानने के लिए उसके लक्षणों को पहचानना काफी जरुरी बन जाता है। उन्ही में से एक है हार्मोन्स में बदलाव की सिर दर्द रहना। गर्भावस्था की शुरूआती दिनों में कुछ औरतो को सिर दर्द होना शुरू हो जाता है।

 

6. सीने में जलन (Heartburn)

प्रेगनेंसी के दौरान पाचन संबधित कुछ परेशानिया हो जाती है। जिसमे सीने में जलन होना प्रमुख है। अगर आप वही रोज का नार्मल खाना खा रहे है जिससे आपको पहले कोई ऐसे समस्या नहीं आती थी और अभी एकदम से Heartburn यानि छाती में जलन महसूस होने लगी है। और जब आप लेट जाते है या बैठते है तो ये जलन और बढ़ जाती है।

 

7. स्वभाव में अचानक बदलाव (Mood Swing)

गर्भवती महिला के स्वाभाव में काफी बदलाव आ जाते है। कभी वो चिड़चिड़ा हो जाता है कभी उदास। ये सब मूड चेंज हार्मोन्स की वजह से होते है। अगर आपको लगे की आपके emotions थोड़े बढ़ चढ़ कर और जल्दी उनमे बदलाव हो रहा है तो ये भी एक गर्भधारण का लक्षण हो सकता है।

 

बहनो और माताओ हमें उम्मीद है गर्भावस्था के प्रारंभिक लक्षण : Pregnant Hone ke Lakshan in Hindi? लेख से आप जान पाओगे की आपका गर्भधारण हुआ या नहीं। अगर हमारे किसी दोस्त को प्रेगनेंसी के शुरूआती लक्षण में से कोई पता हो तो कमेंट्स में जरूर बताए।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!