गर्भावस्था (प्रेगनेंसी) के 7 शुरूआती लक्षण : Pregnant Hone ke Lakshan

Pregnant Hone ke Lakshan in Hindi: हर लड़की का ये सपना होता है की वो कभी न कभी माँ बने. शादी के बाद पति पत्नी के लिए Pregnant होना एक एक बड़ी खुशखबरी होती है. हालाँकि शुरुआत में गर्भावस्था के लक्षण जान पाना थोडा मुश्किल होता है. खासकर प्रेगनेंसी के लक्षण पहले दुसरे सप्ताह (week) में काफी कम नज़र आते है. कुछ ऐसे भी लडकिया होते है जो कुंवारी होती है और जिनको अभी बच्चा नहीं चहिये उनके लिए विशेषकर जल्दी प्रेगनेंसी का पता लगाना काफी जरुरी हो जाता है. क्योंकि अगर किसी को बच्चा नहीं चाहिए और उसको बाद में जाकर गर्भवती होने का पता चले तो आगे चलकर abortion में काफी दिक्कत हो सकती है. एक जो सबसे आम pregnancy sign होता है वो है आपके मासिक धर्म (पीरियड्स) आना बंद हो जाता है. अगर आपको ऐसा नहीं हुआ और फिर भी आपको गर्भधारण (गर्भ ठहरने) की आशा है तो निचे बताये गर्भावस्था के प्रारंभिक लक्षण : Symptoms of pregnancy in Hindi से आप ये पता लगा सकते है की आप प्रेग्नेंट है या नहीं।

गर्भावस्था प्रेगनेंसी के लक्षण Pregnant Hone ke Lakshan in Hindi

गर्भावस्था प्रेगनेंसी के प्रारंभिक शुरूआती लक्षण

Pregnant Hone ke Lakshan in Hindi

प्रेगनेंसी के सिम्पटम्स अलग अलग हो सकते है महिलाओ के लिए। कुछ लड़कियों को ये लक्षण फर्स्ट सेकंड वीक या पहले महीने में ही नज़र आ जाते है और कुछ को शुरुआत में नहीं दिखते। इसलिए प्रेगनेंसी टेस्ट किये बिना ये जानना काफी महत्वपूर्ण बन जाता है। चलिए आगे हम जानते है Pregnancy symptoms in Hindi.

1. मासिक धर्म (पीरियड) आना बंद हो जाना

पीरियड्स आना बंद हो जाना सबसे आम और प्रमुख गर्भावस्था शुरूआती लक्षण है। और ज्यादातर लड़की इसके बारे में जानती ही होगी। जब भी महिला के गर्भ में बच्चा बनता है तब उसके अगले पीरियड् नहीं आते। अगर किसी महिला को प्रेगनेंसी की आशंका है वो उसका मासिक धर्म आना बंद हो गया है तो समझ लीजिये आपके घर में खुशखबरी आने वाली है।

2. बार बार पेशाब ज्यादा आना प्रेगनेंसी का लक्षण 

प्रेग्नेंट औरतो में हार्मोनल परिवर्तन के कारण उनकी किडनियो में खून का दौरा काफी तेज़ हो जाता है। जिस वजह से उनका bladder (मूत्राशय) जल्दी पेशाब से भरता है। जिस वजह से आपको बार बार पेशाब करने जाना पड़ता है। और ये बस शुरुआत में ही नहीं होगा जैसे जैसे समय बढ़ता जायगा यूरिन भी ऐसे ही जारी रहेगा।

  • जब बच्चा गर्भ में बढ़ेगा तो उससे यूरिन ब्लैडर पर और ज्यादा दबाव आएगा जिससे ये समस्या और ज्यादा बढ़ती जायगी। इसलिए अगर आप में से किसी को बार बार पेशाब आ रहा है तो ये एक प्रेगनेंसी के लक्षण में से एक हो सकता है।

3. पेट में गैस बनना

जब कोई महिला प्रेगनेंट होती है तो हार्मोन्स में बदलाव आता है जिससे उन्हें पेट में काफी गैस बनती है। हालाँकि ऐसा माहवारी (periods) आने से ठीक पहले भी कई बार होता है। और ये गैस की समस्या न सिर्फ प्रेगनेंसी के first  weeks में आती है बल्कि पूरे 9 महीने तक की ऐसा होता रहता है।

4. ब्रैस्ट (स्तनों) में बदलाव गर्भावस्था का प्रारंभिक लक्षण

एक और जो प्रमुख प्रेग्नेंट होने के लक्षण में से है वो है महिला के स्तनों के आकार में बदलाव आना। प्रेग्नेंट होने के पहले एक दो हफ्ते के दौरान उनकी ब्रैस्ट में सूजन आ जाती है जिससे वो साइज में बड़े दिखाई देते है। इसके साथ स्तन मुलायम हो जाते है। अगर ऐसा आपको भी महसूस हो रहा तो प्रेगनेंसी टेस्ट करवा ले।

5. सिर दर्द रहना

गर्भधारण कब होता है? ये जानने के लिए उसके लक्षणों को पहचानना काफी जरुरी बन जाता है। उन्ही में से एक है हार्मोन्स में बदलाव की सिर दर्द रहना। गर्भावस्था की शुरूआती दिनों में कुछ औरतो को सिर दर्द होना शुरू हो जाता है।

6. सीने में जलन (Heartburn)

प्रेगनेंसी के दौरान पाचन संबधित कुछ परेशानिया हो जाती है। जिसमे सीने में जलन होना प्रमुख है। अगर आप वही रोज का नार्मल खाना खा रहे है जिससे आपको पहले कोई ऐसे समस्या नहीं आती थी और अभी एकदम से Heartburn यानि छाती में जलन महसूस होने लगी है। और जब आप लेट जाते है या बैठते है तो ये जलन और बढ़ जाती है।

7. स्वभाव में अचानक बदलाव (Mood Swing)

गर्भवती महिला के स्वाभाव में काफी बदलाव आ जाते है। कभी वो चिड़चिड़ा हो जाता है कभी उदास। ये सब मूड चेंज हार्मोन्स की वजह से होते है। अगर आपको लगे की आपके emotions थोड़े बढ़ चढ़ कर और जल्दी उनमे बदलाव हो रहा है तो ये भी एक गर्भधारण का लक्षण हो सकता है।

प्रेगनेंसी लक्षण होने पर क्या करे: Pregnancy Symptoms Tips in Hindi

  1. उपर बताए प्रेग्नेंट होने के लक्षण दिखाई देने पर प्रेगनेंसी टेस्ट करके पक्का करे आप प्रेग्नेंट हो या नहीं।
  2. प्रेगनेंसी का पता लगने पर बच्चो के डॉक्टर से जांच जरुर कराए।
  3. अगर आप सिगरेट पीते है तो प्रेगनेंसी के First Week से ही सिगरेट पीना छोड़ दे।
  4. डॉक्टर के सलाह के अनुसार हलकी फुलकी एक्सरसाइज जरुर करे।
  5. सुबह का नाश्ता बिलकुल मिस ना करे और खाने में ज्यादा फाइबर वाले खाने ज्यादा ले।
  6. रोजाना 2 से 3 लीटर पानी जरुर पीना चाहिए।

बहनो और माताओ हमें उम्मीद है गर्भावस्था के प्रारंभिक लक्षण : Pregnant Hone ke Lakshan (symptoms) in Hindi? लेख से आप जान पाओगे की आपका गर्भधारण हुआ या नहीं। अगर हमारे किसी दोस्त को प्रेगनेंसी के शुरूआती लक्षण में से कोई पता हो तो कमेंट्स में जरूर बताए।

70 Comments

  1. अभिजीत पाटील
      • manisha mattu
  2. satish
  3. Suraj
  4. Pramod
  5. sonu kumar
  6. damodar Lal
  7. Mona
  8. Sakti
  9. raju
    • Pukhraj
  10. Davinder kaur
  11. जे.पी.
  12. Dipak
  13. Rahul Kumar
  14. D kumar
  15. Mahendra
  16. shamim akhtar
  17. Jyoti Sharma
  18. Mohan yadav
  19. Sanjay
  20. कौशिक
  21. Suryakant
  22. Suryakant
  23. Krishna
  24. Ramesh
  25. Bijendra singh
  26. Pawan
  27. Yashpal
  28. Kuldeep
  29. pramod kumar
  30. Khusi kumari
  31. Deep Rana
  32. Devendra Uikey
  33. Mukesh
  34. anil
  35. Prakash Rajak
  36. Pooja
  37. Narayan
  38. Dinesh
  39. Vishal
  40. Suman
  41. rosan
  42. Poonam
  43. kamaljeet kaur
  44. prashant dolas
  45. Navneet
  46. Deepanshi Parv Choubey

Leave a Reply

error: Content is protected !!