प्रेगनेंसी के बाद पेट और वजन कम करने के 10 सफल उपाय

Pregnancy ke Baad Pet kam karne ke Upay: बच्चे की डिलीवरी के बाद माँ का पेट और मोटापा बढ़ना एक नेचुरल प्रक्रिया होती है। बढ़ा हुआ वजन किसी को अच्छा नहीं लगता और प्रेगनेंसी के 9 महीने के बाद वो चाहती है वो जल्दी से अपनी पहले वाली शेप में आ सके। लेकिंग weight loose की इस प्रक्रिया में उन्हें इस बात का ध्यान रखना जरुरी है की किसी भी प्रकार की जल्दी या खाने में जरुरी पौषक तत्वों की कमी स्तनपान (बच्चे को दूध पिलाने) को प्रभावित कर सकता हैं। बच्चा पैदा होने के बाद माँ के पेट कमर और हिप्स पर चर्बी अधिक जमा हो जाती हैं। क्योंकि डिलीवरी की ठीक बाद कोई ज्यादा हैवी एक्सरसाइज या खान पान में बदलाव नहीं किया जा सकता हैं। इसलिए इस समय महिलाओ को वजन कम का करने में ज्यादा मुश्किलें आती है। आज हम ऐसे कुछ नेचुरल तरीके, डिलीवरी के बाद पेट कम करने के घरेलू नुस्खे : Weight loss after Pregnancy in Hindi जानेंगे।

प्रेगनेंसी के 9 महीनो में वजन बढ़ना कुछ कारणों की वजह से ही होता हैं और दोबारा से वो सुन्दर काया पाने के लिए सबसे पहले आपको अपनी बॉडी को थोडा समय देना होगा। असल में बच्चा होने के बाद पहले एक महीने में तो आपको वेट लूस के बारे में ज्यादा सोचना ही नहीं चाहिए। क्योंकि इस पहले महीने में आप कुछ वजन तो अपने आप ही कम कर चुके होंगे। इसके बाद आपको वो वजन धीरे धीरे कम करने की जरुरत है जो आपने प्रेगनेंसी के दौरान गेन किया हैं। ये वजन अगले 6 से 12 महीने के अंदर ही कम किया जाना जरुरी है नहीं तो ये अतिरिक्त वजन मधुमेह और ह्रदय रोगों को पैदा करने की एक वजह बन सकता हैं।

प्रेगनेंसी के बाद पेट वजन कम करने के उपाय loss Weight

प्रेगनेंसी के बाद पेट हिप्स और वजन कम करने के उपाय

How to Lose Weight after Pregnancy in Hindi

डिलीवरी के बाद माँ को अपने बच्चे की जरूरतों का विशेष ध्यान रखना पड़ता जिसकी वजह से वो एक्सरसाइज और अपना सही से ख्याल नहीं रख पाती। निचे दिए गए कुछ घरेलू टिप्स को अपनाकर वो जल्द इस फालतू चर्बी से छुटकारा पा सकेंगी।

1. आलस को छोड़े

अधिकतर माताए प्रेगनेंसी के बाद सोना ज्यादा पसंद करती हैं वो एक्सरसाइज के बारे में सोचती तक नहीं हैं। कई प्रेगनेंसी एक्सपर्ट्स के अनुसार ये सही भी है ज्यादातर महिलाओ का शरीर डिलीवरी के बाद पहले 6 हफ्ते तक एक्सरसाइज के लिए उपयुक्त नहीं होता। अगर सिजेरियन यानी ऑपरेशन से डिलीवरी हुई है तो ये समय और बढ़ जाता हैं। इन दिनों में शुरुआत आप पैदल चलना शुरू करे और अगले दिन उसे थोडा और बढाए।

पहले 6 हफ्ते तक ऐसे ही थोडा बहुत घूमते रहे। उसके बाद हलकी फुलकी एक्सरसाइज करना शुरू कर दे। अगर आपको कुछ ज्यादा थकान महसूस हो रही है या कही दर्द महसूस हो रहा है तो एक्सरसाइज वही रोक दे। प्रेगनेंसी के बाद पेट और वजन कम करने के लिए आप स्विमिंग, जोगिंग, योगा और एरोबिक्स जैसे एक्सरसाइज कर सकते हैं।

2. पानी अधिक पिए

फालतू चर्बी ख़त्म करने में पानी पीना काफी मददगार साबित होता हैं। वो चाहे पेट पर जमी चर्बी हो या हिप्स कमर के किसी हिस्से का फैट हो। डिलीवरी के बाद माँ को दिन में 8 से 10 गिलास पानी जरुर पीना चाहिए। पानी शरीर से हानिकारक टॉक्सिक (विषेले पदार्थ) को बहार निकलने में भी मदद करता हैं।

पानी पीने से ना सिर्फ आप हाइड्रेट रहते है बल्कि उसके साथ पानी हमारे मेटाबोलिज्म को भी बेहतर बनता है जिससे खाना हजम आसानी से हो जाता हैं जो मोटापा बढ़ने से रोकता हैं। पानी के अलावा मिल्कशेक, ताज़ा फलो का रस, सूप जैसे तरह पेय पदार्थो का सेवन भी करे।

3. नींद पूरी ले

गर्भावस्था के बाद माँ को 7-8 घंटे लगातार सोना मुश्किल होता हैं। रात को भी उन्हें बच्चो के कामो के लिए उतना पड़ता है जिससे उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती।

जरुरी नींद ना लेना सीधा आपके मेटाबोलिज्म को प्रभावित करता है जिससे आपके वजन कम होने पर भी प्रभाव पड़ता हैं। इसलिए दिन में जब भी समय मिले नींद लेते रहे।

4. स्तनपान से वजन कम होना

स्तनपान करने वाले माँ को 500 और केलोरी की जरुरत होती हैं। और जब आप बच्चे को दूध पिला रहे होते है तो आप रोजाना 600-8०० कैलोरी खर्च करते हैं। कई महिलाओ में ये देखा गया है वो खाली स्तनपान से पहले 6 महीनो में प्रेगनेंसी के बाढ़ बढ़ा हुआ वजन कम कर देती हैं।

एक बात का ध्यान रखे जब आप स्तनपान बंद करते है तो आपको अपनी खुराक का भी ख्याल रखना होगा। क्योंकि अब आप स्तनपान नही कर रहे तो आपको कम कैलोरी की जरुरत होती हैं। अगर आप अपने डाइट कंट्रोल नहीं कर पा रहे तो आपको एक्सरसाइज थोड़े बढ़ानी चाहिए।

5. तनाव कम करे

माँ बनने के साथ बहुत सी जिमेदारिया भी आती हैं। बच्चे की देखभाल और उसके दूसरे कामो से कई बार तनाव भी महसूस होता हैं। और तनाव होना आपके weight loose करने की प्रक्रिया में एक रुकावट का काम करता हैं। इसलिए जितना हो सके तनाव कम ले।

इसके लिए सबसे बेहतर तरीका है आप अपने पार्टनर के साथ कुछ काम बाँट ले जिससे आपको कुछ समय आराम करने के लिए मिल सके। जाने कुछ और : तनाव दूर करने के उपाय

 

प्रेगनेंसी के बाद पेट की चर्बी घटाने के लिए डाइट

  • डाइट नियमित रूप से ले, किसी भी टाइम का खाना छोड़ना वजन घटाने में मदद नहीं करेगा।
  • एक साथ भर पेट खाना खाने की जगह कम कम खाए। उसके लिए अपनी डाइट को 3 टाइम की जगह 6 टाइम में बाँट ले।
  • ज्यादा मीठे और जंक फ़ूड से परहेज करे।  इनकी जगह फल और हरी सब्जिय ज्यादा खाए।
  • हाई कैलोरी वाले खाने कम खाए।  ओमेगा 3 फैटी एसिड, कैल्शियम, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर खाने खाए।
  • प्रेगनेंसी के बाद भूख ज्यादा लगती है जिससे एक बार में ही ज्यादा खाया जाता हैं। उससे बचने के लिए खाने से आधा घंटे पहले पानी पिए। इससे आपको पेट भरा हुआ लगेगा और खाना कम खाया जायगा।

ilajUpay की इस पोस्ट प्रेगनेंसी के बाद पेट करने के उपाय : Weight loss after Pregnancy in Hindi? के बारे में अपने राय कमेंट के जरिये हमतक जरुर पहुचाए।

Leave a Reply

error: Content is protected !!