पिचके गाल भरने और फेस मोटा करने के 7 सफल घरेलू इलाज व योगा

Pichke Gaal ka Gharelu ilaj in Hindi: सुन्दर और आकर्षक दिखने में हमारे गालो का विशेष महत्व होता है। पिचके और अंदर धसे हुए गाल किसी को पसंद नहीं आते। दुबले पतले लोगो को पिचके गालो की समस्या ज्यादा आती है। पर कइयो का वजन बढ़ने के बाद भी गाल और फेस वैसे ही पतला रह जाता है। पिचके गाल होने को बुढ़ापे की निशानी के रूप में भी देखा जाता है वही फुले हुए गाल से ना सिर्फ आपके उम्र कम दिखाई देती है बल्कि चेहरे पर एक चमक भी आती है। गाल फुलाने से मतलब ये नहीं की फेस पर कैसे भी फैट जमा करना है। आप घर पर ही बिना पिचके गाल भरने की दवा (medicine) लिए भी कुछ घरेलू टिप्स, तरीके और योग से आकर्षक गाल पा सकते है।

पिचके गाल होने से दिखने में भी कमज़ोर और बीमार दिखाई देते है।  नेचुरल तरीके से उभरे हुए गाल पाने के लिए आपके डाइट काफी अहम होती है। एक उच्च कार्बोहाइड्रेट समृद्ध, सभी आवश्यक पौषक तत्वों युक्त डाइट जल्दी गाल फुलाने में मदद करती है। एक सही डाइट के साथ नियमित एक्सरसाइज, योगा इस काम को और आसन बना देते है।

दुबले पिचके हुए गालो का कारण

  • वजन काफी ज्यादा कम होना
  • खानपान में पौषक तत्वों की कमी
  • सिगरेट, तम्बाकू और गुटके का अधिक सेवन करना
  • जो लोग पानी काफी कम पीते है उनके भी पतले गाल हो सकते है।
  • ज्यादा उपवास करना

जाने : मोटा होने के उपाय और तरीके

पिचके गाल फुलाने के उपाय, योगा टिप्स इन हिंदी

पिचके गाल फुलाने के उपाय, योग और टिप्स

Pichke Gaal Fulane aur Mota karne ke Upay

1. गुब्बारा फुलाने की एक्सरसाइज

गालो में उभर लाने के लिए वहा की मांसपेशियों में उभर लाना जरुरी होता है। गुब्बारा फुलाने से फेस मसल्स की एक्सरसाइज होती है जिससे चेहरे पर फैट बनने में मदद मिलती है।

  • मुह से दबाव के साथ गुब्बारा फुलाए और जब वो पूरा हवा से भर जाए उसके बाद भी मुह में हवा भर के एक मिनट के लिए रहने दे। दिन में 4-5 बार ये करे और अगर गुब्बारा नहीं भी है तो बिना उसके भी सोच के ऐसा कर सकते है।

2. जैतून का तेल

पिचके गाल का इलाज के लिए जैतून का तेल एक कारगर घरेलू नुस्खा होता है जो काफी पहले से किया जाता है। जैतून के तेल में हेल्थी मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है जो गालो पर चर्बी का निर्माण करता है। उसके साथ में इससे ड्राई स्किन में एक नमी मिलती है और स्किन मुलायम और चमकीली नजर आती है।

  • रोजाना एक चमच्च जैतून का तेल का सेवन करे और उसके साथ में हलके गर्म तेल से चेहरे पर उपरी दिशा में 5 से 10 मिनट तक मसाज़ करे।

पढ़े : खून की कमी के लक्षण व बढ़ाने के उपाय

3. मेथी से गाल भरे

गोल मटोल गाल पाने में मेथी भी मददगार होती है। मेथी विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो चेहरे में मांशपेशियो में हुई क्षति की भरपाई करते है और चिकनी और कोमल त्वचा बनाने में सहायता करती है।

  • एक चमच्च मेथी पाउडर में थोडा पानी मिलकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाये और हल्के हाथो से गालो की मसाज़ करे। और उसके बाद 10 मिनट तक छोड़ दे, दिन में एक बार ये घरेलू नुस्खा करे।

4. गुलाब जल और ग्लिसरीन

सुन्दर और उभरे फुले हुए गाल पाने के लिए गुलाब जल और ग्लिसरीन से तैयार होम रेमेडी काफी प्रभावी होती है। इससे एक स्वस्थ त्वचा के लिए जरुरी पौषक तत्व भी मिलते है।

  • ग्लिसरीन और गुलाब जल को बराबर मात्रा में मिलाए और उससे अपने चेहरे की मसाज़ करे। रात को बेड पर जाने से पहले ये करे और सुबह को गर्म पानी से चेहरा धोले।

5. सेब खाए

सेब काफी पौषक तत्वों से भरपूर फल होता है। खूबसूरत त्वचा पाने और उत्तम गालो के लिए जरुरी पौषक तत्व भी सेब से मिलते है। सेब में कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट होते है जो टिश्यू में नुकसान को ठीक करने के साथ चेहरे पर झुरिया पड़ने से रोकने में भी मदद करते है।

  • आधा सेब का पेस्ट बनाए और हलके हाथो से इससे गोलाकार दिशा में 5 मिनट तक गालो की मसाज़ करे। इसके 20 मिनट बाद चेहरा गर्म पानी से धोले।

6. शहद (Honey For chubby cheeks)

पतला फेस मोटा करने के लिए टिप्स में शहद का नाम काफी उपर आता है। शहद हमारी स्किन को मॉइस्चराइज और गालो में उभार लाता है। शहद में कई ऐसे पौषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट होते है जो एक बेहतर त्वचा पाने में मदद करने के साथ विषेले पदार्थ बहार निकलने में मदद करते है।

  • इस घरेलू नुस्खे के लिए पके हुए पपीते को छोटे टुकडो में काट आकर उसमे थोडा शहद मिलाए और उसे अपने चेहरे पर लगाए। 10-15 मिनट बाद अपना चेहरा गुनगुने पानी से धोले। ये घरेलू इलाज सुबह के समय करे।

7. कार्बोहाइड्रेट युक्त डाइट

अपने आहार में ऐसे खाने शामिल करे जिसमे कार्बोहाइड्रेट काफी मात्रा होते है। कार्ब युक्त खुराक हमें एनर्जी तो प्रदान करती ही है उसके साथ त्वचा में चमक पैदा करके गाल फुलाने में भी मदद देती है। वही जो लोग कार्बोहाइड्रेट डाइट कम लेते है उनकी स्किल ढीली और गाल पिचके हुए दिखाई देने लगते है। चावल, गेहू, दूध, दही , आलू कुछ ऐसे खाने है जिनमे है जो कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते है।

पिचके गाल फुलाने के लिए योग : Face Mota karne ke liye Yoga

फेस मोटा करने के लिए फेसिअल योगा एक प्रभावी उपाय है। ये योगा करने से इलैस्टिन और कोलेजन का निर्माण होता है जो गालो में उभार लाने और फेस मोटा करने में सहायता करते है।

  • Facial Yoga करने के लिए अपने सूचक उंगली को गालो पर उपर वाली हड्डी पर रखे और वहा से गोलाकार मसाज़ करे। ऐसे ही अपने दोनों ऊँगली नाक के दोनों तरफ रखके उपर की दिशा में मसाज़ करे। इसके साथ में आप गाल भरने के लिए गुबार फुलाने के एक्सरसाइज भी कर सकते है।

अगर आपको ये जानकारी फेस मोटा करने के टिप्स : Pichke gaal ka ilaj Yoga in Hindi? आपको कैसे लगी कमेंट्स में लिखकर हमें जरुर बताए। किसी पाठक के पास कोई सुझाव है पिचके गाल भरने के लिए तो वो भी हमारे साथ जरुर साँझा करे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!