पेट साफ करने के 5 सफल तरीके घरेलू नुस्खे और अचूक दवाई

पेट साफ करने के तरीके और घरेलू उपाय: हमारे शरीर से हानिकारक विषेले पदार्थ बाहर निकलने के लिए पेट साफ़ रखना बहुत जरुरी है। अगर समय पर पेट साफ़ नहीं होगा तो ऐसे टॉक्सिक बॉडी में बढ़ जाएंगे जिनके काफी नुकसान हो सकते है। आजकल की व्यस्त लाइफ जहा एक्सरसाइज और दुसरे शारीरिक गतिविधिया कम करते है पेट में कब्ज़, गैस, एसिडिटी और अफारा जैसे समस्याए आम बन गयी है। जिन लोगो का समय पर लेटरिंग नहीं होती उन्हें सर दर्द, थकान, आलस और पेट दर्द जैसे दूसरी समस्याओ का भी सामना  करना पड़ता है। कुछ लोग कई तरह की चूर्ण और टेबलेट पेट साफ करने की दवाई के रूप में इस्तेमाल करते है जिनसे एक बार तो पेट साफ होता है पर फिर कब्ज़ बन जाता है। इसलिए बेहतर है इन मेडिसिन की आदत ना लगाये। चलिए कुछ पेट साफ करने के घरेलू उपचार के उपाय : Pet Saaf karne ke Gharelu nuskhe Upay in Hindi जानते है।

 

पेट साफ ना होने से किसी काम में मन नहीं लगता। बार बार टॉयलेट के चक्कर लगाने से समय की बर्बादी तो होती है आपका स्वभाव भी चिडचिडा होना लाज़मी है। जैसा की हमारे बढे कहते है पेट सब बीमारियों की जड़ है। अगर हमारा पेट ठीक है तो हम ज्यादातर बीमारियों से  दूर रहेंगे। पेट साफ रखने के लिए सही खानपान पर ध्यान देना बहुत जरुरी है ऐसा खाना ही खाए जो आपका पाचन तन्त्र आसानी से पचा सके। चलिए आगे हम विस्तार से जानते है कैसे हम इस समस्या से छुटकारा पा सकते है।

 

पेट साफ करने के तरीके घरेलू उपाय Pet Saaf Karne ke Gharelu Nuskhe

पेट साफ करने के उपचार के तरीके और घरेलू उपाय

Pet Saaf Karne ke Gharelu Nuskhe aur Upay

पेट साफ रखने के उपाय करने के साथ आपको अपने जीवनशैली में भी कुछ परिवर्तन करने होंगे। उसके साथ खानपान में कुछ बदलाव और निचे दिए गए घरेलू नुस्खे करके प्राकर्तिक तरीके से पेट साफ़ किया जा सकता है।

1. लहसुन (Garlic Cloves)

काफी लोगो को ये नहीं पता होता की लहसुन पेट के लिए कितना फायदेमंद होता है। असल में लहसुन anti inflammatory  होता है जो हमारे कठोर मल को मुलायम बनाता है जिससे मल आपके आंतो में आसानी से गुजरता है और पेट आसानी से साफ़ हो जाता है।

  • लहसुन को हम कच्चा या पका कर दोनों तरह से खा सकते है। दोनों तरीके से ये फायदेमंद होगा पर हम आपको यही सलाह देंगे की इससे कच्चा ही खाए। क्योंकि पकाने पर कुछ फायदेमंद गुण खत्म हो जाते है।

पढ़े: पेट मे जलन तेजाब एसिडिटी का घरेलू उपचार

 

2. गर्म दूध से पेट साफ कैसे करे

अगर आप चाहते है की आपको घंटो टॉयलेट में ना बिताना पड़े तो दूध इसमें आपकी मदद कर सकता है। रात को सोने से पहले गर्म दूध पीने से अगले दिन पेट साफ़ होने में मदद मिलती है। दूध में थोड़े चीनी मिलकर सोने से पहले पीना शुरू कर दे।

 

3. सेब का सिरका

पेट साफ करने के घरेलू उपचार के लिए सेब का सिरका एक असरदार उपाय है। पाचन किर्या दुरुस्त करने में ये गजब का काम करता है। और पुराणी कब्ज़ को भी आसानी से तोड़ने में मदद करता है। सेब का सिरका किसी भी पंसारी की दुकान से आसानी से मिल जायगा।

  • इस पेट साफ करने के तरीके को करना बिलकुल आसान है। बस आपको 2 चमच्च सेब के सिरके की ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर (खाना खाने) से पहले लेनी है। अगर आपको इसका स्वाद पसंद नहीं  है तो इसमें थोड़ा गर्म पानी मिलकर ले सकते है।

 

4. बेकिंग सोडा

कुछ लोगो को पेट साफ़ न होने की वजह से भारीपन और दबाव महसूस होता है। इसके साथ पेट में दर्द भी हो सकता है। ऐसे हालातो से निपटने के लिए बेकिंग सोडा काम में आता है। एक कप गर्म पानी में एक चमच्च बेकिंग सोडा पाउडर की मिलाये और तुरंत पी ले। जितना जल्दी आप इसे ख़त्म करेंगे उतना जल्दी आराम मिलेगा।

 

5. दबा के पानी पिए

सुनने में ये कुछ ज्यादा ही साधारण लगेगा पर ये सही है पेट साफ़ करने के लिए पानी ज्यादा पीना बहुत जरुरी है। जैसे ही हम पानी पीते है हमारा पाचन तंत्र एक्टिव हो जाता है और जितना ज्यादा पानी पिएंगे उतनी ही सरलता से मल हमारी आंतो में आगे सरकेगा और बॉडी से बाहर निकलेगा। पानी कम पीने से आंतो में भी खुश्की आ जाती है जिससे मल आसानी से आगे नहीं जा पाता।

 

पेट साफ करने की दवाई और आयुर्वेदिक नुस्खे इन हिंदी

काफी लोगो का ये सवाल होता है की तुरंत पेट साफ करने की कोई दवाई या चूर्ण बताओ। वैसे तो बाजार में आपको कई तरह की अंग्रेजी मेडिसिन (टेबलेट) मिल जायगी पर उनसे कुछ नुकसान भी होते है। इसलिए बेहतर है आयुर्वेदिक नुस्खे या हर्बल चूर्ण का सेवन किया जाये।

जल्दी पेट साफ़ करने के लिए त्रिफला चूर्ण एक प्रभावी आयुर्वेदिक नुस्खा है। रात को सोने से पहले आधे से एक चमच्च त्रिफला चूर्ण की गर्म पानी में मिलकर ले। सुबह उठते ही आपका पेट आसानी से साफ़ हो जायगा। बाबा रामदेव की पतंजलि कंपनी का त्रिफला चूर्ण आपको किसी भी मेडिकल स्टोर से मिल जायगा।

 

अगर किसी दोस्त का पेट साफ करने के घरेलू तरीके व दवाई : Pet Saaf Karne ke Gharelu Nuskhe in Hindi? लेख के बारे में कोई सवाल है तो निचे कमेंट में पूछे।

12 Comments

  1. Parmeshkumar
  2. Sufyan
  3. siddhart meher
  4. praveen Kumar
  5. rajinder singh
  6. chAndu
  7. chAndu dhami
  8. Santosh jirwankar

Leave a Reply

error: Content is protected !!