पेट में कीड़े होने के लक्षण इलाज के 7 सफल नुस्खे और घरेलू दवा

पेट में कीड़े का घरेलू इलाज इन हिंदी : पेट के कीड़े हमारे शरीरी में कई तरह से प्रवेश कर सकते है. जिनमे से सबसे ज्यादा सम्भावना है ये कीड़े पेट में खाने और पीने के पानी के जरिये आ जाते है.  इसलिए जरुरी है की हम ध्यान रखे की हमारा खाना पूरी तरह पका हुआ हो और उसके साथ साफ़ सफाई का भी ध्यान रखे. इनके होने का पता हमें अक्सर तब पता चलता है जब हम या हमारे बच्चो में कमजोरी दिखाई देती है, भूख कम लगने लग जाती है या फिर पेट में दर्द रहना शुरू हो जाता है. ऐसे और भी पेट के कीड़े के लक्षण है जो हम आगे विस्तार से बताएँगे.

पेट में कीड़े होने की समस्या वैसे तो ज्यादा बच्चो में ज्यादा होती है परन्तु जरुरी नहीं की बड़ो को ये होती ही नहीं. ये उनको ज्यादा होते है जिनका immune system (रोग प्रतिरोधक क्षमता) कमज़ोर होता है. अगर समय रहते पेट के कीड़े का इलाज या पेट के कीड़े मारने के उपाय कर लिए जाए तो इससे कोई ज्यादा गंभीर नुकसान नहीं होते . पर अगर लम्बे समय तक ये कीड़े पेट में रहे तो उनके काफी नुकसान हो सकते हैं .

पेट के कीड़े क्यों होते है : Pet me kide hone ke karan

पेट में कीड़े होने का इलाज चालू करने से पहले जरुरी है इसके पीछे का कारण जान लिया जाए क्योंकि तभी जड़ से इस समस्या से छुटकारा मिल पाएगा.

कीड़े होने का प्रमुख कारण है गन्दगी अधिक होना. वो चाहे खाने में हो या फिर पिए जाने वाले पानी में. इन्हें के द्वारा ये हमारे पेट में प्रवेश करते हैं और इनकी वृद्धि होती रहती हैं. इसके अलावा अधपका कच्चा भोजन करना भी कीड़े पैदा होने का कारण होता हैं.
Pet ke kide ka ilaj upchar - kide maarne ke gharelu Upay

पेट के कीड़े होने के लक्षण – Pet me kide ke lakshan

  1. पेट में दर्द होना.
  2. वजन कम हो जाना (weight loose)
  3. रात के समय बच्चो का दांत किटकीटाना भी पेट में कीड़े होने का एक लक्षण हो सकता है.
  4. दस्त लगना भी पेट के कीड़े का लक्षण है.
  5. मल के साथ कीड़े निकलना.
  6. कमजोरी (weakness) महसूस होना.
  7. भूख बार बार लगना
  8. गुदा दवार के आस पास खुजली होना.
  9. मल में खून भी आना.
  10. भूख ना लगना.
  11. सिर दर्द और बुखार रहना
  12. मुह से बदबू आना

पेट के कीड़े का इलाज और कीड़े मारने के उपाय

1. लहसुन (Garlic)

लहसुन में कई ऐसे गुण होते है जैसे की amino acid जो हर तरह के पेट के कीड़े मारने का काम करते है. रोजाना सुबह लहसुन की 2-3 कली  खाली पेट खाए. ये आप एक हफ्ते तक लगातार करे. ये एक पेट के कीड़े का आसन इलाज है. आप लहसुन की 2 कली को पीस कर आधा कप दूध में मिलकर उससे गरम करके भी सेवन कर सकते है. और इससे खाली पेट 5-7 दिन करे, आपको असर जल्द दिखाई देगा.

2. नारियल

पेट के कीड़े के उपचार के लिए नारियल बहुत काम की चीज है. नारियल फल और तेल दोनों ही बड़े उपयोगी है कीड़े ख़त्म करने में. रोजाना सुबह नारियल खाए, कुछ दिनों में आपको आराम महसूस होगा.

3. गाजर (Carrots)

गाजर को भी पेट में कीड़े के इलाज के लिए जाना जाता है. 1-2 गाजर प्रतिदिन सुबह खाली पेट चबा कर खाना है इससे ना सिर्फ कीड़े मारने में मदद मिलेंगे, साथ ही आगे के लिए पेट के कीड़े से बचाव होगा.

4. नीम के पत्ते

जैसा की हम सब जाने है  नीम में बहुत से लाभकारी गुण पाए जाते है. जो कितने ही बीमारियों को ठीक करते है. उन्ही में से ये भी है. नीम ना सिर्फ कीड़ो को बहार निकालता है इससे जो कीड़े मरने के बाद विषेले पदार्थ छोड़ देते है उनको भी बहार निकल देता है. आपको करना ये है नीम के कुछ सूखे पत्ते ले कर उन्हें पीस लेना है और उसकी एक चमच्च एक गिलास पानी में मिला कर daily सुबह खाली पेट पीनी है. ये बात ध्यान रहे जो औरते प्रेग्नेंट है वो ये ना करे.

5. लोंग (cloves)

लोंग को पेट के कीड़े की दवा के रूप में उपयोग किया जाता है. कुछ लोंग लेकर उसे आचे तरह पीस कर उसका चूरन बना ले. अब इस चूरन की एक चमच्च पहले से गरम एक कप पानी में दाल कर उससे 10-15 मिनट तक ढक कर रख दे. और उसे पी ले. इसका आप दिन में 3 बार सेवन करे.

6.हल्दी (Turmeric)

हल्दी को भी हम पेट में कीड़े मारने की दवा  के जैसे इस्तेमाल कर सकते है. हल्दी पेट दर्द, गैस पेट की सुजन को भी ठीक करता है. कच्ची को पीस कर उसका जूस निकल ले और उस जूस की एक चमच्च में थोडा नमक मिलकर सुबह खाली पेट पिए. ये आप १ हफ्ते तक करे आपको कीड़ो से छुटकारा मिल जायगा.

7. दालचीनी (Cinnamon)

दालचीनी पेट का तपमान बढ़ा देती है जिससे ज्यादातर कीड़े जीवित नहीं रह पाते हैं। इसके साथ दालचीनी हाजमा भी बेहतर करती हैं जिससे कीड़े बाहर निकलने में मदद मिलती हैं। आधा चमच्च दालचीनी पाउडर एक गिलास हल्के गर्म पानी में मिलाए और तुरंत पीले। जल्दी परिणाम पाने के लिए दिन में 3 बार इस नुस्खे का सेवन करे।

पेट के कीड़े मारने की घरेलू दवा

अधकच्चे पपीते को कई कीड़े मारने की आयुर्वेदिक दवाइयों में इस्तेमाल किया जाता हैं। पपीते में papain नाम का एक एंजाइम पाया जाता हैं जिसमे कई ऐसे गुण होते हैं जो पेट के कीड़े मारने में मदद करते हैं। इससे हमें कैरीसिन भी मिलता है को कीड़ो को बाहर निकलता हैं।

इस कीड़े मरने की घरेलू दवा बनाने के लिए एक चमच्च ताज़ा कच्चे पपीते का जूस, एक चमच्च शहद और 4 बड़ी चमच्च गर्म पानी को आपस में मिलाए। इस मिश्रण को आप सुबह खली पेट पिए। इसके 2 घंटे बाद एक गिलास गर्म दूध में 2 चमच्च आरंडी का तेल मिलकर पिए। बच्चो के पेट में कीड़े के इलाज के लिए इस रेमेडी को आधी मात्रा में दे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!