पेट के कीड़े का घरेलु इलाज उपचार और लक्षण – पेट के कीड़े मारने के उपाय

Pet ke kide ka ilaj upchar – kide marne ke gharelu Upay in Hindi

पेट के कीड़े हमारे शरीरी में कई तरह से प्रवेश कर सकते है. जिनमे से सबसे ज्यादा सम्भावना है ये कीड़े पेट में खाने और पीने के पानी के जरिये आ जाते है.  इसलिए जरुरी है की हम ध्यान रखे की हमारा खाना पूरी तरह पका हुआ हो और उसके साथ साफ़ सफाई का भी ध्यान रखे. इनके होने का पता हमें अक्सर तब पता चलता है जब हम या हमारे बच्चो में कमजोरी दिखाई देती है, भूख कम लगने लग जाती है या फिर पेट में दर्द रहना शुरू हो जाता है. ऐसे और भी पेट के कीड़े के लक्षण है जो हम आगे detail में जानेंगे.

 

पेट में कीड़े होने की समाश्या वैसे तो ज्यादा बच्चो में ज्यादा होती है परन्तु जरुरी नहीं की बड़ो को ये होती ही नहीं. ये उनको ज्यादा होते है जिनका immune system (रोग प्रतिरोधक क्षमता) कमज़ोर होता है. अगर समय रहते पेट के कीड़े का इलाज उपचार – पेट के कीड़े मारने के उपाय कर लिए जाए तो इससे कोई ज्यादा गंभीर नुकसान नहीं होते पर अगर नहीं होता तो ये कीड़े हमे काफी नुकसान पंहुचा सकते है.

 

पेट के कीड़े क्यों होते है – Pet ke kide hone ke karan

Pet ke kide ka ilaj upchar aur kide maarne ke upay jaanne se pahle jarui ye bhi hai hame ye pata ho ki pet me kide hone ke karna kya hai.

Iska sabse bada karan hai gandagi ka hona, wo chahe khaane me ho ya paani me ho. Isliye hamare pet me kide hone se bachne ke liye iska dhyan rakhe, khaane ko pure tarah paka ke he khaaye aur apne aas paas bhi safayi ka pura dhyan rakhe.
Pet ke kide ka ilaj upchar - kide maarne ke gharelu Upay

पेट के कीड़े के लक्षण – Pet me kide ke lakshan

  1. पेट में दर्द होना.
  2. वजन कम हो जाना (weight loose)
  3. रात के समय बच्चो का दांत किटकीटाना भी पेट में कीड़े होने का एक लक्षण हो सकता है.
  4. दस्त लगना भी पेट के कीड़े का लक्षण है.
  5. मल के साथ कीड़े निकलना.
  6. कमजोरी (weakness) महसूस होना.
  7. गुदा दवार के आस पास खुजली होना.
  8. मल में खून भी आना.
  9. भूख ना लगना.

 

पेट के कीड़े का घरेलू इलाज और उपचार – कीड़े मारने के उपाय

लहसुन (Garlic)

लहसुन में कई ऐसे गुण होते है जैसे की amino acid जो हर तरह के पेट के कीड़े मारने का काम करते है. रोजाना सुबह लहसुन की 2-3 कली  खाली पेट खाए. ये आप एक हफ्ते तक लगातार करे. ये एक पेट के कीड़े का आसन इलाज है. आप लहसुन की 2 कली को पीस कर आधा कप दूध में मिलकर उससे गरम करके भी सेवन कर सकते है. और इससे खाली पेट 5-7 दिन करे, आपको असर जल्द दिखाई देगा.

 

नारियल

पेट के कीड़े के उपचार के लिए नारियल बहुत काम की चीज है. नारियल फल और तेल दोनों ही बड़े उपयोगी है कीड़े ख़त्म करने में. daily सुबह नारियल खाए, कुछ दिनों में आपको आराम महसूस होगा.

देखे:

गाजर (Carrots)

गाजर को भी पेट में कीड़े के इलाज के लिए जाना जाता है. 1-2 गाजर प्रतिदिन सुबह खाली पेट चबा कर खाना है इससे ना सिर्फ कीड़े मारने में मदद मिलेंगे, साथ ही आगे के लिए पेट के कीड़े से बचाव होगा.

 

नीम के पत्ते

जैसा की हम सब जाने है  नीम में बहुत से लाभकारी गुण पाए जाते है. जो कितने ही बीमारियों को ठीक करते है. उन्ही में से ये भी है. नीम ना सिर्फ कीड़ो को बहार निकालता है इससे जो कीड़े मरने के बाद विषेले पदार्थ छोड़ देते है उनको भी बहार निकल देता है. आपको करना ये है नीम के कुछ सूखे पत्ते ले कर उन्हें पीस लेना है और उसकी एक चमच्च एक गिलास पानी में मिला कर daily सुबह खाली पेट पीनी है. ये बात ध्यान रहे जो औरते pragnent है वो ये ना करे.

 

लोंग (cloves)

लोंग को पेट के कीड़े की दवा के रूप में उपयोग किया जाता है. कुछ लोंग लेकर उसे आचे तरह पीस कर उसका चूरन बना ले. अब इस चूरन की एक चमच्च पहले से गरम एक कप पानी में दाल कर उससे 10-15 मिनट तक ढक कर रख दे. और उसे पी ले. इसका आप दिन में 3 बार सेवन करे.

 

अदरक (Turmeric)

अदरक को भी हम पेट में कीड़े मारने की दवा  के जैसे इस्तेमाल कर सकते है. अदरक पेट दर्द, गैस पेट की सुजन को भी ठीक करता है. अदरक को पीस कर उसका juice निकल ले और उस जूस की एक चमच्च में थोडा नमक मिलकर सुबह खाली पेट पिए. ये आप १ हफ्ते तक करे आपको कीड़ो से छुटकारा मिल जायगा.

loading...

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!