पेट दर्द का इलाज के 12 घरेलू नुस्खे और उपाय इन हिंदी

पेट दर्द का इलाज के नुस्खे इन हिंदी: खाने पीने के गलत आदतों के चलते पेट में दर्द होना एक आम समस्या बन गयी है। वो चाहे बच्चे हो, जवान हो या बूढ़े। पेट दर्द के उपचार जानने से पहले ये पता होना भी जरुरी है की इसकी वजह क्या है. पेट में गैस, कब्ज़, स्टमक इन्फेक्शन या खाना सही से हजम न होना इसके प्रमुख कारणों में से है. हालांकि इसके अलावा गुर्दे में पथरी, यूरिन इन्फेक्शन, हर्निया और अपेंडिक्स जैसे गंभीर बीमारियों से भी ये दर्द हो सकता है. ये कई प्रकार से हो सकता है आप तेज़ दर्द, पेट में मरोड़, सूजन और ऐंठन महसूस करते हो समझ लो पेट ख़राब है. आज हम आपको बताएँगे कैसे बिना टेबलेट (मेडिसिन) के पेट दर्द का इलाज  घरेलू नुस्खों और उपाय से कर सकते है।

 

जब कभी आपके पेट में दर्द होता है आप बस चाहते है की कैसे भी ये ठीक हो जाए।  इसके चलते आप किसी भी दूसरे काम में मन नहीं लगा पाते।  ज्यादातर मामलो में इसकी वजह गलत खानपान ही होता है।  इसलिए सबसे जरुरी है हेल्थी खाने ही खाये। तले हुए मसालेदार खाने से जितना बचा जाए बचे. आगे हम विस्तार से जानेंगे बिना पेन किलर (दर्द निवारक दवाए) कैसे नेचुरल हर्बल तरीको और होम रेमेडी से पेट दर्द से छुटकारा पाया जाए।

पेट दर्द का इलाज के घरेलू नुस्खे और उपाय इन हिंदी

पेट में दर्द होने के कारण : Stomach Pain Causes in Hindi

  • पेट में गैस होना
  • कब्ज़ बनना
  • फ़ूड पोइसोनिंग (Food poisoning)
  • महिलाओ में पीरियड्स
  • पेट में इन्फेक्शन
  • गुर्दे में पथरी (Kidney Stones)
  • एपेंडिसाइटिस (Appendix Pain)

जाने: पेट की गैस का घरेलू उपचार के उपाय

 

पेट में दर्द और मरोड़ के उपचार के घरेलु नुस्खे

Pet Dard ka ilaj ke Gharelu Nuskhe in hindi

 

1. बाबूने की चाय (Chamomile Tea): Chamomile जिसे भारत में बाबूने का फल के नाम से जाना जाता है इसकी चाय पीने से हमारे पेट की मांसपेशिया शांत होती है जिससे पेट में मरोड़ और दर्द काम हो जाता है। इसमें कई ऐसे गुण होते है जो पेट के अंदर की सूजन को भी कम करते है।

इस घरेलु उपाय के लिए एक चमच्च सूखे बाबूने के ले और उससे एक कप पानी में डालकर उबाले। और थोड़ा ठंडा होने के बाद इसे पी ले.

बाबुने से पेट दर्द का इलाज के घरेलू नुस्खे

 

2. बेकिंग सोडा और निम्बू: हमारे बॉडी में PH  लेवल बनाये रखने और इन्फेक्शन को ख़तम करने में  बेकिंग सोडा काफी असरदार आयुर्वेदिक नुस्खा है जो पेट में दर्द और होने का कारण होते है निम्बू में विटामिन सी है जो हमारी बॉडी से विषेलै पदार्थ को बहार निकल कर संक्रमण ख़त्म करता है।

इस होम रेमेडी के लिए एक गिलास गर्म पानी में चमच्च बेकिंग सोडा, एक चमच्च निम्बू रस और थोड़ा नमक डाले और एकदम से पी ले। जब कभी पेट दर्द या मरोड़ उठे  दिन में 3 बार ये दोहराये।

 

3. चावल का पानी: जब हम फीके चावल उबालते है उसका पानी बच जाता है उसे चावल के पानी की बात हो रही है. पेट में दर्द और सुजन के उपचार के लिए ये एक कारगर उपाय है.

जैसे हम चावल पकाते है हमे ऐसे ही पकाने है बस इसमें पानी पहले से दुगुना लेना है. चावल पकने के बाद उसके पानी थोडा ठंडा करके उसमे थोडा शहद मिलकर सेवन करे.

 

4. सौंफ: बदहज़मी की से हुए पेट दर्द के इलाज के लिए सौंफ एक रामबाण उपाय है।  अगर आपको  गैस या फुलाव लगे तो सौंफ के सेवन से इससे छुटकारा आसानी से पाया जा सकता है। ये एक नेचुरल  antibiotic medicine के जैसे भी काम करती है।

एक कप साफ़ पानी में कुछ सौंफ के बीज डाले और 10 -15 मिनट तक गर्म करे। ठंडा होने के बाद इसमें थोड़ा शहद मिलाये और धीरे धीरे करके पिए। दिन में तीन बार ये उपाय करे।

 

5. गर्म पानी से सिकाई: गरम सिकाई भी हमारे पेट की मांशपेशियो को शांत करके दर्द कम करने में काफी अच्छा काम करती है। इसके लिए गरम पानी एक प्लास्टिक की बोतल में भरे और उससे पेट के सिकाई करे। ये आप 10 से 15 मिनट तक कम से कम करे. पर ध्यान रहे पानी इतना भी गर्म न हो जिससे आपके स्किन जल जाए।

 

6. दही: खाने के हाजमे और पेट के लिए दही बहुत फायदेमंद है। दही में कुछ ऐसे अच्छे बेक्टेरिया होते है जो हमारे पाचन क्रिया बढ़कर खाने को सही से हजम करने में मददगार है।

एक कप पानी में 2 चमच्च दही और एक चुटकी नमक मिलाये। अब इसमें 3 चमच्च धनिये के पत्तियों का रस और आधा चमच्च इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिलाये। खाना खाने के एक घंटे बाद इस खाए. इसके अलावा आप सादा दही का भी सेवन करेंगे तो आपको लाभ होगा।

 

7. अदरक की चाय: पेट दर्द में राहत  पाने के लिए अदरक की चाय पिए। इससे बदहज़मी ठीक होक दर्द कम हो जायगा। इसके साथ आप अदरक का पेस्ट बनाकर उसे अपने पेट पर लेप के रूप में लगाए।

 

यहा बताये गए पेट दर्द के उपचार के घरेलु नुस्खे और उपाय से अगर आपको आराम ना लगे तो तुरंत डॉक्टर के पास जाकर इलाज करवाए. कई बार कई दुसरे गंभीर रोग के लक्षणों में भी ये दर्द हो जाता है

पढ़े: बदहजमी और खट्टी डकार का घरेलु नुस्खे से उपचार

 

पेट दर्द के घरेलू देसी उपाय : Pet Dard ke Upay Hindi me

  • पेट के दर्द का इलाज बाबा रामदेव की आयुर्वेदिक दवा से करने के लिए पतंजलि का त्रिफला चूरन सोते समय ले.
  • आधा चमच्च हींग को गरम करके दूध के साथ पीने से दर्द में आराम मिलता है
  • अगर आपको खट्टी ढकार के साथ पेन है तो एक गिलास निम्बू पानी पीने से राहत मिलेगी.
  • पेट में मरोड़ हो तो एक चमच्च सेब के सिरका एक गिलास गर्म पानी में डालकर पिए.
  • एलोवेरा जूस पीने से कब्ज़, गैस और दस्त जैसे लक्षणों में आराम होता है.

पढ़े: बाबा रामदेव के घरेलू नुस्खे उपाय और औषधि

 

हमारी ये पोस्ट पेट दर्द का घरेलू इलाज के नुस्खे और उपाय? की बारे में आपके कोई सवाल हो, या फिर कोई और Pet dard ke Upchar की होम रेमेडी है तो हमारे साथ जरुर साँझा करे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!