पेशाब करते समय जलन और दर्द के कारण व रामबाण इलाज इन हिंदी

Peshab me Jalan ke karan aur ilaj in Hindi: भारत में हजारो पुरुष और महिलाए पेशाब में जलन और दर्द की समस्या को झेल रहे है। ये दर्द मूत्राशय (bladder) या मूत्रमार्ग दोनों जगह हो सकता है। मर्दों के मुकाबले औरतो को ये ज्यादा होता है क्योंकि उनका मूत्रमार्ग छोटा होता है जिससे इन्फेक्शन होने की सम्भावना बढ़ जाती है। अगर आपको भी यूरिन करते समय जलन होती है और बार बार पेशाब के लिए जाना पड़ता है तो इसको बिलकुल भी नजरअंदाज ना करे क्योंकि ये आगे चलकर ब्लैडर से संबधितकई बीमारियों को जन्म दे सकती है। सबसे पहले इसके कारण जानना जरुरी है। उसके बाद ही पेशाब मे जलन का उपचार किया जाना चाहिए। पेशाब में दर्द या जलन ज्यादातर मामलो में यूरिन इन्फेक्शन का ही एक लक्षण होता है। जो एक तरह के बैक्टीरियल इन्फेक्शन के वजह से होता है। चलिए आगे विस्तार से जानते है पेशाब में जलन के कारण और इलाज हिंदी में

पेशाब में जलन दर्द का कारण इलाज : Peshab me jalan ka ilaj in Hindi

पेशाब में जलन और यूरिन मे दर्द के कारण इन हिंदी

  • जो लोग पानी कम पीते है उनको ये समास्या आने की सम्भावना काफी रहती है।
  • पेशाब में इन्फेक्शन होना एक सबसे बड़ा कारण होता है। जो ज्यादातर E. coli नाम के बैक्टीरिया संक्रमण से होता है।
  • ब्लैडर, मूत्रमार्ग (urethra) और गुर्दे (kidney) में सूजन आ जाना।
  • पुरुषो में प्रोस्टेट ग्रंथि में सुजन आने की वजह से भी मूत्र त्यागते समय दर्द या जलन हो सकती है।
  • किडनी में पथरी होने से भी पेशाब करते समय काफी तेज़ दर्द हो सकता है।
  • यौन संचारित संक्रमण (STI) जो असुरक्षित यौन सम्बन्ध बनाने के बजह से होता है।

जाने: बार बार पेशाब आने का इलाज के घरेलू उपाय

 

पेशाब में जलन और दर्द का इलाज : Peshab me jalan ka ilaj in Hindi

यूरिन में जलन और दर्द के उपचार के लिए ज्यादातर लोग एंटीबायोटिक को दवा (मेडिसिन) के रूप में लेते है। पर ऐसे दवाए खाने या इंजेक्शन लगवाने से आराम तो जल्दी मिल जाता है पर उनके हमारे शरीर पर कुछ बुरे असर भी होते है। नीचे दिए गए घरेलू उपाय और हर्बल आयुर्वेदिक नुस्खे कर के भी इस पेशाब के रोग से छुटकारा पाया जा सकता है।

1. पेशाब मे जलन या करते समय दर्द होने का सबसे बड़ा कारण इन्फेक्शन होता है। और इन्फेक्शन ख़त्म करने का सबसे आसान होता है अधिक से अधिक पानी पीना, जिससे वो हानिकारक बैक्टीरिया जिनसे संक्रमण होता है बाहर निकलने में मदद मिलती है। जितना हम पानी या लिक्विड पिएंगे उतने ये पेशाब के जरिये बहार निकलेगे।

2. कुछ लोगो को पेशाब काफी देर तक रोक के रखने की आदत होती है जो बिलकुल गलत है। पेशाब रोके रखने से ब्लैडर में इन्फेक्शन बनने का खतरा बन जाता है जो यूरिन में बर्निंग सेंसेशन होने का एक प्रमुख कारण बनता है।

3. जिन लोगो को ये समस्या है उनको विटामिन c युक्त चीजो का सेवन करना चहिये। डॉक्टर का कहना है विटामिन c हमारे यूरिन को और ज्यादा एसिडिक बना देता है जो बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है। निम्बू, संतरा, दही कुछ ऐसे चीजे है जिनमे विटामिन c काफी मात्रा में मिलता है और दूसरे खट्टे खानों में ये काफी होता है। पेशाब में जलन का इलाज के लिए दिन में कई बार निम्बू का रस पिये।

4. घर में जब हम फीके चावल पकाते है तो उससे हमें मांड मिलता है वो मंद पीने से भी पेशाब में दर्द और जलन में आराम मिलता है।

5.अपने गुप्त अंगो की पूरी तरह सफाई रखना भी काफी जरुरी है। जब भी आप शारीरिक संबंध बनाये उसके बाद पेशाब जरुर करना चहिये , इससे जो भी बैक्टीरिया लगे होंगे वो बाहर निकल जाएंगे।

6. पेशाब मे जलन के घरेलू उपचार  के लिए नारियल पानी पीना भी इसमें काफी फायदेमंद है। कोल्ड ड्रिंक की बजाय नारियल पानी को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाये।

7. अगर दर्द ज्यादा हो रहा है तो एक प्लास्टिक बोतले में गर्म पानी डालकर उससे पेट के निचे तरफ सिकाई भी कर सकते है। पर ध्यान रहे पानी ज्यादा गरम भी न हो जिससे त्वचा जल जाए।

8. क्रैनबेरी का जूस पीना पेशाब में जलन और दर का एक रामबाण इलाज है। क्रैनबेरी के जूस पीने से मूत्राशय और मूत्रमार्ग में बैक्टीरिया पैदा होने और जो पहले से है उन्हें बढ़ने से रोकता है।

9. रात को सोने से पहले एक गिलास साफ़ पानी में एक चमच्च धनिया पाउडर की मिलकर रख दे।  सुबह इस धनिये मिले पानी को छान कर पिए। ये एक पेशाब के रोग का असरदार घरेलू नुस्खा है।

10. बीयर पीने के नुकसान के बारे में तो हम सुनते रहते है पर इसके कुछ फायदे भी हो सकते है उन्ही में से एक फायदा गुर्दे की पथरी में होता है। कई बार पेशाब करते समय दर्द और जलन की वजह मूत्राशय या गुर्दे की पथरी होना होता है। और बीयर पीने से पथरी घुल कर बाहर निकलने में मदद मिलती है। ये नुस्खा शुरू करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले।

अगर किसी को पेशाब मे जलन या दर्द ज्यादा है तो यूरिन टेस्ट या यूरिन कल्चर टेस्ट करा लेना चाहिए। जिससे हमें पक्के तौर पे ये मालूम हो जाये की ये दिक्कत क्यों हुई है और फिर उसका बेहतर ढंग से इलाज किया जा सके।

किसी पाठक को हमारे इस लेख पेशाब मे जलन दर्द के कारण और इलाज : Peshab me jalan ka ilaj in Hindi? को लेकर कोई सवाल या उनके पास कोई और घरेलू उपाय है तो हमारे साथ साँझा जरूर करे।

loading...

You may also like...

2 Responses

  1. Vineeta says:

    Mujhe 3 4din pehle urine infection hua dawaai lene ke baad aaram to hua but uske baad bhi every time toilet Jane ka aalas lagta raha aur toilet Jane mean thodi jalan hui please bataaye aisa kis kaaran se ho raha hai

    • admin says:

      Vineeta ji, Agar jalan ki samshya jyada hai to Urine Test fir se karwa le. Peshab me jalan ke liye is lekh me bataye gharelu Upay shuru kare.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!