माहवारी (पीरियड्स) रोकने के 10 सफल घरेलू उपाय और नुस्खे

Period (MC) Rokne ke Upay in Hindi: पीरियड्स जिसे हिंदी में माहवारी या मासिक धर्म कहते है एक नेचुरल प्रक्रिया है जो महिलाओ में हर महीने 3-7 दिन तक होती है। इस दौरान महिलाओ को पेट दर्द , कमर दर्द और ब्लीडिंग जैसे समस्याओ का सामना करना पड़ता है। शादी के दिन हो या कोई धार्मिक रीती रिवाज़ हो या फिर आपको कोई जरुरी काम आ गया है और आपके पीरियड आने वाले है या चल रहे है  तो आप चाहेंगे की मासिक धर्म ना हो। माहवारी रोकने के लिए कई अंग्रेजी मेडिसिन (दवा) आपको बाज़ार में मिल जाएँगी। पर उनसे आपके सेहत भी कुछ बुरे असर भी हो सकते है। पर यकीन मानिये आपको कोई ऐसे दवाए नहीं लेनी पड़ेगी अगर आप निचे बताये पीरियड (माहवारी) रोकने के घरेलू उपाय और आसान तरीके करेंगे।

माहवारी (मासिक धर्म) रोकने के तरीके Period (MC) Rokne ke upay in Hindi

माहवारी (मासिक धर्म) रोकने के घरेलू उपाय और तरीके

Period (MC) Rokne ke Gharelu Nuskhe in Hindi

1. निम्बू पानी 

ये घरेलू नुस्खा हमारे दादा दादी के समय से पीरियड्स रोकने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। ये देखा गया है निम्बू पानी माहवारी की अवधि को कम करने या रोकने में मदद करता है। निम्बू स्वभाव में एसिडिक होता है जो बॉडी को डीटॉक्स करता है जिससे भी मदद मिलती है।

  • एक गिलास पानी में एक निम्बू निचोड़े और पिए। जब भी आपको पीरियड की अवधि कम करनी है तभी निम्बू पानी पिए।

 

2. सेब का सिरका

सेब के सिरके के सेवन से भी माहवारी रोकी जा सकती है। इसके सेवन से शरीर से विषैले पदार्थ बहार निकलते है और रक्त का प्रवाह धीमा होता है जिससे भी फायदा होता है।

  • 2 चमच्च सेब के सिरके की एक गिलास पानी में मिलकर पिए। महीने के उन दिनों में 3-4 इस घरेलू उपाय को करे।

 

3. पेट की सिकाई

मासिक धर्म (mc) के समय पेट के निचले हिस्से की सिकाई से भी पीरियड को जल्दी बंद करने में मदद मिलती है। जब हम पेट पर गर्म सिकाई करते है उससे तरल जल्दी से बाहर निकलता है जिससे पीरियड जल्दी जाते है और दर्द में भी राहत मिलती है।

  • एक प्लास्टिक की बोतल में गर्म पानी भर के 5-10 मिनट तक पेट की सिकाई करे। इसके अलावा एक तौलिया गर्म पानी में भिगोकर उससे भी सिकाई कर सकते है। दिन में 3 से 4 बारे ये उपाय दोहराए।

 

4. विटामिन c ज्यादा ले

ऐसे खाने पीने की चीजे जिनमे विटामिन c ज्यादा होता है वो महिलाओ में प्रोजेस्टेरोन के स्तर को कम करती है। जिससे गर्भाशय की परत जल्दी टूटती है जिससे माहवारी चक्र जल्दी खत्म होने में मदद होती है।

  • अंगूर, संतरे, निम्बू , जामुन ,पपीता , मटर, टमाटर , कीवी ऐसे कुछ फल और सब्जियों है जिनमे विटामिन c की मात्रा काफी अधिक होती है। उन दिनों में या दिनों से पहले इनका सेवन ज्यादा करे।

पढ़े: बंद माहवारी लाने के घरेलू नुस्खे

 

5. नारियल तेल

नारियल का तेल इसके एंटीऑक्सिडेंट्स और फैटी  एसिड गुणों के कारण जाना जाता है जो अनियमित माहवारी को नियत्रण में करने के साथ खून का दौरा बेहतर करता है।

  • अगर आपको नारियल तेल के स्वाद से कोई दिक्कत नहीं है तो सीधा 1 -2 चमच्च नारियल तेल के पिए। अगर स्वाद पसंद नहीं तो एक कप चाय के साथ भी इसका सेवन कर सकते है।

 

6. नियमित योग या एक्सरसाइज करे

माहवारी कितने दिन तक रहेगी ये इस बात पर भी निर्भर करता है की आप कितने फिट है। ये देखा गया है जिनका वजन सही है और शारीरिक फिट है उनके पीरियड्स का समय कम होता है मुकाबले में उनके जो मोटापे के शिकार है।

  • अगर आपका वजन ज्यादा बढ़ गया है तो मोटापा कम करने के लिए नियमित एक्सरसाइज करना शुरू कर दे। इससे आपको जो पीरियड के दौरान दर्द सहना पड़ता है उसमे कमी आएगी और साथ में दिन भी कम होंगे।

जाने:  गर्भावस्था (प्रेगनेंसी) के शुरूआती लक्षण

 

7. ज्यादा पानी पिए

जितना पानी आप इन दिनों में पियोंगे उतना ही जल्दी आपके पीरियड बंद होंगे। पानी पीने से ना मासिक धर्म के समय होने वाली सूजन और दर्द में भी कमी आयगी। इसके अलावा पानी हमें हाइड्रेट रखता है और मेटाबोलिज्म भी सुधरता है। लिक्विड ज्यादा लेने के लिए आप ग्रीन टी और नारियल पानी भी पी सकते है इनसे भी माहवारी रोकने में मदद मिलेगी।

अगर आपको माहवारी शुरू हो गयी है तो उन्हें पूरी तरह से तुरंत रोकना मुमकिन रही है। और कोई भी पीरियड रोकने के घरेलू उपाय या नुस्खे करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर ले।

 

पीरियड्स (माहवारी) रोकने के खानपान टिप्स इन हिंदी

  • पीरियड में ज्यादा मिर्च वाले और गर्म खानों से परहेज़ करे।
  • ओमेगा 3 एसिड युक्त खानों का सेवन करे।
  • गाजर खाने से गंदा खून जल्दी बाहर निकलता है जिससे मासिक धर्म जल्दी खत्म होते है।
  • प्राकर्तिक रूप से पीरियड कम पीड़ादायक और उनकी अवधी कम करने के लिए पोटाशियम युक्त चीजे खाए।
  • इन दिनों में आने वाली सूजन से बचने के लिए नमक का कम से कम सेवन करे।

दोस्तों हमारे इस लेख माहवारी रोकने के उपाय : Period (MC) Rokne ke Upay in Hindi? के अबरे में अपने सुझाव या सवाल हमें जरुर दे। ऐसा कोई period rokne ka tarika जो आपको पता हो जिसे आपको फायदा हुआ हो तो वो भी निचे लिख सकते है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!