प्रेगनेंसी टेस्ट कब और पीरियड के कितने दिन बाद करे इन हिंदी

Pregnancy Test kitne Din me kab Kare: आज का ये आर्टिकल उन माताओं और बहनों के लिए है जो pregnant होना चाहती है और उन्हें उम्मीद है जल्द ही उन्हें माँ बनने का परम सुख मिलेगा। ऐसी उन सब महिलाओ के मन में कुछ सवाल होते है जैसे की प्रेगनेंसी का कितने दिन बाद पता चलता है? पीरियड के कितने दिन बाद Pregnancy होती है ऐसे ही कुछ सवालो के जवाबो के बारे में हम आज बात करेंगे और आपकी शंका दूर करेंगे। गर्भवती होना एक अति रोमांचक प्रक्रिया है और जो महिलाए जल्दी बच्चा चाहती है उनके लिए तो ये इंतजार का समय उनके धेर्य का इम्तेहान लेता है। पर इसमें हमारा पूरा बस तो है नहीं की जब हम चाहेंगे तभी ये हो जायगा। बहुत से औरतो पर किये गए अध्यन और तथ्यों के आधार पर जो निष्कर्ष निकलकर सामने आये है उसकेआधार पर हम इस बाद का अंदाज़ा तो लगा ही सकते है की प्रेगनेंसी टेस्ट कब और पीरियड मिस होने के कितने दिन बाद करना चाहिए – Pregnancy kitne din me pata chalta hai.

पीरियड्स के कुछ दिन बाद एक अंडा निकलता है जो शुक्राणु के सम्पर्क में आकर निषेचित (fertilized) होता है। ये कह पाना मुमकिन नहीं है की ठीक उसी समय गर्भावस्था हो जाती है। क्योंकि प्रेगनेंसी का पक्के तौर पर पता तभी लगाया जा सकता है जब chorionic gonadotropin (HCG) का स्त्राव होना शुरू हो जाता है। मतलब जब निषेचित अंडा गर्भाशय में आकर पर्याप्त मात्रा में HCG खून में छोड़ता है। तभी Pregnancy Test Kit से ये पता लगा पाएंगे की आप गर्भवती हुई है या नहीं। 

पीरियड बंद होने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे इन हिंदी

पीरियड बंद होने के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे

Period ke kitne din baad Pregnancy hoti hai

प्रेगनेंसी का तभी जाना जा सकता है जब लड़की के खून में शुक्राणु द्वारा निषेचित अंडा होने के बाद HCG हार्मोन खून में छोड़ दिए गए है। ज्यादातर महिलाओ में निषेचन के बाद इस प्रक्रिया के पुरे होने में 6 दिन लगते है। जैसा की हम हम अपने पिछले लेख में बता चुके है पीरियड्स का बंद होना pregnancy का एक प्रमुख शुरूआती लक्षण होता है। और ये बात ज्यादातर औरतो को मालूम होती है।

प्रेगनेंसी टेस्ट कब करे: Pregnancy test kitne din baad kare

पीरियड आना बंद होने के लगभग 7 दिन बाद आप टेस्ट करके ये जान सकते है की आप प्रेग्नेंट हुई या नहीं। हालाँकि कई प्रेगनेंसी टेस्ट किट ये दावा करती  है की वो Period Miss होने के 3 बाद टेस्ट करने से भी प्रेगनेंसी का पता चलता है।

जैसा की हमने उपर भी इस बारे में बताया की प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए। तो जब आप प्रेगनेंट होने की आशा कर रहे है, और आपके पीरियड आने बंद हो गए है उसके 7-10 दिन बाद आप प्रेगनेंसी टेस्ट करे। इसके आलावा बार बार पेशाब आना, ब्रैस्ट का साइज़ बढ़ना, सिर दर्द जैसे लक्षण महसूस होने पर भी आप टेस्ट कर सकते है। निचे दिए गए अन्य लेख के लिंक को खोलकर आप प्रेगनेंसी के लक्षण विस्तार से जान सकते है।

पीरियड मिस होने से पहले ही प्रेगनेंसी का पता कब करे

अगर आपके पीरियड आने में अभी काफी समय बाकी हैं और आपको गर्भ  ठहरने के लक्षण लिखाई दे रहे हैं तो आप बिना पीरियड का इंतजार किये भी प्रेगनेंसी टेस्ट करके जान सकते हैं की आप गर्भवती हुई हो या नहीं। एक बात जो आपको जननी जरुरी है पीरियड से पहले किये गया प्रेगनेंसी टेस्ट के रिजल्ट उतने सही नहीं होते जितने माहवारी बंद होने के बाद करने पर होते हैं। कई बार ऐसे समय किये गए टेस्ट में रिजल्ट नेगेटिव आ जाता हैं पर असल में वो प्रेग्नेंट हुई होती हैं। इसके लिए आप कुछ घरेलू प्रेगनेंसी टेस्ट घर पर ही कर सकते हैं

घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट करने का जो दूसरा तरीका है वो है Home HPT test. इसके लिए पहले तो हमें एक स्टिक चहिये जिसे pregnancy test kit कहते है इसे हम online या  किसी भी लोकल  medical store से खरीद सकते है . इस स्टिक पर हमें अपना  पेशाब (urine) गिराना है या तो आप किसी कप में पेशाब लेकर उसमे ये किट डाले या आप सीधा भी इस पर डाल सकते है . कुछ ही मिनटों में इससे आप जान पाओगे की आप गर्भवती हुई है या नहीं . पीरियड मिस होने के बाद या पहले ये टेस्ट आप घर पर ही कर सकते है .

प्रेगनेंसी की अवधी (दिनों) को प्रभावित करने वाले कारण

  1. प्रेगनेंसी टेस्ट का पॉजिटिव आना HCG हारमोंस के होने पर निर्भर करता है। और इनके निर्माण होने में कुछ समय लगता है। इसलिए अगर हम ज्यादा जल्दी करे टेस्ट करनी की तो हमें नेगेटिव रिपोर्ट भी मिल सकती है।
  2. HCG की मात्रा इस बात पर भी निर्भर करती है की आप पानी या लिक्विड कितना पीते हो। ज्यादा पानी पियेंगे तो पेशाब ज्यादा बनेगा और पेशाब ज्यादा और पतला बनेगा तो उसमे HCG की मात्रा कम जांच में आयगी। इसलिए गाढे मूत्र में प्रेगनेंसी का जल्दी पता लगता है।
  3. महिला के खून में HCG level कम होंगे तो प्रेग्नेंट होने का पता देरी से चलेगा। इनकी मात्र हर महिला में अलग हो सकती है।
  4. हर एक औरत या लड़की के यूरिन की urine sensitivity अलग होती है। जिससे भी निर्धारित होते है पीरियड लेट के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी जांच में आती है।

हमारे इस लेख प्रेगनेंसी टेस्ट कब करे : Period ke kitne din baad Pregnancy hoti hai? को लेकर अपने कीमती सवाल या सुझाव निचे जरुर लिखे। अगर आपका कुछ अलग अनुभव है प्रेग्नेंट होने को लेकर तो उसे भी शेयर करे।

65 Comments

  1. Alliya yeseem
  2. Sakshi
  3. Mannan khan
  4. rk
  5. rit
  6. sunita
  7. sakshi
  8. faizan
  9. neal gautam
      • Madhu pravesh vishwakarma
  10. Sami
  11. Rubi
  12. Lata
  13. Mohit
  14. Pushpa
  15. Anu
  16. apka dost
  17. RAVI KUMAR
    • rit
  18. Vk
  19. Mmmmmmm
    • nairachaudhary
  20. Rahul
  21. Sunita
  22. rockey
  23. Raj
  24. pk singh
  25. Ranu
  26. Aarti
  27. Santosh
  28. dhanpal
  29. dipa
  30. vishnu
  31. Suman
  32. kamal
  33. Shivi
  34. A patel
  35. Prakash Kumar
  36. shagufa
  37. Rohit
  38. Llata
  39. sukdev
  40. Llata
  41. lovely
  42. ARTI
  43. Raj
  44. Garima
  45. akash
  46. Deepak
  47. Mahesh singh
  48. Rahul sharma
  49. jatin

Leave a Reply

error: Content is protected !!