दांतों का पीलापन कैसे दूर करे – पीले दांत सफेद करने के तरीके

पीले दांत सफेद करने के तरीके व उपाय: दांतों का पीलापन हमें लोगो के बीच मुह तक ना खोलने के लिए मजबूर कर देता है. हमारे चेहरे का एक अहम् अंग है हमारे दांत और अगर ये सफ़ेद मोतियों जैसे चमचमाते हो तो हमारी सुन्दरता को चार चाँद लगा देते है पर वही अगर आपके दांत पीले है तो इनके वजह से आपको शर्मसार भी होना पड़ सकता है. हम अपने दोस्तों के साथ खुल के हसी मजाक तक नहीं कर पाते और ये ना सिर्फ आपके पर्सनालिटी पर असर डालता है बल्कि आपके आत्मविश्वाश पर भी ठेस लगती है. और एक बार दांत पीले हो जाए तो फिर हम चाहे कितना भी दांतों की अच्छे से सफाई करे फिर वो सफ़ेद चमकते हुए दांत होना मुश्किल हो जाता है.

 

आपने भी पीले दांत सफ़ेद करने के लिए आपने भी बहुत से उपाय किये होंगे, कुछ ने बाज़ार में मिलने वाले अलग अलग टूथपेस्ट इस्तेमाल करके भी देखा होगा जो ऐसा करने का दावा करते है पर असल में वो संतोषजनक परिणाम दे नहीं पाते. Yellow teeth होने के जो प्रमुख कारण है वो है दांतों के साफ़ सफाई का अच्छे से ध्यान ना रखना. इससे हमारे दांतों पर एक पीले रंग की परत जम जाती है. Daily ब्रश ना करने से और भी जो समाश्या आ सकती है उनमे हम दांत दर्द का घरेलू इलाज और Payriya का उपचार हम अपने पिछली पोस्ट में आपको बता चुके है. और अब हम जानेंगे की दांतों का पीलापन कैसे दूर करे Teeth whitening tips in Hindi. 

दांतों का पीलापन कैसे दूर करे - पीले दांत सफेद करने के तरीके

पीले दांत होने के कारण- Daanto me peelapan kyu aata hai

  1. दांतों की ठीक से सफाई न करना (Daily ब्रश नहीं करना)
  2. cold drinks का ज्यादा सेवन करना.
  3. ज्यादा चाय कॉफ़ी पिने से भी हमारे दांतों पर काले और पीले धब्बे पद जाते है.
  4. तम्बाकू, सिगरेट, बीडी पीने से आपके दांतों के बिच कालापन आ सकता है.
  5. उम्र बढ़ने के साथ भी थोडा असर दिखता है.
  6. चोकलेट, टॉफी, आइसक्रीम जैसे मीठी चीजे ज्यादा खाना भी दांत पीले होने का एक कारण है.
  7. शराब का ज्यादा सेवन भी एक वजह बन सकता है.

 

दांतों का पीलापन दूर करने के घरेलू उपाय –  Dant safed karne ke tarike in Hindi

बेकिंग सोडा ( Baking Soda)

बेकिंग सोडा पीले दांत के इलाज में जादुई काम करता है. थोडा सा baking soda लेकर उसमे पानी मिलकर अपने उंगली पर रख कर उससे 2-3 मिनट तक अपने दांतों की सफाई करे. इस घरेलू नुस्खे को प्रतिदिन करने से कुछ ही दिनों में वो वो पीलापन दूर हो जायगा.

 

संतरे और केले के छिलके

संतरे की छिलके और केले के छिलके के अंदर के तरफ से अपने दांतों पर घिसे. इसके कुछ मिनटों बाद आप ब्रश करे. इसे आप हफ्ते में 2-3 बार जरुर  करे. आप देखेंगे की दांतों की चमक वापिस लौट आयगी. और मुंह की दुर्गंध (बदबू) भी दूर होगी.

 

नमक और Charcole (कोयला)

नमक काफी पराने समय से दांतों की सफाई के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है. इसमें काफी ऐसे तत्व होते है जो खोये हुए minerals को दोबारा बनाने में उपयोगी है. नमक को लकड़ी का कोयला (charcole) के चलने के बाद बने चूरन में मिलाकर अपने दांतों की सफाई करे. ये एक yellow teeth को white teeth करने का एक कारगर नुस्खा है.

 

नीम की दातुन

नीम में एंटीसेप्टिक गुण होते है जो हमारे दांतों में कीड़ा लगने से बचाते है और साथ में सांसों की बदबू को भी दूर करता है. नीम की दातुन से दांत साफ़ करने के साथ उससे थोड मुह में रखकर चबाये थोड़े देर. यह भी एक दांत सफ़ेद करने का घरेलू नुस्खा माना जाता है

सेब

सेब को चबा चबा कर खाए, सेब के एसिडिक  स्वभाव के कारण  ये  हमें दांत के पीले धब्बे साफ़ करने में मदद करता है Daily 1 से 2 सेब खाए आपका दांतों का पीलापन दूर होने लगेगा.

Leave a Reply

error: Content is protected !!