30 दिन में पतला होने के 15 घरेलू उपाय और तरीके इन हिंदी

Patla Hone ke Upay aur Tarike: मोटापा आजकल की भागती दौड़ती ज़िन्दगी में एक बड़ी आम स्वास्थ्य समस्या बनता जा रहा है. जवान और बुढो के साथ बच्चो भी मोटापे के शिकार हो रहे है. वजन ज्यादा  होना दूसरी कई बीमारियों के होने का कारण बन सकता है. ज्यादातर लोगो का सोचना होता है पतला होने के लिए खाना पीना कम कर दो जो की पूरी तरह सही नहीं है एकदम से खाना छोड़ देने से हमारे शरीर में कमजोरी आ सकती है. इसके बजाय हमें एक संतुलित और नियमित मात्रा में डाइट लेने की जरुरत है जिससे हमें जरुरी पौषक तत्व भी मिलते रहे और हम वेट लूस भी कर पाए. बिना किसी मेडिसिन, कैप्सूल या अन्य अंग्रेजी दवाओं के हम अपने रसोईघर के घरेलू नुस्खे और खानपान पर कन्ट्रोल के द्वारा भी पतले हो सकते है. चलिए आगे जानते है पतला होने के घरेलू उपाय और प्राक्रतिक तरीके योग और आयुर्वेदिक दवा.

 

वजन बढ़ने पर सबसे पहले पेट पर चर्बी आती है और पेट बाहर निकल जाता है जो दिखने में बहुत बुरा दिखता है. इसके अलावा भी बॉडी के दुसरे हिस्सों में भी चर्बी जमा हो जाती है इस चर्बी को ख़तम करके पतला होने के लिए सबसे पहले जरुरी है एक द्रिड संकल्प होना. क्योंकि बहुत से लोग मोटापा कम करने के लिए सब तरीके शुरू तो कर देते है पर कुछ ही दिनों में फिर अपने वही गलत आदतों पर आ जाते है. इसलिए पहले अपने मन में ये पक्का कर ले की हमें वजन कम करना ही है और ये इतना आसान और रातो रात नहीं होने वाला. पेट अंदर और कमर पतली करने के लिए निचे बताये उपाय और तरीके करे.

पतले होने के उपाय नुस्खे व तरीके Patla hone ke Upay Tarike in Hindi

पतला होने के उपाय व तरीके

पतले होने के उपाय नुस्खे व तरीके हिंदी में

Patla hone ke Upay aur Tarike in Hindi

 

1. ज्यादा पानी पिए

पतले होने के लिए हमारी पाचन क्रिया अच्छे से होना बहुत जरुरी है और पाचन शक्ति बढाने और खाना सही से हजम करने के लिए पानी काफी मदद करता है इसलिए दिन में कम से कम 2 से 3 लीटर पानी जरुर पिए. और पानी धीरे धीरे पिए जिससे पानी के साथ मुह की लार ज्यादा पेट में जायगी जो खाना पचाने में मददगार है.

 

2. सुबह खाली पेट निम्बू पानी

एक गिलास गुनगुने गर्म पानी में एक निम्बू निचोड़े और थोडा नमक डालकर पिए. ये घरेलु तरीका 30 दिन तक करे और आपको असर साफ़ दिखाई देगा. ये नुस्खा मैंने खुद किया हुआ है ऐसा 1 महीने तक करके और साथ में अपने खाने पर नियंत्रण से 5 kg वेट कम किया था. इसके साथ दिन में 2 बार एक गिलास पानी में शहद मिलकर भी पिए.

 

3. शहद और अदरक

शहद में fructose काफी उच्च मात्रा में होता है जो लीवर में ग्लूकोस बनाकर ऐसे सिगनल भेजता है जिससे लिवर हारमोंस छोड़ता है जो शरीर से फालतू चर्बी को जला के ख़त्म करता है वही अदरक में कई ऐसे गुण होते है जो हमारे भूख को शांत करता है और बॉडी का तापमान बढाकर पाचन क्रिया बढ़ा कर अतिरिक्त फैट जलाता है.

अदरक को पीस कर रस निकले और 2 चमच्च अदरक रस और 3 चमच्च शहद मिलाये. दिन में 2 बार 30 दिन तक इसका सेवन करे.

 

4. ग्रीन टी

अगर आप चाहते हो पतले होना और पतली कमर पाना तो ग्रीन टी आपको जरुर पीना शुरू करना चहिये. एक हाल ही में किये गए अध्यन से ये पता चला है Green Tea हमारी बॉडी द्वारा फैट लेने की प्रक्रिया को बेहतर और नियंत्रण में जाती है जो मोटापा रोकने के लिए जरुरी है. ग्रीन टी में कई ऐसे पौषक तत्व और खनिज होते है जिनके कई स्वास्थ्य लाभ है. जल्दी से वजन कम करने के लिए रोजाना 2-3 बार ग्रीन टी पिए.

 

5. खीरा खाए

चेहरे से डार्क सर्कल हटाने के लिए खीरा कितना असरदार है वो हम सब जानते है. खीरा हमारे शारीर में चर्बी को हटाने और तरल बढ़ाने में कारगर है इसलिए खीरा पतला होने के एक प्रभावी तरीका है इसमें 90% पानी और केवल 13% कैलोरी होती है खीरे में विटामिन A, E और C भी होते है जो हमारी बॉडी से विषेले पदार्थ बाहर निकालने में मदद करते है. इसलिए पतला होने के लिए दिन में कई बार खीर खाए और खाने के साथ भी इसका सलाद के रूप में सेवन करे.

 

6. दालचीनी

पेट की चर्बी जला के पेट कमकरने के लिए दालचीनी एक अच्छा घरेलू नुस्खा है. एक गिलास पानी में आधा चमच्च दालचीनी पाउडर की डालकर 5 मिनट के लिए गर्म करे. ठंडा होने के बाद उसमे एक चमच्च शहद की मिलाये और इसे सुबह नाश्ते से पहले और रात को सोने से पहले पिए.

 

7. सेब का सिरका

सेब का सिरका हमारे लिए काफी फायदेमंद है. सभी डाइट विशेषज्ञ खाने के साथ सेब का सिरका लेने की सलाह देते है. वजन कम करने के लिए सेब का सिरका एक रामबाण उपाय है. रात को सोने से पहले एक चमच्च सिरके की ले और खाने के साथ भी इसका सेवन शुरू करे.

 

कोई भी पतला होने का उपाय या तरीका करने से पहले उसे पहले अच्छी तरह समझ ले. और weight loose करने के लिए दवा लेने से पहले डॉक्टर से परामर्श जरुर ले.

 

पतला होने के आयुर्वेदिक दवा : Patle hone ki Medecine in hindi

अगर आप पतला होने के लिए मेडिसिन (टेबलेट या कैप्सूल) ढूंढ रहे है तो किसी भी अंग्रेजी दवाओं से बचे. अगर आपको मोटापा घटने के लिए कोई दवा लेनी ही है तो आयुर्वेदिक दवा का सेवन कर सकते है. पतले होने के लिए बाबा रामदेव पतंजलि की दिव्या मेदोहर वती (Divya Medohar Vati) नाम की दवा काफी कारगर है. ये हर्बल औषधि हमारे शरीर में फैट जमा होने से रोकती है और इसके साथ हमारी पाचन शक्ति में सुधार करके पाचन अच्छा करती है. ये दवाई गोली के रूप में मिलती है और इसके सेवेन की मात्रा आपके उम्र पर निर्भर करती है.

 

पतले होने के लिए योग और एक्सरसाइज

पतला होने के लिए जितना आवश्यक खान पान है उतना ही व्यायाम और योग भी है. वजन कम करने और फ़ालतू की चर्बी काटने के लिए एक्सरसाइज और योग रोजाना करे. अगर आप जिम (GYM) में जा कर कसरत  (workout) नहीं कर सकते तो हल्का फूली एक्सरसाइज जरुर करे. शाम को खान के बाद थोड़े दूर तक पैदल चले. इसके अलावा साइकिलिंग और स्विमिंग (तैराकी) करे. पेट और मोटापा कम करने के लिए निचे दिए लिंक पर योगासन देखे.

 

पतला होने के लिए खानपान व टिप्स : Patla hone ke Tips

  • फ़ास्ट फ़ूड, ज्यादा घी और मसालेदार खाने से परहेज करे.
  • कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरुर ले. नींद पूरी न लेने से भी मोटापा बढ़ता है.
  • सिगरेट और शराब का सेवन बिलकुल बंद कर दे.
  • पतले होने के लिए रोजाना आधा गिलास करेले का जूस पिए.
  • चोकलेट, पेस्ट्री, कोल्ड ड्रिंक का सेवन बंद करे
  • फैट और चिकनाई युक्त पदार्थ कम से कम खाए.
  • रात का खाना सोने से 2-3 घन्टे पहले ही कर ले.
  • चिकन मटन और मछली जैसे मांसहारी खाना कम करे.

 

दोस्तों हमारे इस पोस्ट पतला होने के घरेलू उपाय और तरीके इन हिंदी? के बारे में आने विचार जरुर बताये. अगर आपके पास Patla hone ka tarika है तो हमारे साथ शेयर करे.

Leave a Reply

error: Content is protected !!