नींद आने के आयुर्वेदिक घरेलू उपाय – अच्छी नींद ना आने के कारण

Neend aane ke gharelu nuskhe aur Upay – अगर आप भी नींद ना आने की समस्या से परेशान है. सारी रात करवटे बदलते रहते है पर नींद नहीं आती. कितने भी कोशिशे करे सब बेकार जाती है. तो घबराइए मत हम आपको इस लेख में नींद आने के घरेलू उपाय और अच्छी नींद कैसे ले  के बारे में बताने जा रहे है. इसको Insomnia नाम से भी जाना जाता है. हमें 1 दिन में 6 से 8 घंटे की नींद लेना बहुत जरुरी है. ज्यादा शारीरिक मेहनत करने वालो को 7-8 घंटे सोना जरुर चहिये. अगर हम पर्याप्त नींद नहीं ले रहे तो इसका हमारे स्वास्थ पर बुरा प्रभाव पड़ता है. जो लोग अच्छी नींद लेते है अच्छे से सोते है उनके चेहरे पर अलग हे चमक और ताज़गी रहती है और जिनकी पूरी नहीं होती वो थके हारे, ढीले दिखाई देते है.

नींद ना आने के कारण काफी हो सकते है. जो सबसे ज्यादा आम कारण होता है वो है शारीरिक काम (Physical Work) ना करना और तनाव में ज्यादा रहना. इनके बारे में विस्तार में हम आगे जानेगे. कुछ लोग नींद आने की दवाएं भी खाते है जिनकी ना सिर्फ आदत पड़ जाती है बल्कि उनके साइड इफेक्ट्स भी काफी हो सकते है इसलिए हम आपको यही सलाह देंगे नींद की दवा  की बजाय घरेलू उपाय नुस्खे अपनाये.

नींद आने के आयुर्वेदिक घरेलू उपाय और नींद ना आने के कारण

जाने: आंखों के नीचे काले घेरे (डार्क सर्कल) हटाने के घरेलू उपाय

 

नींद ना आने के कारण – Neend na aane ke karan

1. ज्यादा टेंशन में रहना (Stress ज्यादा रहना)

2. सोने की सही से टाइमिंग ना बन पाना.

3. आस पास शोर शराबा होना.

4. कमरे का तापमान उपयुक्त ना होना.

5. कोई और ली गयी दवा भी नींद न आने का कारण बन सकती है.

6. ज्यादा चाय या कॉफ़ी का सेवन भी एक वजह हो सकती है.

 

नींद आने के घरेलू आयुर्वेदिक नुस्खे और उपाय -Neend na aane ka ilaj in Hindi

  1. अपने सोने का एक टाइम टेबल बनाये, किस समय सोना है किस समय सुबह उठना है. छुट्टियों वाले दिन भी इसे ना बदले.
  2. रात को सोने से पहले गरम दूध पीने से जल्दी नींद आने में मदद मिलती है.
  3. नींद के लिए योग और व्यायाम करे. आप इसके लिए normal workout कर सकते है पर एक बात का ध्यान रहे सोने जाने से कुछ घंटे पहले ही ये कर ले.
  4. कहा जाता है की केले में पाए जाने वाले पोटाशियम और मैग्नीशियम हमारे मांसपेशियों को शांत करने का काम करते है. इसलिए सोने से पहले एक केला खाना नींद आने के घरेलू आयुर्वेदिक नुस्खे में से एक है.
  5.  जिन चीजो में कैफीन (caffeine) पायी जाती है उनसे परहेज करे. जैसे की चाय, कॉफ़ी, चोकलेट.
  6. धुम्रपान बंद करे, क्योंकि काफी अध्यन में ये पाया गया है की सिगरेट बीडी पीने वाले लोगो को अनिद्रा की समस्या ज्यादा होती है धुम्रपान ना करने वालो के मुकाबले में.
  7. शराब वैसे तो एक बार शुरू में नींद लाने में मदद आकर देती है पर अगर बिच में एक अबर आपके नींद खुल जाए तो fir आपके लिए सोना मुश्किल हो जाता है. इसलिए अच्छे नींद पाने के लिए शराब से दूर रहे.
  8. इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण जैसे की टीवी, mobile phone, laptop आदि से जो लाइट निकलती है वो हमारे मस्तिस्क पर ऐसा प्रभाव डालती है जिससे हम सो नहीं पाते. इसलिए जल्दी सोने के लिए ये सब अपने से दूर रख दे.
  9. सोने से पहले गरम पानी से नहा ले. इसके बाद आप हल्का महसूस करोगे जिससे आपको जल्दी नींद आ जायगी.
  10. रात के समय भरपेट खाना मत खाए. हल्का भोजन ही करे और सोने के समय से कुछ घन्टे पहले हे खाना खा ले.
  11. ज्यादा मिर्च और भारी खाने से बचे. क्योंकि इनके सही से हज़म न होना और जलन बनने से सोने में परेशानी आती है.

Leave a Reply

error: Content is protected !!