मुँह की दुर्गन्ध (बदबू) का इलाज उपाय | Bad Breath ilaj Upay

मुँह की दुर्गन्ध का इलाज, बदबू दूर करने के उपाय | Bad Breath Treatment in Hindi

क्या आप भी मुँह की दुर्गन्ध (Muh se badbu) से परेशान है ? क्या आपके दोस्त भी आप से दूर रहने की कोशिश करते है ? जिस भी व्यक्ति के मुँह से गन्दी बदबू (Bad Breath) आती है। उस व्यक्ति के साथ कोई भी रहना पसंद नही करता जिस कारण उस व्यक्ति के सांस से आने वाली बदबू की वजह से सभी के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है। मुँह से आने वाली बदबू को (halitosis) भी कहा जाता है, जिसका मतलब असहनीय दुर्गन्ध है। ये जीभ में छाले पड़ जाने के कारण भी होती है। दांत एवं मसूढ़ों के रोग होने व इसमें कीड़े लग जाने पर भी ये होता है. और इसके और भी बहुत से कारण हो सकते है, अगर आप भी इस समस्या से गुजर रहे है। तो अब चिंता करने की कोई आवश्यकता नही है. आज हम आपको मुँह की दुर्गन्ध (बदबू) का इलाज उपाय | Bad Breath ilaj Upay के बारे मे ब्तायंगे।

मुँह की दुर्गन्ध (बदबू) का इलाज उपाय | Bad Breath ilaj Upay

सांस की दुर्गन्ध (बदबू) आने के कारण । Muh se badbu kyu aati hai

  • पेट मे भोजन के न पचने से कब्ज़ (Kabz) हो जाने के कारण मुँह से दुर्गन्ध आने लग जाती है।
  • दांत (Dant) मे कीड़े लग जाने के कारण दांतों में सड़न हो जाने के कारण ।
  • पेट मे कीड़े हो जाने के कारण।
  • खाना खा के ब्रश न करने के कारण दांतों मे खाने के सड़ने के कारण मुँह से बदबू आने लग जाती है।

 

मुँह से बदबू आने के लक्षण  | Bad Breath Symptoms

मुंह में बार-बार लार व थूक आते रहना,  मुँह मे छाले और जीभ (tung) पर दाने निकलना ये सभी इस के लक्षण (symptoms) है इन्ही लक्षणों से पता चल जाता है। मगर इससे परेशान होने की कोई जरुरत नही है। क्योकि इसका इलाज हमारे द्वारा बताये गये घरेलू नुस्खो और बाबा रामदेव (Baba Ramdev) द्वारा बताये गये उपायों द्वारा आप मुँह की दुर्गन्ध से छुटकारा पा सकते है।

 

मुँह की दुर्गन्ध दूर करने के घरेलू नुस्खे। Muh se badbu ka ilaj, Door karne ke Upay

  1. दालचीनी (dalchini) :- एक चम्मच दालचीनी पाउडर को लेकर एक कप पानी में उबालें। इसमें कुछ इलायची और तेजपत्ते की पत्तियों को भी आपस मे मिला सकते हैं। इस मिश्रण को अच्छे से छान लें और इससे अपने मुंह को साफ करें यह उपचार  न केवल मुंह से बदबू को खत्म करता है। बल्कि मुंह में पाये जाने वाले खराब कीटाणु (bacteria) को भी पूरी तरह से खत्म कर देता है।
  2. मैथी (fenugreek) :-एक कप पानी को लेकर इसमें एक चम्मच मेंथी के बीज़ को मिला दें। इस पानी को छानकर दिन में एक बार अवश्य पियें जब तक कि इस समस्या से छुटकारा नहीं मिल जाता है। यह मिश्रण मुंह से बदबू को खत्म करने में बहुत प्रभावी रहता है।
  3. सेब का सिरका :  एक चम्मच सेब रस सिरके को एक ग्लास पानी मे डालकर हिला लें। इस मिश्रण को अपने भोजन से पहले पी लें। यह आपकी दुर्गंध सांसों में सहायता करेगा।सेब रस का सिरका दुर्गंध सांसों का एक अच्छा उपचार है।
  4. अनार के छिलके : मुँह मे दुर्गन्ध व पानी आता हो तो अनार के छिलके को पीसकर चूर्ण बना लें। इस चूर्ण को रोजाना सुबह-शाम आधा चम्मच की मात्रा में लेकर पानी के साथ खाने से मुंह की दुर्गंध व लार आना बंद हो जाता है, यह एक बहतरीन घरेलू उपाय है   
  5. नींबू का रस (lemon juice) :  एक कप पानी को लेकर उसमें एक चम्मच नींबू के रस को मिला दें, और अब इस मिश्रण में एक चुटकी नमक को डालकर इसे मिलाकर अपने मुंह को साफ करें। सुखे मुंह के कारण आने वाली बुरी सांसों की समस्याओं का समाधान करने में यह मदद करता है।
  6. सुखा धनिया : सांसों से बदबू आने पर सूखे हुए धनिये का भी बहुत अधिक उपयोग किया जाता है. मुंह की दुर्गन्ध को दूर करने के लिए रोजाना थोडा सुखा धनिया चबाये इससे साँस से बदबू आना रुक जाता है यह सबसे सरल घरेलू नुस्खा है
  7. बेकिंग सोडा (baking soda) :  बेकिंग सोडा के साथ अपने दाँत ब्रश करें, यह मुंह में एसिड (acid)की मात्र को कम करता है और जीभ पर पैदा होने वाले बैक्टीरिया से मुंह का बचाव करता है। कुछ बेकिंग सोडा को गुनगुने गर्म पानी में मिलाकर रोजाना गरारे करे इससे आप तुरंत ताजा (fresh) महसूस करेंगे और दुर्गंध मुक्त होंगे। यह बुरी सांसों, और मुँह की दुर्गन्ध को दूर करने के लिए सबसे अच्छा और सरल घरेलू उपाय है।
  8. गर्म पानी (hot water)  :   मुंह की बदबू को दूर करने के लिए एक गिलास पानी को गरम कर ले,और अब पानी में 2 चम्मच नींबू का रस मिला ले और थोडा गुनगुने पानी लेकर सुबह और शाम को कुल्ला करे. कुछ ही दिनों में यह दूर हो जाएगी.

देखे: पेट की गैस का इलाज और उपचार के उपाय

उपर दिए गए Bad Breath के  घरेलू नुस्खे को उपयोग मे लाकर आप मुँह की दुर्गन्ध (बदबू) का इलाज, दूर करने के उपाय घर बेठे आसानी से कर सकते है।

2 Comments

  1. Amul Sharma
  2. mirza

Leave a Reply

error: Content is protected !!