मुह और जीभ के छाले का इलाज के 10 रामबाण घरेलू नुस्खे

मुंह के छाले का इलाज के उपाय इन हिंदी : मुंह में छाले जीभ, होंठ, मसूडो, गाल या मुह के निचले हिस्से में हो सकते हैं। दिखने में छाले सफेद रंग के होते हैं जिसके आस पास का क्षेत्र लाल रंग का हो जाता हैं। मुंह आना जिसे इंग्लिश में Mouth Ulcer कहते हैं एक आम और परेशानी वाली समस्या होती हैं। जिसमे छूने या खाने पीने पर दर्द होता हैं जिससे खाना भी दुर्भर हो जाता हैं। कब्ज़, एसिडिटी जैस पाचन से जुडी समस्या, तनाव और बॉडी में पौषक तत्वों की कमी हो जाना मुंह में छाले पड़ने के समान्य कारण होते हैं। अच्छी बात ये है की ये 7 से 15 दिन तक में ही ठीक हो जाते हैं। दिलचस्प बात ये भी है की छालो की प्रॉब्लम महिलाओ में पुरुषो के मुकाबले में ज्यादा होती हैं। चलिए आज जानते हैं मुंह, होंठ और जीभ के छालो के घरेलू नुस्खे : Muh ke chaale ka ilaj Upay in Hindi.

मुह आना यानी छाले पड़ने से कुछ समय पहले जलन और हलकी खुजलाहट महसूस होना समान्य होता है। और जब छाला हो जाता हैं तो ये दर्दभरा बन जाता हैं जब भी दांत, खाने या जीभ के सपर्क में आये। अगर आपको माउथ अलसर होते रहते हैं तो आपने नोट किया होगा छाले तब ज्यादा होते हैं जब आप काफी तनाव में हो और जिससे ये दुःख को और बढ़ा देते हैं। मुह में आम छाले 2 से 8 mm व्यास के होते हैं जिनके घाव कुछ दिनों में ही भर जाते हैं। 10 mm व्यास से बड़े छाले गहरे होते हैं जिन्हें ठीक होने में कई हफ्ते लग जाते हैं।

मुंह में छाले होने के कारण : Muh aane ke karan

  • कब्ज़ बने रहना
  • शरीर में हारमोंस बदलाव
  • पेट में एसिडिटी ज्यादा रहना
  • विटामिन बी 12, जिंक, आयरन और फोलिक एसिड की कमी हो जाना
  • किसी तरह की कोई चोट लग जाना
  • रोग प्रतिरोधक शक्ति कमज़ोर होना जिससे इन्फेक्शन जल्दी से हो जाता हैं।
  • जीभ या होंठ दांतों से कट जाना
  • खट्टे फल या टेल मसालेदार खाने ज्यादा खाना
  • पानी कम पीना
  • सही तरीके से ब्रश ना करना

जाने : कब्ज का घरेलू इलाज के उपाय

मुंह के छाले का इलाज के घरेलू नुस्खे Muh ke chale

मुंह के छालो का घरेलू उपचार के नुस्खे

Mouth Ulcer (Muh ke Chale) Treatment in Hindi

1. शहद (Honey)

मुंह के छालो के लिए शहद का घरेलू नुस्खा

शहद नैचुरली antimicrobial होता हैं जिसमे किसी भी घाव को जल्दी भरने की शक्ति होती हैं। शहद मुह के छालो के ठीक होने की प्रक्रिया को तेज़ करने के साथ संक्रमण फैलने से भी रोकता हैं। शहद से वहा नमी भी बनी रहती हैं जिससे दर्द और सूजन में राहत मिलती हैं।

  • इस घरेलू उपाय को करने के लिए आपको शुद्ध शहद चाहिए। ऊँगली से शहद होंठो, जीभ या मसूडो पर हुए छालो पर लगाए और कुछ समय के लिए लगा रहने दे। ये आप दिन में कुछ घंटो के अंतराल में दोहराते रहे।

2. मुलैठी की जड़

मुंह में छाले के लिए मुलैठी की जड़

मुंह के छाले जल्दी से ठीक करने के लिए मुलेठी काफी असरदार घरेलू नुस्खा हैं। इसमें कई ऐसे फायदेमंद गुण होते होते हैं जो दर्द को कम करने घाव को सुखाने में मदद करते हैं। इसके अलावा ये एंटीबैक्टीरियल होता हैं जिससे इससे सूजन और इन्फेक्शन ख़त्म होने में भी मदद मिलती हैं।

  • मुलैठी की जड़ को पीस कर उसकी एक चमच्च मात्रा 3-4 गिलास पानी में डाले और कुछ घंटो के लिए छोड़ दे। उसके बाद उस पानी से अच्छी तरह पूरे मुंह में कुल्ला करे। इसे आप दिन के कई बार करे।

3. टूथपेस्ट

टूथपेस्ट से मुह जीभ आने का उपचार

इस कष्टदायक समस्या की एक प्रमुख वजह इन्फेक्शन बनना होता हैं। चूँकि टूथपेस्ट एंटीमाइक्रोबायल होता हैं इसलिए इसके इस्तेमाल से मुह के अंदर का इन्फेक्शन समाप्त हो जाता हैं जिससे छाले जल्दी ठीक हो जाते हैं।

  • ब्रश करने के लिए इस्तेमाल किये जाने वाला टूथपेस्ट से हम ये होम रेमेडी कर कर सकते हैं। ऊँगली की सहायता से टूथपेस्ट मुंह में छालो पर लगाए और कुछ मिनटों ऐसे ही लगा रहने दे।  उसके बाद कुल्ला करके मुह धोले। इसे रोजाना करे जब तक छाला पूरी तरह ठीक ना हो जाए।

नोट : ये घरेलू नुस्खा करने से आपको तीखी पीड़ा हो सकती हैं। उसमे आराम के लिए एलोवेरा जेल जरुर लगा ले।

4. मुंह के छाले के लिए नमक का पानी

नमक का पानी एंटीसेप्टिक होता हैं जिससे ये मुंह में हुए छालो को ठीक करने का काम करता हैं। नमक के पानी से कुल्ला करने से मुंह अंदर से अच्छी तरह से धुल जाता हैं अंदर के बैक्टीरिया जो इन्फेक्शन फैलाते है उनसे भी निजात मिल जाती हैं।

  • एक गिलास गुनगुना पानी ले और उसमे एक चमच्च नमक मिलाए। अब इस नमक मिले पानी को मुंह में भर कर गरारे करे। इसके बाद साफ़ ठन्डे पानी से दोबारा कुल्ला कर ले। छालो में जल्दी आराम पाने के लिए दिन में 2-3 नमक के पानी से गरारे करे।

5. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा से मुंह जीभ के छाले ठीक करे

मुंह और जीभ के छालो के घरेलू उपचार के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जाता हैं। पेट में एसिडिटी या एसिडिक खाने खाना इस समस्या का प्रमुख कारण होता हैं। बेकिंग सोडा उस एसिडिटी को ख़त्म करने में मदद करता हैं। इससे मुह की गन्दगी और कीटाणु का ही नाश होगा और उसके साथ में इस दौरान आई सूजन भी कम होगी। पर एक बात का ध्यान रहे इसके उपयोग से जलन पैदा हो सकती हैं।

  • एक चमच्च बेकिंग सोडा पाउडर में इतना पानी मिलाए की एक गाढ़ा पेस्ट बन जाए। अब इसे इस जगह लगाए जहा अलसर हुआ हैं। दिन में 2-3 बार इस उपाय को करे।

पढ़े : गले में टोन्सिल व दर्द के घरेलू इलाज

मुंह, होंठ, जीभ में छालो के इलाज के आयुर्वेदिक नुस्खे

  1. Muh me chaalo के लिए टंकण भस्म एक असरदार आयुर्वेदिक दवा के रूप में काम करती हैं। टंकण भस्म और शहद सामान मात्रा में मिलाए और इसे छाले पर लगाए। 2-3 दिन इस आयुर्वेदिक जड़ी बूटी की ये रेमेडी लगाने से ही छाले ठीक हो जाएंगे।
  2. दिन में 2-3 बार छालो पर नारियल का तेल लगाए। नारियल तेल में anti-inflammatory और analgesic गुण होते हैं जिससे इसमें होने वाले दर्द और सूजन में आराम मिलता हैं।
  3. मुह के अल्सर के आयुर्वेदिक उपचार के लिए घनिये के बीज बहुत मददगार होते हैं। एक चमच्च धनिये के बीज एक गिलास पानी में के साथ उबाले और थोडा ठंडा होने के बाद उससे पुरे मुंह में अच्छे से घुमाए।
  4. कुछ समय सुखा नारियल चबाए।  इससे घाव तेज़ी से भरने में मदद मिलती हैं और साथ में दर्द भी कम होता हैं।
  5. कुछ ताज़ी तुलसी की पत्तिया चबाए और थोड़ी देर बाद पानी से उसे निगल ले।

दोस्तों ilajUpay के इस लेख मुह और जीभ में छाले के घरेलू नुस्खे : Muh ke chale ka ilaj in Hindi? के बारे में अपनी राय या फिर कोई सवाल आप कमेंट में लिखाकर हम तक पंहुचा सकते हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!