मुंह जीभ और गले के छाले का घरेलू उपचार के 15 उपाय व दवा

मुंह में छाले ज्यादातर कब्ज, पेट में हुए गर्मी या किसी भी तरह की चोट जैसे की जीभ दांत से कट जाना  से हो जाते है। और अगर आप भी इस समाश्या से परेशान हो तो आज हम आपको मुंह जीभ और गले के छाले का घरेलू उपचार की दवा – Muh ke chale ka ilaj ke Upay के बारे में बताएँगे. इस समाश्या से पीड़ित खाने पीने तक के लिए मजबूर हो जाता है. खाने को निगलने तक में असहनीय  दर्द होता है, मुह के छाले जब जीभ और गले में भी हो जाए तो ये और कष्टकारी बन जाते है. मुह के छाले किसी भी उम्र के इंसान  को हो सकते है । ये छाले दिखने में सफ़ेद व आस पास से लाल होते है।

 

एक बात हम आपको बता दे की ये फैलने वाली बीमारी नहीं है. ये हमारे मुह में जीभ के उपर निचे, गले में या होंठ के अंदर के हिस्से में हो सकते है. दिखने में छाले लाल गोल्नुमा होते है जो बिच में से हलके सफ़ेद दिखाई देते है. मुंह में छाले होना वैसे तो कोई गंभीर बीमारी नहीं है ये एक  सामान्य परेशानी है, जो ज्यादातर अपने आप हे ठीक हो जाती है पर अगर ये बार-बार हो तो उसका उपचार हमारे द्वारा बताये गये घरेलू उपाय और आसान तरीके द्वारा आसानी से किया जा सकता है।

Muh Jeebh ya Gale ke chale ka gharelu Upchar ilaj

छाले होने का कारण – Muh ke chhalo ka karan

मुंह में छाले होने का कोई एक कारण बताना सही नहीं है, क्योंकि इसके होने के कई वजह हो सकती है। कई बार तो बस पेट मे गर्मी होने से भी जीभ में छाले हो जाते हैं। तो आइये ऐसे  ही कुछ और कारणों के बारे मे जानते है।

  • ज्यादा एसिडिक (acidic) खानों का सेवन करना।
  • दांतों की सफाई अच्छी तरह से नहीं करने से भी मुह में छाले (Mouth Ulcers) हो सकते है।
  • एलर्जी करने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना।
  • अधिक मसालेदार भोजन  खाना।
  • ज्यादा गर्म खाद्य पदार्थ और पेयों आदि का सेवन करने से।

जाने: घाव का इलाज और जल्दी भरने के घरेलू उपाय

 

गले जीभ और मुंह के छाले का इलाज के घरेलू तरीके व दवा

Muh Gale me chale ka ilaj ke Upay in Hindi

  1. मेंहदी और फिटकरी का चूर्ण बनाकर छालों पर लगाएं, इससे मुंह के छाले जल्द ही ठीक हो जाते है। यह जल्द से जल्द मुँह के छाले ठीक करने का बहतरीन घरेलू नुस्खा है।
  2. मशरूम मुह के छालो को ठीक करने का एक अच्छा उपाय है. मशरूम को पीस कर उसका चूरन बना ले और मुह जीभ या गले में छालो पर लगाये.
  3. पेट साफ़ न होना भी इसके होने का एक बड़ा कारण है तो उसके लिए हमें जितना हो सके पानी पीना चहिये. इससे हमारा पेट साफ़ रहेगा.
  4. जिनके मुह, जीभ और गले में छालो के साथ मुह से दुर्गन्ध भी आती है उनको शहद और निम्बू के रस को मिलकर इससे आचे से कुल्ला करना है. जल्द ही छालो और मुह की बदबू से छुटकारा मिल जायगा
  5. पान के पत्ते भी छालो में अच्छा काम करते है, हमें करना ये है की पान का रस निकल कर उसमे शुद्ध देसी घी मिलाना है. और उस मिश्रण को मुह में छालो पर लगाना है.
  6. एक गिलास कुनकुने पानी में आधा चम्मच नमक मिलाएं और इसे धीरे-धीरे मुंह में चलाएं। इस क्रिया को दिन में तीन से चार बार दोहराएं। इससे थोड़ी जलन और दर्द तो जरूर हो सकता है, लेकिन छाले जल्द ठीक जाते हैं।
  7. चमेली के पत्तो से भी मुह या जीभ के छालो का उपचार संभव है. उसके लिए हमें चमेली की बेल के पत्ते मुह के आचे तरह से चबाने है जिससे वो हर जगह अच्छे  से लगे, और फिर उसे जल्दी मत थूके. कुछ समय तक मुह में हे रखे.
  8. छालो को ठीक करने में धनिये का उपयोग भी बहुत कारगर है . हरे धनिये का रस निकल कर हम सीधा छाले वाली जगह पर लगाये, ये प्रक्रिया दिन में २-3 बार करे.

अगर आपको बार-बार मुंह जीभ या गले के छाले हो जाते है तो अपने मुंह की रोजाना अच्छे से सफाई करे और अपने खानपान का अच्छे से ध्यान रखे

 

जीभ गले और मुंह के छाले की दवा – Muh me chale ki dawa

मुंह या जीभ के छाले का इलाज के लिए आयुर्वेद में कई नुस्खे और दवा उपलब्ध है। त्रिफला चूरण के बारे में तो आप सब ने सुना ही होगा। कब्ज़ का रामबाण इलाज के लिए इस आयुर्वेदिक चूर्ण का इस्तेमाल किया जाता है। त्रिफला चूर्ण को गले और मुंह के छाले की दवा के रूप में भी किया जाता है। छाले जड़ से ख़त्म करने के लिए थोड़े त्रिफला चूर्ण  मिलकर chhalo पर लगाए और 5 मिनट बाद पानी से कुल्ला कर ले। ये घरेलु उपाय दिन में 2-3  बार करे।

 

मुंह जीभ और गले के छाले से बचाव के उपाय – Chhalo se Bachne ke Upay

  • रोजाना सुबह उठकर व्यायाम करे।
  • ज्यादा गर्म खाना व पैय पदार्थों का सेवन न करे।
  • पेशाब और शोच को अधिक समय तक रोक कर न रखे।
  • हरी सब्जियों व फलो का सेवन करे।
  • रात को समय पर सोये और समय पर उठे।
  • दूषित जल व खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचे।

जाने: बाबा रामदेव का घरेलू इलाज की आयुर्वेदिक दवाइयाँ

 

फ्रेंड्स इस पोस्ट मुंह जीभ और गले का घरेलू उपचार की दवा व तरीके? के बारे में अपने कीमती सुझाव जरूर दे। हमारे किसी रीडर के पास अगर कोई और Muh ke chale ka ilaj ke Upay है तो वो भी जरूर साँझा करे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!