मोटापा घटाने और पेट की चर्बी कम करने की 3 आयुर्वेदिक दवा

मोटापा कम करने की दवा इन हिंदी: वजन बढ़ना आज के समय एक आम सी बात हो गयी है Weight बढ़ तो बड़ी तेज़ी और आसानी से जाता है पर इसे कम करना उससे कही मुश्किल बन जाता है। मोटापा घटाने के लिए हम तरह-तरह के प्रयास करते है एक्सरसाइज, योगा और घरेलू नुस्खे इन्ही कुछ वजन कम करने के तरीको में से है। यह तक की हम डाइटिंग की नाम पर खाना पीना तक छोड देते है। पर कुछ लोग कामकाज की व्यस्तता और समय के आभाव के कारण ये सब नहीं कर पाते। उन्हें भी घबराने के जरुरत नहीं है उनके पास भी एक और तरीका है जिससे वो अपना बाहर निकला पेट कम कर सकते है वो उपाय है आयुर्वेदिक दवा। वैसे तो मार्किट में ढेरो Weight Loose Pills (Tablet), पाउडर, कैप्सूल और कई अन्य मेडिसिन उपलब्ध है पर उनके कुछ नुकसान भी होते है इसलिए आज हम आपको हर्बल मोटापा घटाने और पेट कम करने की दवा : Motapa kam karne ke liye Medicine बताएँगे।

पेट की चर्बी और मोटापा कम करने की दवा Motapa kam karne ke liye Medicine

पेट की चर्बी और मोटापा कम करने की दवा

Motapa kam karne ke liye Medicine in Hindi

वेट बढ़ने से ना सिफ सिर्फ आप दिखने में भद्दे लगते है बल्कि मोटापा कई गंभीर बीमारियों को भी न्योता देता है। आज हम पतला होने के लिए अंग्रेजी दवाई के बजाय आयुर्वेदिक मेडिसिन के बारे में ही बताएँगे। और जब बात आयुर्वेद की होती है तो बाबा रामदेव का नाम आना स्वाभाविक है। निचे हम ऐसे कुछ हर्बल औषधि के बारे में जानेंगे जिनके सेवन से हम पेट की चर्बी और मोटापा कम कर पाएंगे।

 

Divya Medohar Vati मोटापा कम करने की आयुर्वेदिक दवा

दिव्या मेदोहर वती एक प्राकर्तिक हर्बल आयुर्वेदिक दवाई है जो वजन कम करने और पेट अंदर करने के लिए काफी असरदार होती है। इस दवा को आप बाबा रामदेव के पतंजलि स्टोर से खरीद सकते है। बच्चे बूढ़े या जवान सबके लिए ये दवा फायदेमंद है। ये दवा चूर्ण (पाउडर) के रूप में मिलती है। इसे बनाने के लिए अमला, बहेड़ा, हरड़, गुगुल बबूल गोंड और शिलाजीत जैसे मोटापा काम करने की औषधि का उपयोग किया जाता है।

ये दवा हमारा मेटाबोलिज्म को भीतर बनती है और साथ में भूक भी कण्ट्रोल करती है जिससे तेज़ी से weight loose करने में मदद मिलती है। इसके साथ हमारी immunity बढाकर दुसरे रोगों से भी बचाती है। दिव्या मेदोहर वती मेडिसिन के कुछ और फायदे निचे देखे।

  1. मेदोहर वती को बनाने के लिए नेचुरल और हर्बल चीजो का इस्तेमाल किया गया है जिससे इसके कोई और साइड इफेक्ट्स नहीं है। और दूसरी बाज़ार में मिलने वाले वेट लूस प्रोडक्ट से आप वजन तो तेज़ी से कम तो कर सकते है पर उनके कुछ साइड इफेक्ट भी हो सकते है।
  2. कुछ लोगो का वजन हारमोंस में असंतुलन के कारण बढ़ जाता है। इस दवाई के सेवन से उनका हार्मोन नियंत्रण में रहेगे और पाचन क्रिया सुचारू ढंग से काम करेगी जिससे मोटापा कम होने लगेगा।
  3. ब्लड कोलेस्ट्रोल बढ़ने से भी मोटापे की समस्या हो जाती है। आजकल के खानों में भी कोलेस्ट्रोल की मात्रा अधिक होती है जिससे और तेज़ी से वजन बढ़ता है। मेदोहर वती खाने से आपका कोलेस्ट्रोल कंट्रोल में रहेगा और वेट कम होने में मदद मिलेगी।
  4. जो लोग नेचुरल तरीके से पतला होना चाहते है और नहीं चाहते की कोई हानिकारक रसायन रहित supplement ले उनके लिए ये आयुर्वेदिक दवा एक रामबाण उपाय है।
  5. जब हम मोटापे के शिकार होते है तो सबसे पहले पेट की चर्बी बढती है और ये मेडिसिन ऐसे फालतू फैट को काट कर पेट कम करती है।

 

दिव्य पेय पतंजलि हर्बल टी पेट कम करने की दवा (बाबा रामदेव)

दिव्य पेय पतंजलि हर्बल टी पेट मोटापा कम करने की दवा

क्या कभी आपने सोचा है की चाय की चुस्कियो का मज़ा लेते हुए भी मोटापा कम कर सकते है। ये बिलकुल सही है बाबा रामदेव दिव्य पेय हर्बल चाय पीने से भी अपना वजन कम कर सकते है। ग्रीन टी के फायदे तो हम सब जानते ही है कैसे हम ग्रीन टी से अपना वेट कम कर सकते है ऐसे ही ये हर्बल चाय है जो हमारी फालतू चर्बी को काटकर पेट कम करने में मदद करती है। इससे हमें बहुत से दूसरे लाभकारी पौषक तत्व मिलते है जो हमे फिट बनाये रखने के लिए जरुरी है। कुछ अन्य फायदे नीचे बताए गए है।

  • दिव्य पेय चाय पीने से पाचन संबधित रोगों से भी छुटकारा मिल जाता है और पाचन शक्ति में सुधार होता है।
  • मोटापे के शिकार लोगो को हृदय रोग होने की सम्भावना होती है। इस हर्बल चाय पीने से उन सब बीमारियों से बचाव होता है।
  • जिन पुरुषो और महिलाओ का वजन ज्यादा बढ़ गया है उन्हें एक्सरसाइज या योगा करने में भी दिक्कत होती है उनके लिए ये ड्रिंक काफी लाभकारी है जल्दी से फैट कम करने में।
  • ये नेचुरल टी किसी भी उम्र के लड़के या लड़की ले सकते है। यहा तक की जो बच्चे जिनका वजन बढ़ गया है वो भी बिना किसी नुकसान का सोचे इस चाय का सेवन कर सकती है।
  • ये पतंजलि टी हमारी बॉडी से सब हानिकारक विषैले पदार्थो को बाहर निकलती है जिससे हम तंदुरुस्त होंगे और कई रोगों से बचाव होता है।

सुबह के समय दिव्या चाय के सेवन करना बेहतर होता है। वजन कम करने के लिए दिन में 2 बार सुबह शाम 1-1 कप चाय पिए।

पढ़े: जल्दी पेट की चर्बी कम करने के घरेलू नुस्खे

 

पतंजलि त्रिफला गुग्गुल मोटापा घटाने की दवा (मेडिसिन)

पतंजलि त्रिफला गुग्गुल मोटापा पेट कम घटाने की दवा (मेडिसिन)

मोटापा घटाने के लिए दवा के रूप में त्रिफला गुग्गुल की गोली (टेबलेट) काफी असरदार है। तेज़ी से वजन कम करने के लिए ये दवाई त्रिफला और गुग्गुल से बनी है जिन्हें सालो से फालतू चर्बी खत्म करने के लिए लिया जाता रहा है। त्रिफला गुग्गुल हमारे कोलेस्ट्रोल और ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रण में रखने का काम करती है। इससे हमारा हाजमा भी बेहतर होता है जिससे शुगर जैसे समस्याए भी नहीं आती जो मोटापे का एक प्रमुख कारण होती है। ये दवा टेबलेट, कैप्सूल और पाउडर तीनो रूपों में मिलती है। बेहतर परिणाम के लिए रोजाना एक गोली सुबह और एक शाम को ले।

मित्रो हमरी इस जानकारी पेट की चर्बी और मोटापा कम करने की दवा : Motapa kam karne ke liye Medicine? के बारे में अपने सवाल निचे कमेंट्स में जरुर लिखे। इसके अलावा किसी पाठक के पास कोई और प्रभावी मोटापा घटाने की दवाई या पतला होने का तरीका हो तो वो भी जरुर शेयर करे।

7 Comments

  1. jaiveer
  2. Usha
  3. Diwakar kumar
  4. Gauri Shankar Singh

Leave a Reply

error: Content is protected !!