मोटापा और पेट की चर्बी कम करने के लिए 4 बेस्ट योगा और विडियो

पेट और मोटापा कम करने के योगासन : योगासन को पहले मन की शांति और तनाव से छुटकारा पाने के लिए जाना जाता था। पर अब योग से हम मानसिक के साथ कई शारीरिक समस्याओ और बीमारियों से भी निजात पा सकते हैं। आजकल तो मशहूर बॉलीवुड हीरोइन के अलावा हमारे देश के प्रधानमंत्री तक रोजाना योग करते हैं। हर कोई चाहता है वो शारीरिक रूप से फिट रहे और फिट रहने के लिए एक संतुलित वजन होना जरुरी होता हैं। जिसके लिए हम तरह तरह की एक्सरसाइज करते हैं और जिम में पसीना बहाते हैं। फिट और स्वस्थ शरीर पाने के बीच में मोटापा सबसे आम समस्या हैं। अच्छी बात ये हैं की रोजाना कुछ समय योगा करने से ही हम वजन और पेट की चर्बी घटा सकते हैं। आज ऐसे ही कुछ मोटापा घटाने के लिए योग : Motapa aur Pet kam karne ke baba ramdev Yoga बताएँगे।

योगा वजन कम करने में ज्यादा असरदार इसलिए है क्योंकि योगा शारीरिक के साथ मानसिक रूप से प्रभाव भी डालता हैं। जैसे की आपने हमारी पिछले लेख में पढ़ा वजन बढ़ने के कारणों में तनाव (Stress) रहना एक मुख्य वजह रहता हैं। तनाव ज्यादा रहने से आपके डाइट पर भी उसका असर रहता हैं जो आगे चलकर फालतू फैट को बुलावा देती हैं। और जब तनाव रहता हैं तो कोर्टिसोल हार्मोन निकलता हैं जो भी वजन बढ़ने के मदद करता हैं। और योग जैसे की हम जानते हैं तनाव  छुटकारा पाने का सबसे असरदार उपाय हैं।

वजन मोटापाऔर पेट कम करने के योगा

Weight Loose ke liye Yoga in Hindi

अगर आपको जल्दी और आसानी से मोटापा कम करना है तो योगा ही उसका हल हैं। योग से वजन कम करने में आपको थोड़ी मेहनत और निरंतरता की जरुरत हैं। पर इसके साथ एक जो सबसे जरुरी बात है वो है अपनी डाइट पर कण्ट्रोल। weight loose के लिए क्या खाना चाहिए और किस्से परहेज़ करना चाहिए ये भी उतना ही जरुरी है। तभी आप अपनी फालतू चर्बी को ख़त्म कर पाएंगे। निचे कुछ ऐसे योगासन और उनके करने का तरीका बताया गया हैं जिन्हें करके आप तेज़ी से मोटापा घटा पाएंगे।

1. शालाभासना योग

गर्दन छाती और पेट की चर्बी घटाने में शालाभासना योग करना काफी फायदेमंद होता हैं। शालाभासना करने से छाती,कंधो और पेट की मांसपेशियों में खिचाव आता हैं। जिससे हाजमा करने वाले पेट के अंग भी उत्तेजित होते हैं और बेहतर ढंग से काम करते हैं। उसके साथ में तनाव कम होता हैं जिससे मोटापा कम करने में काफी मदद मिलती हैं।

शालाभासना योग से मोटापा पेट कम करना

Picture: Shutterstock

शालाभासना योग कैसे करे

  1. जमीन पर पेट के बल लेट जाए और अपने दोनों हाथ पीठ की तरफ रखे। अपनी हथेलो उपर की तरफ रखे और माथा जमीन की साइड हो, जैसा की आप उपर दी फोटो में देख सकते हैं।
  2. पैरो के दोनों अंगूठे एक दुसरे की तरफ मोड़ने का प्रयास करे। ऐसा करने से पैरो के पंजे भी घूम जाएंगे।
  3. अब सांस छोड़ते हुए अपने सिर को उपर की और उठाए। इसके साथ में अपनी भुजाओं और टांगो को भी उपर उठाने की कौशिश करे।
  4. अब आपने टांगो और पैरो की एडियो को स्थिर करे। और उसके साथ में इस बात का भी ध्यान रखे की दोनों अंगूठे एक दुसरे की तरफ हो।
  5. अपने हाथो को पीछे की तरफ ऐसे उठाये की वो जमीन के सामानांतर हो। और अपने हाथो और भुजाओ को उपर छत की तरफ धकेलने का प्रयास करे।
  6. अब धीरे धीरे मुंह को उपर की तरफ उठाए जैसे की आप उपर की और देखने का प्रयास कर रहे हो। इससे आपकी गर्दन की मांसपेशियों की स्ट्रेचिंग हो जाएगी।
  7. इस अवस्था में जितनी देर रहा जाये रहे और फिर हाथ छोड़कर नार्मल अवस्था में आ जाए।
  • नोट : ह्रदय रोगी इस योगासन को ना करे।

पढ़े : पेट की चर्बी कम करने के घरेलु नुस्खे

2. भुजंगासन योग

भुजंगासन योग से पेट की चर्बी घटाए

Photo: Shutterstock

  1. भुजंगासन करने के लिए सबसे पहले जमीन पर ऐसे लेते की आपका माथा जमीन को छूता हो।
  2. अब अपनी कोहनियों को मोड और हथेलियों को कंधो के निचे और जमीन पर रखे।
  3. अपने पैरो को ऐसे स्ट्रेच करे की अंगूठे और पैर का उपर का हिस्सा जमीन को छुए।
  4. अब अपनी हथेलियों पर अपने शरीर का वजन डाले और अपनी भुजाओ को सीधा करे और गर्दन को उपर उठाए।
  5. अब धीरे धीरे सांस ले। और ध्यान रहे कुल्हे और कंधे स्थिर रहे। इस अवस्था में 10-15 मिनट तक रहे। ये योगा करने से मोटापा और पेट तेज़ी से कम होता हैं।

3. नौकासन योगा

नौकासन योगा से वजन कम कैसे करे

Picture: Shutterstock

  1. नौकासन योग करने के लिए पहले जमीन पर बैठ जाए और अपनी टांगो को फैला ले। अब अपनी हथेलियों को कुलहो से थोडा पीछे रखे और ख्याल रखे आपकी उंगलिया पैरो की दिशा में हो।
  2. अब अपने उपर के हिस्से यानि धड को उपर की तरफ उठाए।
  3. सांस छोड़ते हुए अपने घुटनों को मोड़े और पैरो को उपर उठाए। टांगो को इतना उपर उठाये की जमीन से  45 डिग्री एंगल बन जाए।
  4. अब अपनी भुजाओ को स्ट्रेच करते हुए टांगो के पास लाये जैसा की आप उपर दी पिक्चर में देख सकते हैं।
  5. अब इस हालत में 15 मिनट तक रहने का प्रयास करे। ये योगासन आपको पेट घटाने में मदद करेगा।
  • नोट : अगर आप इंसोमेनिया, हर्निया या रीढ़ की हड्डी की किसी समस्या से पीड़ित है तो नौकासन मत करे।

4. कपालभाती बाबा रामदेव योगा

बाहर निकले पेट और बढ़े हुए वजन से छुटकारा पाने के लिए बाबा रामदेव का कपालभाती योगा दुनिया भर में किये जाने प्रसिद्ध योगो में से एक हैं। कपालभाती योग करना काफी आसान हैं। इसमें आपको दोनों टाँगे एक दुसरे पर रख कर बैठना हैं जैसे आप पलोथी मार के बैठते हैं। असल में कैसे करना है वो देखने के लिए आप निचे दी गयी बाबा रामदेव की विडियो देखे।

कपालभाती करते समय आपको एकदम सीधा बैठना है जिससे आपकी रीढ़ की हड्डी सीधी रहे। अब आप सांस आराम से अंदर की तरफ खीचे और तेज़ी से बाहर की तरफ छोड़े। उसके साथ में आपको पेट को भी अंदर की तरफ धकेलना हैं। धीरे धीरे ऐसा सांस लेने और छोड़ने की स्पीड बढाते जाए। एक राउंड में आपको 20 बार सांस लेना और छोड़ना हैं।

उपर बताए मोटापा और पेट कम करने के किसी भी योगा करने से पहले योगगुरु के सलाह जरुर ले और उनकी देख रेख में ही योगा करे।

दोस्तों इस पोस्ट मोटापा और पेट कम करने के लिए योगा : Motapa aur Pet kam karne ke liye yoga ? को लेकर अगर आपके कोई सवाल या सुझाव है तो निचे कमेंट्स में लिखे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!