7 दिन में मोटापा कम करने के लिए डाइट : Weight Loss Diet in Hindi

मोटापा कम करने के लिए डाइट इन हिंदी: क्या आप भी मोटापे से परेशान है और अपना वजन बिना किसी टेबलेट कैप्सूल या पाउडर के कम करना चाहते है तो आपने एकदम सही लेख खोला है। यह हम आपको बताएँगे कैसे हम सही वेट लूस डाइट प्लान अपनाकर मोटापा कम कर सकते है। कुछ लोगो का मानना होता है की अगर वजन घटाना है तो खाना पीना छोड़ दो। तो दोस्तों ऐसा काफी हद तक सही नहीं है। ऐसा करने से हमारे शरीर में कई जरुरी पौषक तत्वों की कमी हो जाती है जिससे काफी कमजोरी आ सकती है। इसलिए जरुरी है उन्ही खाने को नहीं खाया जाए जो चर्बी (फैट) बढाने के लिए जिम्मेदार होते है और उनकी जगह ऐसे खानों का सेवन करे जो हमारी मेटाबोलिज्म को बढाकर हमें सब आवश्यक पौषक तत्व तो देते ही है पर साथ में fat burn करके वेट लूस (Weight loose) में भी मदद करते है। चलिए ऐसे ही कुछ खाने वजन कम करने के लिए भोजन डाइट : Weight Loss Diet chart in Hindi  के बारे में जानते है।

मोटापा कम करने के लिए डाइट Weight Loss Diet in Hindi

मोटापा (वजन) कम करने के लिए क्या खाए डाइट

Weight Loss Diet Foods in Hindi

वेट लोस डाइट शुरू करने से पहले सबसे जरुरी बात है हम पौषक तत्वों से भरपूर संतुलित खानपान ही करे। आप कितना कम खाते है वो मायने नहीं रखेगा अगर आप फल, सब्जिया, अनाज, प्रोटीन, डेरी उत्पाद सब तरह के खाने अपनी डाइट में शामिल करे। निचे दिए गए फ़ूड और घरेलू उपाय करके आप आसानी से मोटापा घटा पाएंगे।

1. हल्दी (Turmeric)

हल्दी एक भारतीय रसोईघर में इस्तेमाल होने वाला एक आम मसाला है जो ज्यादतर खानों इस्तेमाल होता है। हल्दी में क्युक्यूमिन नाम का तत्व पाया जाता है जो हमारी बॉडी में इन्सुलिन और लेप्टिन कम करने में मदद करता है जो मोटापा बढ़ाने का कारण होते है। इसके साथ हल्दी ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है।

 

2. ग्रीन टी (Green Tea)

तेजी से मोटापा घटाने और पेट की चर्बी कम करने के लिए ग्रीन टी पीना शुरू करे। ग्रीन टी में कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते है जो फैट बर्न करके वजन कम करने मदद करते है।  इसके अलावा ग्रीन टी के काफी फायदे और भी है जो हमें कई तरह की बीमारियों से बचाते है।

 

3. निम्बू पानी

लम्बे समय से मोटापा घटाने के लिए निम्बू पानी का सेवन किया जाता रहा है। और सुबह के समय खाली पेट निम्बू पानी पीने से इसके फायदे और बढ़ जाते है। निम्बू पानी हमारी पाचन तंत्र सुधार कर ऐसे विषेले पदार्थ बाहर बाहर निकलता है जो वजन बढ़ने का एक कारण बनता है। सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में एक निम्बू रस और एक चमच्च शहद मिलाकर पिए।

 

4. नाश्ते में चना

कुछ समय पहले किये गए एक अध्ययन के अनुसार चना फाइबर से भरपूर होता है जो वजन कम करने के लिए मददगार होता है। एक कप चने में 40 ग्राम प्रोटीन होता है। जो हमारी शरीर में किसी तरह की कमजोरी भी नहीं बनने देता। चने खाने का सबसे सही तरीका है रात को पानी में भिगोये चने सुबह ब्रेकफास्ट में खाए।

 

5. ब्राउन ब्रेड

अगर आप ब्रेकफास्ट में सफ़ेद ब्रेड कहते है तो आप मोटापे को न्योता दे रहे है। वाइट ब्रेड मैदे से बनता है जो वजन बढ़ाने में मदद करता है इसके अलावा इससे कब्ज भी बनता है। इसके जगह आप ब्राउन ब्रेड ही ले। क्योंकि ब्राउन ब्रेड अनाज से बना होता है तो इसके ऐसे नुकसान नहीं होते है। ब्राउन ब्रेड लगभग ऐसा ही होता है जैसे गेहू के आटे से बनी रोटी।

 

6. अंडे की सफेदी

ये जानकर शायद आपको थोड़े हैरानी हो की अंडे से भी Weight Loose करने में मदद मिलती है। पर ये एकदम सही है जब हम मोटापा कम करने की डाइट स्टार्ट करते है तो हमें अपने खाने पर कण्ट्रोल करना करना पड़ता है जिससे कुछ प्रोटीन और विटामिन की कमी हो जाती है। और वो हमें अंडे से मिल सकती है।

हमें एक बात का ध्यान रखना है हम अंडे के सफेदी ही खाए। इससे मिलने वाला विटामिन बी 12 हमारी पाचन क्रिया को बेहतर बनाने का काम करता है जिससे फालतू का फैट जमा नहीं हो पता।

 

7. बादाम

बादाम में प्रोटीन और फाइबर काफी उच्च मात्रा में होते है। बादाम खाने से न सिर्फ आपको काफी उर्जा मिलती है बल्कि बादाम हमारी भूक कम करने में भी मदद करता है। रोजाना ब्रेकफास्ट से पहले सुबह भीगे हुए बादाम खाए और कुछ ही दिनों में अपने वजन में फर्क महसूस करेंगे।

मोटापा घटाना इतना आसान काम नहीं है। रातो रात हम पेट या दूसरी जगह की चर्बी घटा नहीं सकते। हमें खान पान में कण्ट्रोल और संतुलित Weight Loss Diet के साथ एक्सरसाइज भी उतनी ही जरुरी है। तभी हम जल्दी वजन कम कर पाएंगे।

 

मोटापा (वजन) कम करने के खानपान टिप्स : Weight Loss Diet Tips

मोटापा (वजन) कम करने के लिए क्या खाए Weight Loss Diet chart

  • मोटापा कम करने के लिए डाइट में बंदगोभी और मटर को जरुर शामिल करे। ये दोनों हरी सब्जिया Weight Loss करने में फायदेमंद होती है।
  • मीठी चीजो से परहेज करे। शुगर वजन बढ़ने का एक प्रमुख कारण होता है। पेस्ट्री, मिठाई और दुसरे मीठे खाने ना खाए।
  • शरीर में पानी की कमी न होने दे, जितना ज्यादा पानी पियेंगे उतनी ही जल्दी पतले हो पाएंगे।
  • भोजन करते समय जल्दी ना करे। खाना चबा चबाकर धीरे खाए।
  • बाज़ार के तले हुए मिर्च मसाले वाले फ़ास्ट फ़ूड की बजे घर का सिंपल खाना ही खाए।
  • दिन में कितना खा रहे उसका पूरा ध्यान रखे। एक दिन में टोटल 1200 कैलोरी से ज्यादा ना ले।
  • लिक्विड ज्यादा मात्रा में ले। फ्रूट जूस पिए जिससे विटामिन्स की कमी पूरी होगी और भूक पर भी कंट्रोल होगा।

पढ़े: बाबा रामदेव के घरेलू नुस्खे से उपचार इन हिंदी

 

फ्रेंड्स मोटापा कम करने के लिए डाइट : Weight Loss Diet in Hindi? लेख के बारे में अपने सवाल और सुझाव निचे कमेंट्स में लिख सकते है। अगर आपके पास अपने कोई वेट लोस डाइट है जिससे आपने वजन काम किया है तो वो भी शेयर करे

loading...

One Response

  1. neelam swami

Leave a Reply

error: Content is protected !!