जल्दी मोटा होने के उपाय: आयुर्वेदिक दवा और 12 तरीके इन हिंदी

Mota hone ke Upay aur Tarike in Hindi: आज के समय में जहा ज्यादातर लोग मोटापे से परेशान है वो अपना वजन कम करना चाहते है इसकी विपरीत काफी लोग ऐसे भी है जो दिखने में दुबले पतले और कमज़ोर है और मोटा होने के लिए तरह तरह के प्रयास और उपाय करते रहते है. कुछ लोगो का ये सवाल होता है वो खाने पीते तो काफी है फिर भी वो उनके शरीर पर नहीं लगता. पतले लोगो को हमारे समाज में कई तरह के ताने सुनने पड़ते है कोई उन्हें डेढ़ पसली बुलाता है तो कोई सुकड़ा. इससे उनके आत्मविश्वास को भी गहरा धक्का पहुचता है. हर कोई चाहता है वो हस्ट -पुष्ट  फिट हो और दिखने में आकर्षक लगे जिसके लिए संतुलित वजन होना बहुत जरुरी है. वैसे तो वजन बढ़ाने के लिए कैप्सूल, पाउडर और बहुत सी मेडिसिन उपलब्ध है उनसे हम जल्दी से मोटे तो हो जाते है पर उनके कई साइड इफेक्ट्स भी हो सकते है. चलिए आज हम आपको बताते है मोटा होने के लिए आयुर्वेदिक दवा घरेलू उपाय और कुछ असरदार तरीके.

मोटा होने के उपाय - आयुर्वेदिक दवा और तरीके इन हिंदी

मोटा होने के उपाय

लड़का हो या लड़की एक सही वजन होना बहुत जरुरी है. वजन ज्यादा कम होने से हमारी शारीर में रोगों से लड़ने की शक्ति कमज़ोर हो जाती है जिससे आगे चलकर कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है. उनमे से कुछ निचे बताई गयी है.

  • हड्डिया कमज़ोर हो जाती है
  • रोग प्रतिरोधक अक्षमता कमज़ोर हो जाती है
  • शारीर में पौषक तत्वों के कमी
  • दिल के रोग
  • अनीमिया
  • बांझपन (महिलाओ में बच्चा पैदा न होने की समस्या)

 

वजन कम होने के कारण : खाना पीना क्यों नहीं लगता?

  • समय पर नियमित रूप से ना खाना
  • तनाव रहना
  • नींद पूरी ना लेना
  • ज्यादा उपवास करना
  • भूख कम लगना
  • हमारी बॉडी द्वारा खाने से वसा सही तरह से सौक न पाना
  • ज्यादा शारीरिक करना और उस हिसाब से पूरी खुराक न लेना

पढ़े: पेट के कीड़े का घरेलू उपचार और लक्षण हिंदी में

 

मोटा होने के घरेलू उपाय तरीके और आयुर्वेदिक दवा

Mota hone ke Diet Upay aur Tarike in Hindi

Mota hone ke liye Ayurvedic Dawa upay aur Tarike in Hindi

Mota hone ke Ayurvedic Dawa

1. दूध और केला

केला कैलोरी और उर्जा से भरपूर होता है और इसमें काफी मात्रा में पोटेशियम और कार्बोहाइड्रेट होते है जो उर्जा के बहुत बड़े स्रोत है. तेज़ी से मोटा होने के लिए केले और दूध सुबह के समय खाए. केले और दूध का जूस बनाके भी पी सकते है. जूस बनाते समय 1-2 चमच्च चीनी भी मिला ले.

 

2. बादाम का दूध (almond milk)

बादाम एक सुखा मेवा है जो प्रोटीन और कई फायदेमंद गुणों से भरा होता है. कुछ बादाम अच्छे से पी कर दूध में डालकर उबाले और उसमे थोड़े चीनी भी मिला ले. बेहतर परिणाम के लिए दूध में खजूर भी दाल सकते है. दूध ठंडा होने पर इसे धीरे धीरे पिए. ये घरेलु उपाय दिन में 2 बार 2 महीने तक करे. ये नुस्खा तासीर में गर्म होता है इसलिए गर्मियों में कम मात्रा में ही सेवन करे.

 

3. आलू (Potato) से वेट कैसे बढ़ाये

सालू में कार्बोहाइड्रेट काफी मात्रा में होता है जिससे आलू वजन बढ़ाने में काफी मददगार होते है. आलू हम कई प्रकार से खा सकते है आलू उबाल कर नमक लगा के खाए या फिर फ्राई करके खाए. जल्दी से कुछ किलो वजन बढ़ाने के लिए रोजाना 1-2 उबला हुआ आलू 2 महीने तक खाये.

 

4. अंडा (egg)

अंडे में कैल्शियम, प्रोटीन और केलोरी काफी होते है प्रोटीन हमारे शरीर में कैशिकाओ का निर्माण करके मसल्स बनाती है और वसा से हमें एनर्जी मिलती है. रोजाना 3-4 अंडे उबाल कर खाए और ध्यान रहे अंडे का सफ़ेद उपर का हिस्सा ही खाए.

 

5. किशमिश और अंजीर (Raisins)

किशमिश से मिलने वाले फैटी एसिड भी वजन बढ़ाने में मदद करते है. रात को सोने से पहले 25 किशमिश और 5 अंजीर पानी में भिगोकर रख दे. और अगले दिन इसे 2 खुराको में सुबह शाम एक महीने तक खाए.

 

मोटे होने के लिए आयुर्वेदिक दवा: Ayurvedic Medicine for Weight Gain

अश्वगंधा पाउडर (Ashwagandha): अश्वगंधा एक प्राकर्तिक हर्बल औषधि है जो मोटा होने के लिए आयुर्वेदिक दवा के रूप में ली जा सकती है. एक गिलास गरम दूध में 2 चमच्च अश्वगंधा पाउडर और एक चमच्च देसी घी मिलाये और इसे पी ले. वजन बढ़ाने के लिए दिन में 2 बार एक महीने तक इस आयुर्वेदिक नुस्खे का सेवन करे. आप अश्वगंधा चूर्ण निचे दिए गए लिंक से ऑनलाइन खरीद सकते है.

  • BUY Ashwagandha Powder : Buy Now

 

Yashtimadhu: वजन बढ़ाने के लिए Yashtimadhu एक असरदार आयुर्वेदिक सप्लीमेंट है ये हमारे बॉडी में पाचन तंत्र को और बेहतर बनता है और हमारे शरीर में मजबूती लाता है. जिन लोगो को भूख नहीं लगती उनके लिए यष्टिमधु काफी फायदेमंद है. ये भूख बढ़ाने के साथ कमजोरी दूर करता है. Yashtimadhu पाउडर खरीदने के लिए निचे दिए लिंक पर क्लिक करे.

 

मोटा होने के लिए कोई भी घरेलू उपाय या दवा लेने से पहले उसकी पूरी जानकारी ले. किसी भी वजन बढ़ाने के कैप्सूल, पाउडर या  Steroids लेने से बचे और इनके बजाय नेचुरल तरीके ही अपनाये.

वजन बढ़ाने के लिए योगा और एक्सरसाइज

मोटा होने के लिए कसरत और शारीरिक व्यायाम भी उतना ही जरुरी है जितना डाइट. पतला होने का ये मतलब नहीं की आपको फिजिकल एक्सरसाइज से दूर रहना है. जरुरी खानपान (Diet) और साथ में व्यायाम या योग करने से हम जल्दी से वजन बढ़ा पाएंगे. इससे आपका खाना सही से हज़म होगा और खाना शरीर पर अच्छे से लगेगा.

हल्का फुलकी एक्सरसाइज, साइकिलिंग, स्विमिंग, तेज़ चलना शुरू करे. इसके साथ आप किसी योगगुरु के सलाह से  बाबा रामदेव के सूर्यनमस्कार, मत्स्यासन, सर्वंगासना योगा करे.

जाने: भूख न लगने के कारण और बढ़ाने के उपाय

 

मोटा होने के टिप्स: Mota hone ke Tips in Hindi

  1. प्रोटीन युक्त खाने का सेवन ज्यादा से जायदा करे
  2. समय पर भोजन करे विशेषकर  सुबह का नाश्ता करने में देरी न करे
  3. खाना चबा चबाकर और धीरे खाय इससे खाना अच्छे से हज़म होगा
  4. दही में प्रोटीन होता है जो वजन बढ़ाने में मदद करता है इसलिए खाने के साथ एक कटोरी दही जरुरी ले.
  5. दिन में 2 बार सुबह शाम आम का जूस पिए
  6. फ़ास्ट फ़ूड, सोडा, कोल्ड ड्रिंक्स और ज्यादा मसालेदार खाने से परहेज़ करे
  7. मोटा होने के लिए Peanut butter (मूंगफली का मक्खन) किसी फल या रोटी पर लगाकर खाए.

 

इस मोटा होने के घरेलु उपाय और आयुर्वेदिक दवा इन हिंदी ? लेख के बारे में अपने विचार हमें जरुर बताये. और अगर आपके पास कोई और वजन बढाने के तरीके – Mota Hone ke Upay है तो निचे कमेंट्स में लिखे.

12 Comments

  1. sadhna sharma
  2. मोनू शर्मा
    • राम वर्मा
    • Ajay kumar sahu
  3. krishna pant
  4. golu mishra
  5. Vaibhav
  6. Mamta
  7. RahulVerma
  8. hritiksingh

Leave a Reply

error: Content is protected !!