बंद माहवारी लाने के घरेलू उपाय : अनियमित पीरियड्स का इलाज

माहवारी (मासिक धर्म) के उपाय: हम अपने पिछले लेख में आपको मासिक धर्म यानी माहवारी और उसके दौरान होने वाले दर्द के बारे में बता चुके है. उसके साथ एक और समस्या है जो महिलाओ को पीरियड्स को लेकर होती है. वो है समय पर मासिक धर्म ना होना.  ज्यादातर स्त्रियों को महीने में एक बार पीरियड्स आते है और माहवारी के बीच में अंतराल 28 दिन का होता है पर ये  20 से 35 दिन तक हो सकता है सबका अलग होता है. पर जब इनके बीच का फासला कम या ज्यादा होने लगे तो उसे अनियमित माहवारी कहते है. जो आजकल आम होता जा रहा है.

एक अध्यन के अनुसार 5 में से 3 लडकिया इससे परेशान है. समय पर पीरियड्स ना आने के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है. अगर कम उम्र की लड़की को लम्बे समय तक ये रहे तो आगे चलाकर माँ बनने के सुख तक से वंचित रह सकती है. इसलिए समय रहते ही इस समस्या से निदान पाना बहुत जरुरी है. इस लेख में हम अनियमित पीरियड्स, बंद मासिक धर्म को जल्दी लाने के उपाय के लिए घरेलु नुस्खे बताएँगे.

बंद माहवारी लाने के घरेलू उपाय : अनियमित पीरियड्स का इलाज

पढ़े: लिकोरिया (सफ़ेद पानी) का घरेलू इलाज के उपाय

 

अनियमित माहवारी के कारण – मासिक धर्म समय पर क्यों नहीं होता

  • ज्यादा मानसिक तनाव में रहना.
  • ज्यादा व्यायाम करने से भी मासिक धर्म आना बंद हो जाते है. इसलिए खिलाडियों को ऐसा होने की संभावना ज्यादा होती है.
  • थाइरोइड जैसे हार्मोन संबधित समस्या होना.
  • ज्यादा दवाइया खाना से भी समय पर माहवारी आना रुक जाती है
  • शुगर एनीमिया जैसे बीमारियों भी इसका एक कारण हो सकता है.
  • भरपूर खानपान ना होना, खाने में पौषक तत्वों की कमी होना.

 

माहवारी (मासिक धर्म) जल्दी लाने के घरेलु नुस्खे

Periods (mc) lane ke gharelu upay in hindi

1. अदरक (Adrak se aniymit masik dharm ka ilaj)

अगर आपके मासिक धर्म आने में देर हो गयी है तो अदरक उसके लिए बड़े काम का है. इससे आपका मासिक धर्म चक्र तो ठीक होगा ही और उसके साथ पीरियड्स के दर्द से भी छुटकारा मिलेगा.

एक ताज़ा अदरक को छोटे टुकडो में काट ले और उसमे थोडा पानी मिलाकर 5 मिनट के लिए गरम करे. स्वाद के लिए थोड़े चीनी भी मिला ले. अब इस मिश्रण का गरम ही सेवन करे. रोज दिन में एक बार ये नुस्खा जरुर करे.

 

2. हल्दी (Mahawari rukne par haldi se upay)

हर्बल तरीके से अनियमित मासिक धर्म का इलाज  के लिए हल्दी एक फायदेमंद नुस्खा है. हल्दी स्त्रियों में हार्मोन संतुलन बनाये रखने में मददगार जिससे माहवारी समय पर लाने में सहायक है.

एक चौथाई चमच्च हल्दी पावडर में उतना ही शहद मिलकर रोजाना एक बार सेवन करे. ये नुस्खा जब तक करे जब तक आराम न दिखने लगे.

 

3. करेला (Karele se Periods jaldi laaye)

करेला स्वाद में तो कड़वा होता है पर गुण जो इसमें होते है वो हमारे लिए फायदेमंद होते है. करेला अनियमित महावारी रोकने में काफी प्रभावी है.  करेले के छोटे टुकड़े करके मिक्सी में डाल कर उसका जूस निकल ले. अब उसमे एक चमच्च चीनी मिलकर पिए.

 

4. कच्चा पपीता

मासिक धर्म समय पर लाने के लिए कच्चा पपीता एक अच्छा घरेलू उपाय है. समय पर माहवारी ना आने के लिए मानसिक तनाव एक बड़ा कारण है और इस वजह से जब से समस्या महिलाओ को होती है तो कच्चा पपीता को उपचार के रूप में लिया जा सकता है. प्रतिदिन एक बार कच्चे पपीते का जूस बना कर पिए. ये घरेलु नुस्खा आप कुछ महीनो तक करे. पर एक बात का ध्यान रहे पीरियड्स के दौरान ये नुस्खा मत करे.

 

5. दालचीनी (Daalchini se mahwari ka gharelu ilaj)

अनियमित माहवारी का उपचार के लिए दालचीनी को दवा के रूप में पुराने समय से इस्तेमाल किया जाता रहा है. दालचीनी गरम होती है और  इसमें hydroxychalcone पाया जाता है जो इन्सुलिन का स्तर बनाये रखता है माना जाता है जिससे नियमित माहवारी लाने में मददगार है.

एक गिलास दूध में आधा चमच्च दालचीनी पाउडर की मिला ले. रोजाना कुछ हफ्तों तक इसे पिए. आपको जल्द ही आराम महसूस होगा.

 

पीरियड्स लाने की आयुर्वेदिक दवा : Periods aane ki Medicine

पीरियड मिस होने पर उन्हें समय पर लाने के लिए बाज़ार में कई तरह की अंग्रेजी दवा के रूप में टेबलेट उपलब्ध है। लेकिन आज हम माहवारी लाने के लिए आयुर्वेदिक दवा बताएँगे। पीरियड्स समय पर ना आना गभीर समस्या को जन्म दे सकता है। इसलिए इस समस्या का जितने जल्दी हो इलाज करना जरुरी है। अनियमित माहवारी का आयुर्वेदिक उपचार के लिए अशोकारिष्ट नाम की पीने की दवा का सेवन करे। ये एक हर्बल मेडिसिन है जिसके कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते।

 

मित्रो इस लेख बंद माहवारी (पीरियड्स) लाने के घरेलू नुस्खे : Periods jaldi lane ke upay? से संबधित कोई सवाल हो तो बेजिझक कमेंट पे पूछे। ऊपर दिए गए घरेलू उपाय से अगर आपको फायदा हुआ हो तो इस पोस्ट को शेयर करना न भूले।

6 Comments

  1. Pammi
      • Pammi
  2. Rajani Kant
  3. Monika

Leave a Reply

error: Content is protected !!