लहसुन के 15 फायदे और नुकसान : Benefits of Garlic in Hindi

Lahsun ke Fayde Nuksan in Hindi:  लहसुन में बहुत से स्वास्थवर्धक गुण पाए जाते है जिसकी वजह से इसे लम्बे समय से कई औषधियों में उपयोग किया जाता रहता है। लहसुन को खानों और विषेशकर सब्जियों में आम तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। पर हम में से ज्यादतर लोग इसके फायदों से अनजान है। ये ना सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ता है बल्कि उसके साथ कई तरह की शारीरिक समस्याओ से बचाव भी होता है। लहसुन में कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन और क्लोरिन जैसे लाभकारी खनिज होते है जिससे कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ होते है। लहसुन का तीखा स्वाद और एक अलग तरह की सुगंध इसमें पाए जाने वाले सल्फर से मिलती है। चलिए विस्तार से जानते है लहसुन के फायदे और नुकसान : Garlic Benefits in Hindi.

लहसुन के फायदे नुकसान  Benefits of Garlic in Hindi

लहसुन के फायदे : Lashun ke Fayde in Hindi

1. खून की सफाई

चेहरे पर पिम्पल मुहासे होने का एक बड़ा कारण होता है खून में साफ़ ना होना। लहसुन के सेवन से शरीर और खून में मौजूद गन्दगी दूर हो जाती है। जिससे फेस पिम्पल खत्म होने में मदद मिलती है और साथ में कई और बीमारियों से भी राहत मिलती है। एक गिलास गुनगुने पानी में आधा निम्बू निचौड़े और खाली पेट सुबह के समय 2 कच्चे लहसुन के साथ ले। इससे हमारी बॉडी से विषैले पदार्थ बहार निकलने में मदद मिलेगी।

 

2. लहसुन से कान दर्द का उपचार

कान में दर्द किसी के लिए भी एक बड़ी परेशानी का शबब बन जाता है। और शायद आपको पता ना हो पुराने समय से कान में दर्द का उपचार लहसुन से किया जाता रहा है। लहसुन एंटीवायरल और एक नेचुरल एंटीबायोटिक होता है जिससे कान में होने वाला इन्फेक्शन ख़त्म हो जाता है जो कान में दर्द और सूजन का कारण होता है। लहसुन का तेल बनाने के लिए कुछ कलियों का रस निकले और जैतून के तेल में मिलाए। इस तेल का उपयोग आप कान दर्द से छुटकारा पाने के लिए कर सकते है।

 

3. ठंड और फ्लू का इलाज

कुछ लोगो जल्दी से सर्दी और फ्लू की चपेट में आ जाते है। जिसकी वजह उनकी रोग प्रतिरोधक अक्षमता (immunity) कमज़ोर होना होता है। कच्ची या पके हुए लहसुन से ना सिर्फ सर्दी जुखाम का इलाज होता है पर उसके साथ में आपकी इम्युनिटी बढाकर आगे भी कई रोगो से बचाव करता है। इसके लिए लहसुन खाने का तरीका काफी आसान है। अगर आपको ठण्ड लगी है या नाक बंद है तो आप लहसुन अदरक और शहद से चाय तैयार कर सकते है। या फिर आप कच्चे लहसुन भी चबा सकते है।

 

4. लहसुन से ह्रदय रोगो से बचाव

काफी रिसर्च में ये जाना गया है जो लोग लहसुन का नियमित रूप से सेवन करते है उन्हें ह्रदय रोग कम होते है। लहसुन स्वभाव में एंटीऑक्सीडेंट होता है। जो कोलेस्ट्रॉल कम करने में फायदेमंद होता है। इसमें कई तरह के ऐसे औषधीय गुण भी होते है जो ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने में मददगार होते है।

 

5. पुरुषों के लिए लहसुन लाभ

लहसुन के अनेक फायदे में पुरुषो को होने वाले भी कई लाभ शामिल है। कई तरह की यौन समस्याओ के ट्रीटमेंट के लिए बनाई जाने वाली आयुर्वेदिक दवाइयों में भी इसका उपयोग किया जाता है। पुरुषो और महिलाओ दोनों में कामेच्छा को बढ़ाने में लहसुन के सेवन में मदद मिलती है।

 

6. कैंसर से बचाव

लहसुन सेलेनियम नाम के एक खनिज का उच्च स्रोत है जो कैंसर से लड़ने में कारगर है। इसके सेवन से हामरी इम्युनिटी भी बढ़ती है जिससे कैंसर होने संभावना कम होती है। विश्वभर में की कई अध्यन में ये निकलकर आया है की लहसुन के सेवन से पेट के कैंसर से बचाव होता है।

 

7. लहसुन से हाजमे में फायदा

लहसुन खाने से हमारे मेटाबोलिज्म में काफी सुधार आता है। लहसुन में सल्फर होता है जिससे पाचन शक्ति बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके सेवन से हमारी आंते भी सुचारु ढंग से काम करने में फायदा होता है। पेट में जलन के इलाज में भी लहसुन काफी लाभकारी होती है।

 

लहसुन के नुकसान : Garlic side effects in Hindi

लहसुन हमारे लिए कितना फायदेमंद है वो तो आप जान ही चुके है पर आगे हम लहसुन के नुकसान के बारे में भी जानेंगे। अगर इसके सेवन सही तरीके से ना किया जाए आया फिर अधिक मात्रा में खाया जाए तो कुछ साइड इफ़ेक्ट भी हो सकते है।

  • लहसुन ज्यादा खाने से आपके लीवर को काफी नुकसान हो सकता है।
  • इसमें कई ऐसे केमिकल होते है जो साँसों की बदबू को जन्म देते है।
  • कई स्टडी में ये पाया गया है लहसुन खाने से सीने में जलन और उलटिया शुरू हो सकती है।
  • लहसुन खून के बहाव को बढाता है इसलिए अगर आप खून पतला करने की दवाई या फिर सर्जरी करवाने वाले है जो इससे परहेज़ करे।
  • इससे ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है पर अगर आप ब्लड कम करने की मेडिसिन के साथ लेते है तो लो ब्लड प्रेशर की समस्या भी आ सकती है।
  • कच्चे लहसुन का सेवन सिर दर्द होने का कारण भी बन सकता है।

दोस्तों हमारी इस जानकरी लहसुन के फायदे नुकसान : Benefits of Garlic in Hindi? के बारे में अपने सुझाव या सवाल जरूर रखे। अगर आपको ये लेख जिसमे Lahsun ke Fayde बताए है अच्छा लगा है तो इसे शेयर जरूर करे।

One Response

  1. Rahul

Leave a Reply

error: Content is protected !!