खून की कमी के लक्षण व खून बढ़ाने की दवा और आहार (Fruits)

खून बढाने के आहार व दवा इन हिंदी: शरीर में खून की कमी थकान, कमजोरी महसूस होने के साथ कई रोग होने का कारण भी बन सकती है. ज्यादा खून की कमी से anemia नाम की बीमारी का भी जन्म हो सकता है. हमारे खून में 2 तरह के blood cell होते है एक Red Blood Cells जो हमारे शरीर में oxygen का प्रवाह करता है और दुसरे white blood cells जो हमारी शरीर में होने वाले किसी भी प्रकार के इन्फेक्शन से लड़ते है. Red Blood Cells में हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) पाया जाता है, जब हीमोग्लोबिन के कमी हो जाती है उसे ही खून की कमी होना कहते है. इसके बहुत से कारण होते है जिनमे प्रमुख कारण है हमारे भोजन में पौषक तत्वों की कमी होता. पुरुषो में खून में हीमोग्लोबिन के मात्रा 14 से 18 ग्राम और महिलाओ में 12 से 16 ग्राम होनी जरुरी है. अगर आपकी इससे कम है तो आपको खून की कमी है. महिलाओ में ये समाश्या ज्यादा पायी जाती है जिसका कारण है उनको होने वाली माहवारी जिसको सरल भाषा में periods भी कहा जाती है. जिसमे शरीर से काफी खून निकल जाता है. आगे हम इस पोस्ट में शरीर में खून की कमी के लक्षण और इलाज: khoon badhane wale fruits aur dawa जानेंगे.

खून की कमी दूर करने के उपाय, कारण - Khoon Badhane ke Upay in hindi

खून की कमी के कारण – Hemoglobin ki kami ke karan

  • स्त्रियों में माहवारी की वजह से ज्यादा खून निकलना.
  • खाने में iron की कमी होना भी हीमोग्लोबिन कम होने का कारण है.
  • भोजन में आवश्यक पौषक तत्वों की कमी होना.
  • किसी बीमारी या injury की वजह से बहरी या भीतरी खून बहना.
  • बच्चा पैदा होते समय अधिक खून निकल जाना.

जाने: कैल्शियम की पूरी करने के घरेलू उपाय

 

खून की कमी के लक्षण और इससे होने वाले रोग

  1. एनीमिया (Anemia) खून की कमी से होने वाला गंभीर रोग है.
  2. थकान और कमजोरी महसूस होना.
  3. नाख़ून और त्वचा का रंग पीला हो जाना खून की कमी का लक्षण है.
  4. सिर दर्द और चक्कर आना.
  5. भूख कम लगना भी एक लक्षण हो सकता है.
  6. तेज़ी से दिल का धडकना.
  7. हीमोग्लोबिन की कमी से साँसे जल्दी फूलने लगती है.
  8. अगर कोई चोट लग जाए तो घाव जल्दी नहीं भरते.
  9. ब्लड प्रेशर कम या ज्यादा है तो खून की जांच करा लेनी चहिये

पढ़े: वजन कैसे बढ़ाये: मोटापा बढ़ने के घरेलू नुस्खे

 

खून की कमी का इलाज : खून बढ़ाने वाले आहार व दवा

khoon badhane wale fruits aur Nuskhe

1. चुकंदर (Beetroots) – चुकंदर में आयरन, पोटैशियम और folic acid काफी मात्रा में पाया जाता है जो हमारे खून में लाल रक्त कौशिकाओ (हीमोग्लोबिन) को बढाने में सहायक है. प्रतिदिन 1 से 2 चुकंदर को छिलके के साथ भुन ले और उसे ठंडा करके छील कर खाए.

 

2. खून के कमी होने का जो सबसे बड़ा कारण होता है वो है आयरन की कमी हो जाना. खून बढाने के लिए  iron सबसे जरुरी है, इसलिए हमें  आयरन युक्त खाना जितना हो सके खाना चाहिए. बादाम, दाल, Red Meat, खजूर, झींगा जैसे खाने की चीजो का जायदा से ज्यादा सेवन करे.

 

3. खून बढाने वाले फल (fruits) में अनार आयरन, carbohydrates, और प्रोटीन जैसे जरुरी पौषक तत्वों से भरपूर है. जो हमारे खून के साथ साथ खून के प्रवाह (blood circulation) को बढाने में भी मदद करता है. दिन में एक बार एक अनार खाए या एक गिलास अनार के रस का सेवन करे.

 

4. खून बढाने के लिए सेब खाना बहुत मददगार है. सेब में iron के साथ साथ बहुत से जरुरी पौषक तत्व मौजूद होते जिनके खून में hemoglobin बढ़ता है. दिन में कम से कम एक सेब जरुर खाए और अगर सेब हरा हो तो और बेहतर.

 

5. हीमोग्लोबिन का स्तर बनाये रखने के लिए आवला और जामुन के रस को बराबर मात्र में मिलकर पिए.

 

6. विटामिन c की कमी होना भी हीमोग्लोबिन की कमी का एक कारण होता है. इसलिए खून की कमी का इलाज के लिए ऐसे खानों का सेवन करे जिसमे विटामिन c भरपूर हो. हमारे शरीर द्वारा iron को पूरी से सोकना भी विटामिन c के बिना मुमकिन नहीं है. अंगूर, संतरा, टमाटर, स्ट्रॉबेरीज, निम्बू, पपीता में ये काफी पाया जाता है.

 

7. ऐसे खाने के पदार्थ जो हमारे शरीद द्वारा आयरन अवशोषित करने की ताकत को कम या रोक देते है हमें उन चीजो के सेवन से बचना चाहिए. चाय, कॉफ़ी, बियर, wine उन चीजो में से है खून की कमी दूर करने के लिए इन चीजो से परहेज़ बनाये रखे.

 

खून बढाने की दवा: khoon badhane ki dawa in Hindi

शरीर में खून बढ़ाने की दवा (मेडिसिन) के लिए आयुर्वेद में काफी विकल्प है . जो काफी असरदार होते है उसके साथ उनके कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होते. खून बढ़ने के लिए बाबा रामदेव के पतंजलि ब्रांड की दिव्य लौह भस्म नाम के दवाई को लेना शुरू करे . रोजाना खाने के बाद लौह भस्म लगभग 300 mg दिन में 1 -2 बार किसी डॉक्टर या वैध की देख रेख में सेवन करे। इस आयुर्वेदिक दवाई का अनीमिया और खून की कमी के इलाज के लिए भी सेवन किया जाता है।

दोस्तों हमारे इस आर्टिकल खून के कमी के लक्षण और बढाने के आहार व दवा  : khoon badhane wale fruits? के बारे में अपने विचार या सवाल निचे जरूर लिखे.

Leave a Reply

error: Content is protected !!