करेले का जूस पीने के 10 चमत्कारी फायदे और पीने का सही तरीका

Karele ke Juice ke Fayde in Hindi : क्या आप जानते हो करेला सब्जी नहीं बल्कि एक फल हैं। करेले का जो हिस्सा खाने और कई प्रकार की दवाओ में प्रयोग किया जाता हैं वो असल में करेले का फल होता हैं। करेला स्वाद में तो कड़वा होता हैं पर इसके स्वास्थ्य संबधित फायदे अनेक होते हैं। करेले के जूस को एक चमत्कारी हेल्थ ड्रिंक के रूप में जाना जाता हैं। कई बीमारियों के इलाज में इसे एक रामबाण घरेलू उपाय के रूप में सेवन किया जाता हैं। जरुरी नहीं आपको कोई रोग है तभी इसका सेवन किया जाए बल्कि एक नार्मल स्वस्थ इंसान भी इसका सेवन करके अपनी रोग प्रतिरोधक अक्षमता बढ़ाने और हानिकारक टॉक्सिक को बॉडी से बाहर निकलने के साथ और ढेरो स्वास्थ्य लाभ उठा सकता हैं। चलिए आज ऐसे ही कुछ करेले के जूस के फायदेऔर पीने का समय जानते हैं।

मुख्य रूप से करेला एशिया और उप-उष्णकटिबंधीय मौसमो वाली जगह में पैदा होता हैं। करेला अनेक महत्वपूर्ण पौषक तत्वों से भरपूर होता हैं जिनमे आयरन, पोटाशियम, मैग्नीशियम और कई प्रकार के विटामिन शामिल हैं। करेला फाइबर का भी उच्च स्त्रोत होता हैं जिसमे पालक से दुगनी मात्रा में कैल्शियम, केले से दुगना पोटाशियम होता हैं। बहुत से लोग इसके कडवे स्वाद की वजह से इसे पीना पसंद नहीं करते, उसके लिए आप इसमें थोडा शहद मिला सकते हैं।

करेला का जूस पीने के फायदे

करेला का जूस पीने के फायदे

Bitter Gourd Juice Benefits in Hindi

1. कोलेस्ट्रॉल में सुधार

करेला में anti-inflammatory गुण मौजूद होते है और उसके साथ में ये बुरे कोलेस्ट्रॉल को कम करके एक उचित कोलेस्ट्रॉल लेवल बनाए रखने में मदद करता हैं। जिससे दिल का दौरा और स्ट्रोक जैसे दिल की बीमारिया होने की संभावना में कमी आती हैं। करेले में पोटाशियम में काफी मात्रा में होता है जो शरीर में अतिरिक्त सोडियम को सौक लेता हैं जिससे ब्लड प्रेशर नियंत्रण रहने में मदद मिलती हैं। करेले में फोलिक एसिड और आयरन भी काफी होता हैं जो दिल के लिए फायदेमंद होता हैं।

2. शुगर में फायदा

शुगर के मरीजो के लिए करेले का जूस को एक देसी दवा के रूप में सालो से सेवन किया जाता रहा हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा की गयी एक स्टडी के अनुसार लगभग 400 मिलियन लोग डायबिटीज की बीमारी से जूझ रहे हैं। करेले में Polypeptide-p और p-insulin नाम के 2 इन्सुलिन यौगिक होते हैं जिनमे प्राकर्तिक रूप से शुगर को कंट्रोल करने की अक्षमता होती हैं। डायबिटीज टाइप 2 और टाइप 1 दोनों तरह की शुगर में ही करेले के जूस को फायदेमंद मन जाता हैं। विशेषकर Type 2 Diabetes में इसका प्रभाव ज्यादा होता हैं। नियमित रूप से करेले का जूस पीने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ने से रोकने में मदद मिलती हैं।

3. त्वचा और बालो के लिए फायदे

करेले को त्वचा के लिए बहुत लाभदायक माना जाता हैं। करेले में कई शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट के साथ विटामिन c और a होते हैं जो चेहरे पर झुरिया और उम्र बढ़ने के निशान होने से रोकते हैं। इसके अलावा पिम्पल और त्वचा की खाज संबधित गंभीर बीमारिया एक्जिमा और सोरायसिस से भी लड़ने में करेला काफी असरदार होता है।

  • करेले से हमें बायोटिन, जिंक, विटामिन c और a मिलते हैं जो बालो को चमक और मजबूती प्रदान करते हैं। करेले के जूस को सिर और बालो में लगाने से आप बालो का झड़ना, दो मुहे बाल, सर में खुजली और रुसी जैसे समस्याओ से छुटकारा पा सकते हैं। बालो का टूटना रोकने के लिए करेले का जूस सीधा बालो पर लगाए। करेले के रस में दही मिलकर लगाने से इसे कंडीशनर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. अस्थमा

अस्थमा एक गंभीर साँसों की बीमारी है जिससे लाखो लोग परेशान हैं। अस्थमा के रोगी करेले के जूस से काफी फायदा पा सकते हैं। खांसी और साँसों की अन्य बीमारियों में भी करेले के जूस पीने से राहत मिलती हैं। गले और छाती में जमा बलगम निकालने में भी करेले का जूस काफी मदद करता हैं।

5. वजन कम करना

अगर आप मोटापे से परेशान है और जल्द उससे छुटकारा पाना चाहते है तो करेला आपके के एक रामबाण घरेलू नुस्खा हो सकता हैं। करेले में कुछ ऐसे यौगिक होते हैं जो बॉडी के फालतू फैट को जलाने में मदद करते हैं। करेले में फैट, कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी काफी कम मात्रा में होता है जिससे इसके सेवन से आपका पेट भी भर जायगा और आप अतिरिक्त कैलोरी से भी बचे रहेगे जो आपको weight loss डाइट प्लान के लिए जरुरी होता हैं।

6. खून की सफाई

खून में गन्दगी होना कई गंभीर बीमारियों के पैदा होने की एक शुरूआती वजह हो सकती हैं। करेले का जूस पीने से आपके खून की सफाई होती हैं और उसके अलावा खून का दौरा भी अच्छा होता हैं। करेले में कई एंटीमायोटिक और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो हानिकारक टॉक्सिक पदार्थो को शरीर से बाहर निकालकर दाद खाज खुजली जैसे त्वचा संबधित समस्याओ से निजात पाने में मदद करते हैं।

7. बेहतर इम्युनिटी

कुछ लोगो की ये शिकायत रहती है की वो जल्दी बीमार हो जाते हैं। सर्दी जुखाम और बुखार उन्हें होता रहता हैं उसका एक कारण उनकी कमज़ोर इम्युनिटी शक्ति हो सकती हैं। करेले का जूस हानिकारक बैक्टीरिया और वायरस से लड़कर हमारी इम्युनिटी को बढ़ाने का काम करता हैं। इससे मिलने वाले एंटीऑक्सिडेंट कई बीमारियों से लड़ने में एक रक्षाकवच की तरह काम करते हैं। हाल ही कि में गयी एक स्टडी के अनुसार करेले में एंटी कैंसर गुण होते हैं जो कैंसर फ़ैलाने वाली कौशाकाओ को बढ़ने से रोकते हैं।

दोस्तों हमारी इस पोस्ट करेले का जूस के फायदे : Bitter Gourd Benefits in Hindi? के बारे में अपनी राय निचे लिखना ना भूले। अगर कोई सवाल है तो वो भी बेजिझक पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!